न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बेस्ट हैं इंडिया की ये जगहें

Samvida Mishra

28th December 2019

नए साल के आगाज़ के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है। सभी लोग नए साल के स्वागत में बाहें फैलाए खड़े हैं। नया साल है मतलब सभी के अंदर एक नया उत्साह और जोश है। ऐसे में घूमने के शौक़ीन लोगों के मन में एक ही सवाल बार-बार आ रहा होगा कि नए साल का जश्न कहां मनाया जाए ?कौन सी ऐसी जगहें हैं जहां पूरे हर्षोल्लास के साथ नव वर्ष का स्वागत किया जाए ?

न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बेस्ट हैं इंडिया की ये जगहें
वैसे तो दिसंबर से लेकर जनवरी तक का समय ऐसा समय होता है जब लोग एक साल को  विदा करके दूसरे साल का स्वागत करने के लिए तैयार होते हैं। ऐसे में अगर आपके जेहन में भी ये सवाल बार -बार प्रश्न चिह्न लगा रहा है  कि इस बार , नए साल का स्वागत कहां जाकर किया जाए और यदि आप भी अभी तक इसी उधेड़ बुन  में हैं कि भारत में किन जगहों पर जाकर आप अपने न्यू ईयर सेलिब्रेशन को यादगार बना सकते हैं और अपने यादों के एल्बम में कुछ खूबसूरत यादें समेट सकते हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए भारत  की कुछ सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में जहां जाकर आप नव वर्ष के जश्न में पूरी तरह से  सराबोर हो जाएंगे। 

गोवा 

जब बात हो नए साल के जश्न की तो गोवा में  नए साल की पार्टियां रेगुलर पार्टियों की तुलना में अलग होती हैं जिनमें पटाखों की रोशनी होती है, लाउड म्यूजिक होता है और युवाओं की ढेर सारी मस्ती होती है  । यहां  रात भर रेतीले समुद्र तटों पर ऱॉकिंग म्यूजिक की ताल पर थिरकते युवाओं की भीड़ होती है । मानो पूरा गोवा शहर सबको अपनी खूबसूरती में समेट लेने को तैयार बैठा हो। यहां के बागा बीच पर वाटर स्पोर्ट्स ,समुद्र तट की सैर और खूबसूरत चर्च यहां के मुख्य आकर्षणों में से हैं। 

ऊटी 

ऊटी उन स्थलों में से एक है जहां निश्चित रूप से नए साल में आपको जाना चाहिए। अगर आप नए साल का स्वागत शांति से करना चाहते हैं और भीड़ वाली जगहों से दूर रह कर नए साल का जश्न मनाना चाहते हैं तो ऊटी आपके लिए बेस्ट प्लेस है। यदि आप नाईट पार्टियों से दूर भागते हैं और रॉकिंग म्यूजिक पसंद नहीं करते हैं तो ऊटी जाने का निर्णय आपके लिए ठीक होगा।  यहां  के मुख्य आकर्षणों में से वानस्पतिक उद्यान की सैर , नौका विहार, म्यूज़ियम और चाय की फैक्ट्री  घूमना है। नए साल का जश्न यहां शानदार आतिशबाजी के साथ सड़कों  पर टहलते हुए मनाया जा सकता है। 

बैंगलोर 

खुले स्थान, हरे भरे और बड़े बगीचे, विशाल मॉल और पार्टी स्थल, बैंगलोर नए साल का जश्न मनाने के लिए मानो यात्रियों को चुंबक  की तरह अपनी ओर खींचता हो। यहां का मौसम अपनी ओर खींचने के लिए सबसे मुख्य आकर्षण है। न ज्यादा ठंड और न ज्यादा गर्मी । वर्ष के इस समय में युवाओं के बीच उत्साह को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। आप बैंगलोर के कुछ बेहतरीन रेस्तरां में साउथ इंडियन भोजन का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां  सबसे अधिक भीड़ और लाइव डीजे के साथ, युवा बिना किसी अवरोध के नए साल के जश्न में डूबे दिखाई देते हैं । 

मुंबई 

रात भर जागने वाला खूबसूरत शहर मुंबई , वास्तव में एक ऐसा शहर जो कभी नहीं सोता और दिन रात भागता हुआ नज़र आता है। पूरी रात जागना और संगीत की धुन में थिरकना मुंबई वालों का मूल मंत्र है। वैसे तो मुंबई वासी सेलिब्रेशन के लिए किसी अवसर की  प्रतीक्षा नहीं करते लेकिन नए साल का जश्न कुछ ख़ास ही  होता है।  चाहे जुहू चौपाटी की रौनक हो या फिर नाईट क्लब्स का जोश,पूरा मुंबई नए साल के जश्न में सराबोर होता है इसके अलावा मरीन ड्राइव पर दोस्तों के साथ रात भर बैठने का मज़ा ही कुछ अलग है। 

नई दिल्ली 

दिल्ली नए साल पर पार्टी का एक केंद्र है और उत्तर भारत में नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। ड्रिंक, गाने, लाइट्स और डांस से लेकर यहां पर एन्जॉय करने के लिए बहुत कुछ है। कुछ सबसे कुलीन और महंगी पार्टियों के साथ, एक व्यक्ति अपने नए साल की पूर्व संध्या पर या तो एक निजी लाउंज या दिल्ली के अन्य नाइट क्लबों में आनंद ले सकता है। नए साल के स्वागत में लोग लाऊड म्यूजिक पर नाचते हैं। आपको नए वर्ष के लिए इंडिया गेट जाना चाहिए क्योंकि यहां जश्न का मज़ा ही अलग होता है। 

वाराणसी 

उन लोगों के लिए जो नए साल का उत्सव मनाते हुए आध्यात्मिकता के सार को गले लगाना चाहते हैं, उनके लिए सबसे अच्छा स्थान है वाराणसी।  देश के पवित्र शहरों में से एक, वाराणसी या बनारस आध्यात्मिकता को महसूस करने के लिए एक महान जगह है, यहाँ जाकर शरीर के साथ मन की शुद्धि भी हो जाती है। गंगा नदी के किनारे की गंगा आरती और नौका विहार यहां  के मुख्य आकर्षणों में से है।ईश्वर की भक्ति में लीन  होकर नए साल का आगाज़ करने के लिए इससे बेहतर जगह भला कौन सी हो सकती है। 

मनाली 

मनाली में कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी गतिविधियों का आनंद उठाकर नव वर्ष का स्वागत करें। तिब्बती मठ, वन विहार, वशिष्ठ मंदिर, और पृष्ठभूमि में पहाड़ियों के साथ एक शानदार  डीजे नाइट आपको जश्न में सराबोर करने के लिए काफी हैं।  यहां  जाकर पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग, और स्केटिंग में व्यस्त रहें और मणिकरण साहिब के सुंदर गुरुद्वारा में अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करने के लिए प्रार्थना करें।

जयपुर 

जयपुर अपने  आकर्षण के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। यदि आपको स्थानीय विरासत में गोता लगाने का मन करता है, तो आप चौकी धानी  में नए साल की पूर्व संध्या पर, सांस्कृतिक प्रदर्शनों का आनंद ले सकते हैं और स्वादिष्ट राजस्थानी व्यंजनों का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसके अलावा  जयपुर में कई पब भी  हैं जो नए साल का आयोजन करते हैं। और अगर आप महाराजाओं की तरह महसूस करना चाहते हैं, तो जयपुर में हमेशा आईटीसी राजपुताना जैसे कई शाही रिसॉर्ट और होटल हैं जो आतिथ्य और विश्वस्तरीय सुविधाओं की पेशकश करते हैं।

अंडमान निकोबार 

सफेद रेत और फिरोज़ी समुद्र तटों से घिरा हुआ  अंडमान और निकोबार द्वीप उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान होगा जो एक ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां वे शांति के साथ नए साल का जश्न मना सकें। यहां के  शांत समुद्र तटों पर आराम करें और  पानी की गतिविधियों में लिप्त रहकर आप नव वर्ष का स्वागत कर सकते हैं। 

उदयपुर 

'झीलों के शहर' के रूप में लोकप्रिय, उदयपुर भारत में एक और सबसे अच्छा नए साल की पार्टी का गंतव्य है। आप इस शहर में विस्तृत महलों की यात्रा का आनंद उठाने के साथ  हस्तशिल्प खरीदने के लिए बाजारों की गलियों में घूमने के लिए नए साल की योजना बना सकते हैं। यह स्थान उन लोगों के लिए एक आश्रय स्थल है जो महाराजा शैली की तरह रहना पसंद करते हैं। इसलिए, उदयपुर में अपनी छुट्टियों की योजना बनाएं और महाराजाओं जैसे नव वर्ष मनाएं।  सिटी पैलेस, फतेह सागर झील, पिछोला झील, जग मंदिर पैलेस यहां  के मुख्य आकर्षणों में से हैं। 

औली 

 यदि आप थोड़े एडवेंचर का मज़ा उठाना चाहते हैं और आप  एक साहसी व्यक्ति हैं, तो नए साल के जश्न के लिए औली एक सही जगह है। आपको यहां न केवल बर्फ से ढके गांव देखने को मिलेंगे , बल्कि ताज़ा बर्फ पर स्कीइंग करने के लिए भी मिलेगा । इसलिए, यदि आप एक ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आप अपने ग्रुप  के साथ आनंद ले सकते हैं तो औली से बेहतर जगह नहीं हो सकती है।

जैसलमेर 

क्यों न इस बार नए साल का जश्न  महाराजाओं की तरह मनाया जाए। जैसलमेर जाएं और अपने दोस्तों के साथ आसमान के नीचे जश्न मनाएं। 'गोल्डन सिटी' में सिर्फ ऊंट की सवारी के अलावा रेगिस्तान में  कैंपिंग भी एक मुख़्य आकर्षण है। इस तथ्य में कोई संदेह नहीं है कि जैसलमेर भारत के शीर्ष नववर्ष स्थलों में से एक है। 
   

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

ऑफिस में न्य...

ऑफिस में न्यू ईयर सेलिब्रेशन के 5 बेस्ट तरीके...

इस साल अपने ...

इस साल अपने रिश्ते को दें एक नया आयाम

हैल्थ को लेक...

हैल्थ को लेकर न दोहराएं 8 गलतियां

दिल्ली के पा...

दिल्ली के पास इन जगहों पर मनाएं क्रिसमस का...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription