GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आप जानती हैं वैक्सिंग से जुड़ी ये बातें

संविदा मिश्रा

3rd January 2020

शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए सबसे आम तरीका है वैक्सिंग। इसके द्वारा महिलाएं हाथों पैरों के अनचाहे बालों को हटाती हैं जिसके लिए कभी वो पार्लर जाती हैं या फिर घर पर ही वैक्स करती हैं।

क्या आप जानती हैं वैक्सिंग से जुड़ी ये बातें
आइए आपको बताते हैं वैक्सिंग से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो शायद आपने कभी वैक्सिंग कराते समय नहीं सोची होंगी जबकि ये बातें जाननी बहुत आवश्यक हैं। 

हार्ड और सॉफ्ट वैक्स

हेयर रिमूवल वैक्स दो तरह के होते हैं - हार्ड और सॉफ्ट वैक्स। सॉफ्ट वैक्स, जिसे स्ट्रिप वैक्स के रूप में भी जाना जाता है, को त्वचा पर पतले रूप से लगाया जाता है और फिर फैब्रिक वैक्सिंग स्ट्रिप का उपयोग करके हटाया जाता है। हार्ड वैक्समोटे तौर पर लागू किया जाता है और फिर अपने दम पर हटा दिया जाता है। हार्ड वैक्स को अक्सर स्ट्राइपलेस वैक्स भी कहा जाता है। हार्ड वैक्स चेहरे, आइब्रो, लिप एरिया, नाक, अंडरआर्म्स और बिकनी एरिया के लिए सबसे अच्छे होते हैं, जबकि सॉफ्ट वैक्स बड़े क्षेत्रों के लिए सबसे अच्छे होते हैं, जैसे कि पैर, हाथ, छाती और पीठ।

प्री- और पोस्ट-वैक्सिंग लोशन

वैक्सिंग के साथ सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, उपयुक्त प्री- और पोस्ट-वैक्सिंग लोशन का उपयोग करना बेहद महत्वपूर्ण है। एक भरोसेमंद वैक्सिंग विधि एक हल्के त्वचा क्लीन्ज़र का उपयोग करना है जो विशेष रूप से पसीने, प्रदूषण और क्रीम अवशेषों को हटाने के लिए उपचार से पहले वैक्सिंग के लिए डिज़ाइन किया गया है।  वैक्सिंग के बाद, हेयर फॉलिकल को बंद करने के लिए स्किन क्लींजर का इस्तेमाल करें और हाइड्रेटिंग लोशन का इस्तेमाल करें ।

धूप के संपर्क से बचें

 वैक्सिंग से पहले और बाद में कम से कम 24 घंटे के लिए धूप के संपर्क से बचें। क्योंकि धूप  की वजह से त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है और धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा में वैक्सिंग के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। 

होम स्ट्रिप का इस्तेमाल 

शरीर में कई ऐसी जगह भी होती हैं जहां वैक्सिंग करना बहुत मुश्किल होता है जैसे लिप्स और चिन। तो ऐसे में होम स्ट्रिप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

केमिकल युक्त प्रोडक्ट से बचें 

वैक्सिंग के तुंरत बाद किसी भी तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट  का इस्तेमाल न करें ऐसा करने से आपको किसी तरह की जलन या स्किन एलर्जी  हो सकती है।
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

मेकअप में बेबी पाउडर का ऐसे करें इस्तेमाल...

default

ग्लोइंग स्किन के लिए करवाएं रिका वैक्स

default

कितना सुरक्षित है चेहरे में वैक्स कराना...

default

ग्लोइंग स्किन के लिए टमाटर का ऐसे करें इस्तेमाल...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription