GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

दूध से बने इन फेसपैक्स से निखरेगी त्वचा

संविदा मिश्रा

6th January 2020

दूध कई पोषक तत्वों से युक्त होता है ख़ासतौर पर कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड, कैल्शियम, विटामिन बी 12, बी 6, विटामिन ए,प्रोटीन और डी 2 जैसे विभिन्न पोषक तत्व पाए जाते हैं । ये सभी पोषक तत्व त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

दूध से बने इन फेसपैक्स से निखरेगी त्वचा
दूध के इन पोषक तत्वों से त्वचा की कोशिकाओं को फिर से बनाने में मदद मदद मिलती है। ये त्वचा के रोम  छिद्रों को सिकोड़ते हैं, हाइड्रेट करते हैं और त्वचा को नमी देने के साथ  ऊतकों की मरम्मत करते हैं । आइए आपको बताते हैं दूध से बने कुछ ऐसे फेस पैक्स के बारे में जिनसे त्वचा में जादुई निखार लाया जा सकता है। 

कच्चा दूध, बेसन या मुल्तानी मिट्टी

एक कटोरे में कच्चे दूध के साथ बेसन या मुल्तानी मिट्टी लेकर मिलाएं। चमकदार त्वचा के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में तीन बार 20 मिनट के लिए लगाएं।

कच्चा दूध, शहद और नींबू का रस

शहद और नींबू के रस में मिलाया जाने वाला कच्चा दूध प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। 1 चम्मच शहद और नींबू के रस में 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और पानी से धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

कच्चा दूध और बादाम

रात भर कच्चे दूध में कुछ बादाम भिगोएं । अगली सुबह इसे पेस्ट में पीसकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं।  मास्क को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें इसके बाद चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें ।

कच्चा दूध और केला 

केले को अच्छी तरह मैश  करके इसमें दूध मिलाएं और चेहरे पर लगाएं।  पैक सूख जाने पर इसे अच्छी तरह से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से चेहरा सॉफ्ट और गोरा बनता है। 

कच्चा दूध और हल्दी

कच्चे दूध में 1 चम्मच शुद्ध हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें। सूख जाने पर अच्छी तरह से चेहरा धो लें।

कच्चा दूध और ओटमील और केला  

ओटमील एक प्राकृतिक स्क्रब है। जब यह दूध के साथ मिलाया जाता है, तो आपकी स्किन  स्क्रबिंग के साथ-साथ पौष्टिक प्रभाव भी प्राप्त करती है । दूध में मौजूद वसा त्वचा को कोमल रखता है। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए, एक बड़ा चम्मच ओटमील  लें और गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त दूध डालें। इस मिश्रण में एक मसला हुआ केला मिलाएं और इसे एक नियमित पेस्ट के रूप में उपयोग करने के लिए एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं  15 मिनट के बाद अपने चेहरे को चार से पाँच मिनट के लिए गोलाकार गति में रगड़ें, और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें।

कच्चा दूध और पपीते का पेस्ट

एक छोटे कप पपीते के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच दूध मिलाएं। मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो दें। अगर आप नियमित रूप से इस पैक का उपयोग करते हैं तो आपकी त्वचा कुछ ही हफ्तों में चमक आ जाएगी । यदि आपकी त्वचा रूखी है, तो इस पेस्ट में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। शहद आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और नरम करेगा, साथ ही इसे और अधिक उज्ज्वल बना देगा।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

DIY : स्वस्थ और ग्लोइंग त्वचा के लिए 4 ओवरनाइट...

default

स्किन से जुड़ी हर समस्या का समाधान है किचन...

default

आलू से बने इन फेस पैक्स से पाएं ग्लोइंग स्किन...

default

6 ब्यूटी टिप्स फ्रॉम योर किचन

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription