धनिया की पत्तियों में है त्वचा की कई समस्याओं का समाधान

Samvida Mishra

7th January 2020

खाने का स्वाद बढ़ाने में सबसे ज्यादा कारगर हैं धनिया की पत्तियां। धनिया की पत्तियों की खुशबू से खाने का जायका कई गुना तक बढ़ जाता है। लेकिन यही पत्तियां आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगा सकती हैं।

धनिया की पत्तियों में है त्वचा की कई समस्याओं का समाधान
भारतीय रसोई की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें धनिया की पत्तियां जरूर पाई  जाती हैं। किसी  भी तरह के खाने में जायके का तड़का लगाना हो या फिर सलाद की प्लेट सजानी हो धनिया की पत्तियों की अलग ही भूमिका है। लेकिन रसोई की शान बढ़ाने वाली धनिया पत्तियों की त्वचा से जुड़े कुछ अलग ही फायदे हैं। त्वचा की कई समस्याओं का समाधान है धनिया की पत्तियों में। आइए जानें -

धनिया और नींबू का रस 

धनिया के रस में नींबू का रस मिलाकर लगाने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए 1चम्मच धनिया का रस और 1 चम्मच नींबू रस मिलाएं। अब इसको चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस मिश्रण का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

 धनिया, लेमन ग्रास और कैमोमाइल 

मुंहासों से राहत दिलाने के लिए धनिया औषधि की तरह काम करता है। जिन लोगों के चेहरे पर पिंपल की समस्या है  वो धनिया, लेमन ग्रास और कैमोमाइल का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं । पैक बनाने के लिए धनिया बीजों को पानी में 2- 3 मिनट के लिए उबालें। इसमें लेमनग्रास और कैमोमाइल डालकर मिक्स करें। अब इस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने के बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। 

धनिया, ओट्स और अंडे का पैक 

सर्दियों में रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए त्वचा पर  धनिया, ओट्स और अंडे का पैक लगाएं। इसके लिए सबसे पहले ओट्स को उबाल लें। अब इसमें 1/2 कटोरी गीली धनिया पीस कर डाल लें। इसके बाद इस मिश्रण में अंडे का सफेद भाग डालें । इस फेस पैक को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। हफ्ते में 2 बार इसको लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होगा और त्वचा मुलायम होने लगेगी।

मुल्तानी मिट्टी और धनिया 

साफ और बेदाग त्वचा पाने के लिए 5 चम्‍मच टमाटर के रस में 1 चम्मच नींबू का रस , मुल्तानी मिट्टी और धनिया मिलाएं। अब इसको चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने  के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिन इसको लगाने से  चेहरा साफ और गोरा दिखाई देने लगेगा।
 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इन फेस पैक्स...

इन फेस पैक्स से सर्दियों में भी स्किन की...

गाजर से बने ...

गाजर से बने इन फेस पैक्स से बढ़ेगी खूबसूरती...

चावल के आटे ...

चावल के आटे के ब्यूटी बेनिफिट्स

स्किन पर  चा...

स्किन पर चाहते हैं इस्टेंट ग्लो, तो लगाएं...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription