इन 6 तरीकों से घर पर चेहरा करें साफ़ और पाएं पार्लर जैसा ग्लो

संविदा मिश्रा

8th January 2020

हम सभी की चाह होती है खूबसूरत त्वचा। हम सभी सोचते हैं कि हमारी त्वचा ग्लोइंग होने के साथ बेदाग़ भी हो। जिसके लिए कभी महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो कभी महंगे पार्लर जाते हैं।

इन 6 तरीकों से घर पर चेहरा करें साफ़ और पाएं पार्लर जैसा ग्लो
अक्सर आपने देखा होगा हममें से अधिकांश लोग अपनी त्वचा को साफ करने के लिए अपनी दिनचर्या से 20 मिनट भी अपने लिए नहीं निकालते हैं जबकि खूबसूरत त्वचा के लिए त्वचा की संपूर्ण देखभाल जरूरी है। ऐसा जरूरी नहीं है कि ग्लोइंग त्वचा केवल पार्लर जाकर ही पाई जा सकती है बल्कि घर पर भी इन ख़ास चरणों की मदद से चेहरा साफ़ करके पार्लर जैसा ग्लो पाया जा सकता है। आइए जानें कैसे -

क्लींजिंग 

चमकती त्वचा के लिए क्लींजिंग  अत्यंत महत्वपूर्ण है। अपने चेहरे को किसी अच्छे फेस  क्लीन्ज़र या फेस वाश से अच्छी तरह धोएं और त्वचा को एक मुलायम तौलिये से थपथपाते हुए पोंछ लें । गर्म पानी से चेहरा साफ़ करने से बचें क्योंकि यह त्वचा को ड्राई कर देता है। कच्चे दूध से भी चेहरे की सफाई की जा सकती है इसके लिए कॉटन को कच्चे दूध में भिगोकर चेहरे की सफाई करें और चेहरा अच्छी तरह से कॉटन से पोछ लें।  

स्टीमिंग 

घर पर चेहरा साफ करना उतना भी आसान नहीं होता जितना आपको लगता है। क्या आपने कभी घर पर स्टीम या भाप लेने के बारे में सोचा है? यदि नहीं, तो ऐसा जरूर करें। जब तक आपकी त्वचा की सहनशीलता है तब तक स्टीम लें लगभग 5 मिनट तक भाप लें और फिर चेहरे के ऊतकों से चेहरे को धीरे से पोंछ लें। यह कदम तैलीय त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है। उसके बाद एक आइस क्यूब से चेहरे की मालिश करें, इसके बाद पोर्स को टाइट करें और त्वचा का तापमान वापस सामान्य करें।

स्क्रबिंग

कुछ मिनटों के लिए चेहरे पर फेस स्क्रब लगाएं ये ऐसी मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा सुस्त दिखती है। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले किसी अच्छे ब्रांड के स्क्रबर का इस्तेमाल तो कर ही सकती हैं साथ ही घर पर चीनी और शहद या फिर चावल के आटे के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं।

फेस पैक 

एक मॉइस्चराइजिंग फेस पैक का उपयोग आपकी त्वचा को नरम बनाता है और आपकी त्वचा की टोन में भी सुधार करता है। अगर आपकी ऑयली स्किन ऑयली है तो  एक ऐसा फेस पैक लगाएं जिसमें मुल्तानी मिटटी हो क्योंकि यह अतिरिक्त तेल सोखता है। यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो आप चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट को अपने चेहरे पर तब तक लगाएं जब तक यह सूख न जाए। सूखने पर चेहरा धो लें। 

टोनिंग 

स्किन टोनिंग के लिए मार्केट में मिलने वाले टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर खीरे के रस और गुलाब जल जैसे आपके चेहरे पर एक घर का बना टोनर स्किन पर लागू करें। 

मॉइस्चराइज़िंग 

अंत में, अपने चेहरे और गर्दन पर एक पौष्टिक क्रीम लगाएं। "बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करना न भूलें। सूखी त्वचा के लिए, शराब से मुक्त होने वाले माइल्ड क्लींजर का उपयोग करें। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

उम्र को थाम ...

उम्र को थाम लें...

नेचुरल एस्ट्...

नेचुरल एस्ट्रिंजेंट से पाएं खूबसूरत त्वचा...

स्किन से जुड़...

स्किन से जुड़ी हर समस्या का समाधान है किचन...

दूध से बने इ...

दूध से बने इन फेसपैक्स से निखरेगी त्वचा

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टेस्टी हेल्द...

टेस्टी हेल्दी हो...

चिल्ड फ्रूटी खीर सामग्री : फुल क्रीम मिल्क 1 लीटर,...

कहीं तनाव आप...

कहीं तनाव आपके जीवन...

सफल और सुखमयी जीवन के लिए किसी भी मनुष्य का शारीरिक...

संपादक की पसंद

कहीं तनाव आप...

कहीं तनाव आपके जीवन...

सफल और सुखमयी जीवन के लिए किसी भी मनुष्य का शारीरिक...

करवा चौथ के ...

करवा चौथ के लिए...

करवा चौथ शादीशुदा महिलाओं के लिए एक विशेष त्योहार है।...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription