GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ग्रहों के अनुसार चुने तेल और पाएं लाभ

यशोधरा वीरोदय

8th January 2020

जी हां, शायद ये सुनकर आपको हैरानी पर ज्योतिष की माने तो तेल के प्रयोग से ग्रहों के प्रतिकूल प्रभाव से बचा जा सकता है। इस खास लेख में हम आपको इसी बारे में बतान जा रहे हैं।

ग्रहों के अनुसार चुने तेल और पाएं लाभ
दरअसल, ज्योतिष के अनुसार आकाश में विचरित करते ग्रह नक्षत्रों की दशा-दिशा का मानव जीवन पर खास प्रभाव पड़ता है। देखा जाए तो ग्रहों के अनुकल और प्रतिकूल स्थिति का मानव जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनो प्रभाव पड़ता है। ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव के चलते व्यक्ति को जीवन में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ज्योतिष में ग्रहों को नकारात्मक प्रभाव को कम करने या उनसे निजात पाने के भी उपाय बताए गए हैं। ऐसे ज्यादातर उपाय में ग्रह से सम्बंधित पदार्थों का उपयोग किया जाता है। बात करें तेल की तो आमतौर पर तेल शुक्र ग्रह से सम्बंध रखता है, पर अलग-अलग ग्रहों से सम्बंधित होते हैं, ऐसे में अगर ग्रह विशेष से सम्बंधित तेल का प्रयोग किया जाए तो काफी हद तक उस ग्रह के प्रतिकूल प्रभाव से बचा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कौन से ग्रह के लिए कौन से तेल का प्रयोग करना चाहिए।

सरसों का तेल 

सरसों का तेल शनि ग्रह से सम्बंधित होता है, ज्योतिष के अनुसार सोमवार, बुधवार और शनिवार को सरसों के तेल की मालिश करने से शनि के प्रतिकूल प्रभाव से बचाव होता है। शनि की साढ़े साती से बचने के लिए पीपल के पेड़ के नीचे सरसो के तेल की दीपक जलाएं। अगर कुंडली में बृस्पति ग्रह कमजोर हो तो भोजन में सरसों के तेल का प्रयोग करना चाहिए। 

बादाम का तेल

बादाम तेल बुध और शुक्र ग्रह से सम्बंधित होता है, ऐसे में बादाम का तेल का प्रयोग बुध और शुक्र को मजबूत करता है। बादाम के तेल के प्रयोग और सेवन से बुद्धी और सुंदरता मिलती है। इसके अलावा बादाम का तेल राहु के प्रभाव को भी कम करता है। 

चमेली का तेल

चमेली का तेल मंगल और शुक्र ग्रह से सम्बंधित होता है, ऐसे में इसके प्रयोग से मंगल के दुष्प्रभाव को कर सकते हैं। इसके लिए चमेली के तेल को हनुमान जी को चढ़ाएं।

चंदन का तेल

अगर राहु अशुभ फल दो रहा हो तो चंदन के तेल का प्रयोग करना चाहिए।

नारियल का तेल

नारियल का तेल चंद्र ग्रह से सम्बंधित होता है, ऐसे में अगर चंद्रमा के अशुभ प्रभाव के चलते मानसिक तनाव हो रहो हो तो नारियल के तेल को मस्तक पर लगाएं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

बुध को मजबूत कर पा सकते हैं बुद्धि और विवेक,...

default

शनिवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम

default

शारीरिक और भौतिक समस्याएं देती हैं ग्रहो...

default

अपनी जन्म तारीख के अनुसार जानिए वास्तु उपाय...

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

पूजा में बां...

पूजा में बांधा जाने...

किसी भी पूजा की शुरुआत या समाप्ति के बाद या फिर किसी...

इन हाथों में...

इन हाथों में लिख...

हर दुल्हन अपने होने वाले पति का नाम लिखवाना पसंद करती...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription