GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इस विंटर स्किन को ऐसे करें डिटॉक्स

संविदा मिश्रा

10th January 2020

सर्दियों में आमतौर पर स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप हर तरह के उपाय करती हैं जैसे कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल, विभिन्न घरेलू उत्पादों का इस्तेमाल। लेकिन क्या आप जानती हैं सर्दियों में ग्लोइंग त्वचा के लिए आपका स्किन को डिटॉक्स करना भी बहुत जरूरी है।

इस विंटर स्किन को ऐसे करें डिटॉक्स
सर्दियों  के दौरान आपके द्वारा लगाए गए सभी मेकअप के प्रोडक्ट्स आपके  चेहरे पर खिंचाव लाते हैं। सर्दियां आपकी त्वचा पर सूखने का प्रभाव डालती हैं और आपकी स्किनकेयर रूटीन में बदलाव आपके सिस्टम को संतुलन से बाहर कर सकता है जिससे अस्वस्थ त्वचा के अन्य लक्षण हो सकते हैं। आपको अपनी त्वचा को पहले की तरह ग्लोइंग बनाने  की ज़रूरत है, यह एक डिटॉक्स रूटीन है, जो आपको अंदर और बाहर से ताज़ा और साफ़ महसूस करवाएगा। इसलिए सर्दियों में त्वचा की खूबसूरती कायम रखने के लिए स्किन को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। ऐसे में कुछ ख़ास तरीकों से आप अपनी स्किन को डिटॉक्स कर सकती हैं।

ड्राई ब्रशिंग 

ड्राई ब्रशिंग  एक तकनीक है जो हाल ही में लोकप्रियता हासिल कर रही है। मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए आपकी त्वचा को ड्राई ब्रशिंग से बहुत लाभ हो सकता है। ड्राई ब्रशिंग तकनीक के साथ, आप अपनी त्वचा को ब्रश का उपयोग करके अपने हाथों और पैरों से शुरू करते हुए हृदय की ओर ले जाते हैं। ड्राई ब्रशिंग  लिम्फेटिक सिस्टम को उत्तेजित करके शरीर को प्राकृतिक रूप से खुद को डिटॉक्सीफाई  करने में मदद करता है। इसके अलावा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और नई त्वचा  के विकास को उत्तेजित करके त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। जो कि कोमल त्वचा प्राप्त करने में मदद करता है और लंबे समय में त्वचा में कसाव लाने  में मदद करता है। 

गर्म पानी और नींबू का रस 

जब आपकी त्वचा को डिटॉक्स की जरूरत हो तो मौसम कैसा हो और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना बहुत जरूरी है। सर्दियों के दौरान नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ गर्म पानी पीने से बहुत जल्द ही पॉजिटिव परिणाम मिलते हैं । यह पेय केवल सर्दियों के लिए सही नहीं है, लेकिन यह सभी मौसमों के लिए उत्कृष्ट है। सर्दियों के लिए अपने डिटॉक्स रूटीन को किक-स्टार्ट करने के लिए यह सबसे अच्छा  तरीका है। आप अपने चयापचय को ट्रैक रखने के लिए ग्रीन टी भी आज़मा सकती  हैं। पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए सौंफ की चाय बहुत अच्छी है। अगर और कुछ नहीं, बस दिन भर गर्म पानी पर घूंट लेना आपकी त्वचा के लिए अच्छा होगा । 

हेल्दी डाइट लें 

आपकी स्किन डिटॉक्स जर्नी में सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण है हेल्दी डाइट। इसके लिए ओमेगा -3 मछली, अखरोट और पालक जैसे समृद्ध भोजन जो नमी को बनाए रखने और आपकी त्वचा की कोमलता को बनाए रखने में मदद करते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें। यदि आप स्किनकेयर चाहते हैं तो ग्रीन टी के एंटीऑक्सीडेंट गुणों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। विटामिन सी से भरपूर फल कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करते हैं और आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। सर्दियों के दौरान ड्राई स्किन से लड़ने के लिए विटामिन ए से भरपूर सब्जियां  एक बेहतरीन स्रोत हैं। 

पसीना बहाएं 

आमतौर पर सर्दियों में पसीना बहाना बहुत ही मुश्किल होता है।  लेकिन पसीने के साथ हमारे शरीर से कई विषाक्त पदार्थ भी निकल जाते हैं इसलिए व्यायाम को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें। व्यायाम के मन, शरीर और त्वचा के लिए कई फायदे हैं। व्यायाम तापमान को छोड़ने के बावजूद आपके पाचन तंत्र को बनाए रखने और चलाने में मदद करता है। एक साफ पाचन तंत्र का अर्थ है विषाक्त पदार्थों से मुक्त शरीर हो कि स्किन के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए भी जरूरी है। 

भरपूर नींद लें 

सुंदर त्वचा के लिए एक अच्छी  नींद बहुत आवश्यक है ! आप जितनी अच्छी नींद लेंगी उतना ही आपकी त्वचा पर निखार आएगा। इसलिए जहाँ तक संभव हो कम से कम 6 -8 घंटे कजी नींद जरूर लें।  

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

इन 6 तरीकों से घर पर चेहरा करें साफ़ और पाएं...

default

DIY : स्वस्थ और ग्लोइंग त्वचा के लिए 4 ओवरनाइट...

default

दूध से बने इन फेसपैक्स से निखरेगी त्वचा

default

30 की उम्र के बाद कैसे रखें त्वचा का ध्यान...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription