GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

10 Beauty ऑयल्स

राधिका गुप्ता

11th January 2020

जिस तरह से आहार के लिए अच्छे तेल हैं, वैसे ही सही प्राकृतिक तेल त्वचा को मॉइश्चराइज़, स्मूथ और ग्लोइंग रख सकते हैं वो कैसे? बता रही हैं अनवाइंड सैलून एंड कैफे की फाउंडर एंड हेयर व स्किन एक्सपर्ट नीति चोपड़ा।

10 Beauty ऑयल्स

नारियल तेल

नारियल तेल हर घर में होता है और बड़े काम आता है। हर जगह इसका कोई न कोई सदुपयोग है, जिनकी त्वचा एक्जि़मा के प्रति संवेदनशील होती हैं उनके लिए यह बहुत लाभकारी है। नारियल तेल न केवल रूखे बालों को बल्कि शुष्क त्वचा को भी बहाल करता है। त्वचा की डीप कंडीशङ्क्षनग के लिए नहाने के बाद शरीर पर नारियल तेल का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा की खोई नमी बरकरार रहे और आप अपनी नरम व कोमल त्वचा का आनंद लें पाएं।

आर्गन ऑयल

ब्यूटी एवं वैलनेस इंडस्ट्री में आर्गन ऑयल को 'लिक्विड गोल्ड कहा जाता है, यह न केवल सूखे बालों के लिए पोषणकारी है बल्कि चेहरे व शरीर की शुष्की भी दूर करता है।यह विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो शुष्क त्वचा को नमी व कोमलता प्रदान करता है। इसका वज़न हल्का होता है और यह बालों व त्वचा दोनों की नमी को संजोए रखने में मददगार है।

जोजोबा ऑयल

यह तेल विटामिस एवं मिनरल्स से भरपूर होता है। यह हमारी त्वचा के कुदरती सीबम जैसा होता है, जिसकी वजह से यह बेहद आसानी से त्वचा में समा जाता है। यह 
मुहांसों को दूर करता है और सूखी त्वचा पर भी कारगर होता है।

बादाम तेल

बहुत से स्किन केयर उत्पादो में खासतौर पर बादाम तेल का उपयोग किया जाता है क्योंकि यह आसानी से त्वचा में समा जाता है। प्रचुर मात्रा में विटाङ्क्षमस से युक्त होने के चलते बादाम तेल चेहरे की रंगत पर जादू सा असर करता है और यदि इसे बालों पर लगाया जाए तो यह उनकी चमक बरकरार रखते हुए उन्हें मजबूती भी प्रदान करता है। 

गुलाब का तेल

इसे गुलाब की पंखुडिय़ों से निकाला जाता है तथा यह एंटीमाइक्रोबियल गुणों से समृद्ध होता है, जिसकी वजह से पिगमेंटो स्कार तथा मुहांसों वाली त्वचा के उपचार में यह सहायक सिद्ध होता है। यह न सिर्फ त्वचा को नम करता है बल्कि कोलाजन व इलास्टिन का उत्पादन भी बढ़ाता है, जिससे त्वचा से बढ़ती उम्र के निशानों को दूर करने में मदद मिलती है। 

लैवेंडर ऑयल

यह भी फूलों से मिलने वाला तेल है, यह ऐसी त्वचा के उपचार के लिए मशहूर है जिस पर मुंहासों व खारिश की समस्या रहती है। यह कुदरती एंटीसेप्टिक है और सीबम सुरक्षा को नियमित कर के त्वचा की स्थिति में सुधार करता है। यह तेल त्वचा को विटाङ्क्षमस एवं मिनरल्स का अवशोषण करने में सहायता करता है। 

अलसी का तेल

यह तेल पहले लेक्सेटिव के तौर पर मशहूर हुआ करता था, किंतु इसमें ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो डर्मोटाइटिस के प्रति संवेदनशील त्वचा के 
उपचार में सहायक हैं। अलसी का तेल त्वचा और हृदय दोनों की सेहत के लिए अच्छा है। इसका सेवन करने का सबसे सरल तरीका यह है कि इसे रोजाना सलाद में मिला कर खाएं।

एवाकाडो ऑयल

यह तेल विटामिन्स और पोटेशियम से भरपूर होता है, यह न सिर्फ बेहद संवेदनशील एवं सूखी त्वचा पर फायदेमंद रहता है बल्कि किसी भी किस्म का इंफ्लेमेशन हो तो उसे भी कम करता है। एवाकाडो ऑयल की 1-2 बूंदें मॉइश्चराइज़र में डालें तथा चेहरे व गर्दन पर लगाएं, अपने दैनिक ब्यूटी शेड्यूल में इसे अपनाएं।

ऑलिव ऑयल

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को आमतौर पर हरफन मौला कुदरती मॉइश्चराइज़र के रूप में जाना जाता है और खासतौर पर यह तेल डिहाइड्रेटेड त्वचा के लिए लाभकारी है। कठोर मौसम से खराब हुई त्वचा एवं बालों के लिए ऑलिव ऑयल अत्यंत लाभकारी है क्योंकि यह उत्कृष्ट फैटी एसिड्स तथा विटामिन ए और ई से भरपूर होता है।

कैरट सीड ऑयल

गाजर के बीजों से निकाला गया तेल त्वचा की सम्पूर्ण सेहत के लिए लाभदायक होता है क्योंकि यह कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में मदद करता है और हमारे शरीर की प्रणालीमें ऐंटी ऑक्सीडेंट के उच्च स्तर को बढ़ावा देता है। इसे आप अपने मॉइश्चराइज़र या फेस पैक में इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि यह त्वचा को टोन करता है और स्ट्रेच माक्र्स, लाइनों व झुर्रियों को घटाता है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

चोंट के निशान ठीक करने के घरेलू नुस्खे

default

इन 6 तरीकों से घर पर चेहरा करें साफ़ और पाएं...

default

नेचुरल एस्ट्रिंजेंट से पाएं खूबसूरत त्वचा...

default

स्ट्रेच मार्क्स से पाना है छुटकारा तो डाइट...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription