GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

विंटर एक्सेसरीज फॉर ट्रिप

प्रखर अग्रवाल

14th January 2020

सर्दी के मौसम में अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जरूरी है कि विंटर से जुड़े सभी एक्सेसरीज आपके पास हों, क्योंकि कई बार हम जरूरत की चीजों को इग्नोर कर देते हैं।

विंटर एक्सेसरीज  फॉर ट्रिप
सर्दियों में घूमना काफी मजेदार और रोमांचक होता है, खासकर तब जब आप स्नोफॉल का आनंद लेने हिलस्टेशन जा रहे हों। क्योंकि सर्दी के मौसम में नेचर के जिस खूबसूरत रूप का आप दीदार करते हैं वह किसी और मौसम में देखने को नहीं मिल सकता। लेकिन विंटर ट्रिप जितनी मजेदार होती है उतनी ही मुश्किल भी होती है क्योंकि ठंड ज्यादा होने के कारण बीमार पडऩे की संभावना भी होती है लेकिन डरिए नहीं अगर ढ़ंग से प्लानिंग की जाए और जरूरत का सारा सामान रख लिया जाए तो एन्जॉयमेंट भी उतना ही होता है। इसलिए आइए जाने विंटर ट्रिप के लिए क्या जरूरी सामान रखें ताकि आपका ट्रिप और भी शानदार बन जाए।

कैप व मफलर

अगर आप सर्दी में कहीं घूमने जा रहे हैं तो कैप और मफलर रखना सबसे जरूरी होता है, क्योंकि यही वह चीज है जो आपको ठंडी हवाओं से तो बचाएगी ही साथ ही आपके सिर में गर्माहट भी देगी। कई बार ठंडी हवाओं के चलते सिर में दर्द भी हो जाता है और ना चाहते हुए भी हम अपना ट्रिप पूरी तरह से एन्जॉय नहीं कर पाते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान भी रखें कि कैप ज्यादा फैशनेबल होने के बजाए ऐसी हो जो गर्म हो और कानों को भी कवर कर लें। इसके अलावा कई बार स्वेटर या फिर जैकेट पहनने के बाद भी गर्दन में ठंड लगती है, जिसकी वजह से ट्रिप पर एन्जॉय करने के बदले बीमार पड़ जाते हैं। मफलर को गले में बांधा जा सकता है, यह फैशन एक्सेसरीज का काम तो करेगा ही साथ ही सर्दी से बचाव भी करेगा।

थर्मल इनर्स भी रखें

इनर्स पहनना सर्दियों में काफी अच्छा रहता है। इससे पूरा शरीर दबा रहता है और ठंड से पूरी तरह बचाव करता है। यह स्किन टाइट होते हैं, इसलिए इसके ऊपर कई लेयर्स कपड़े पहने जा सकते हैं। वैसे तो थर्मल जितना गर्म होगा कपड़ों का बोझ उतना ही कम होगा। इन इनर्स में गर्म पजामी और गर्म बनियान का पूरा एक सेट आता 
है, इसे अपनी पैकिंग में जरूर शामिल करें।

ग्लव्स

अगर हाथ ठंडे हों तो कोई भी काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए जब भी सर्दियों में घूमने निकलें तो दो जोड़ी वॉटरप्रूफ ग्लव्स रखना न भूलें। वॉटरप्रूफ 
ग्लव्स खराब मौसम में फायदेमंद हो सकता है। आजकल ऊनी दस्तानों का फैशन तो लगभग खत्म हो गया है, लेकिन बाजार में हल्के, बेहद गर्म व वॉटर प्रूफ दस्तानों के ढेरों विकल्प उपलब्ध हैं। पतले होने के कारण ये दस्ताने बैग में कम जगह लेंगे और इन्हें पहनकर आप फोन व कैमरे का इस्तेमाल आराम से कर पाएंगी।

 

विंटर बूट्स

सफर के लिए जूते पैक करते वक्त जगह, दूरी व तापमान को जरूर ध्यान में रखें। जूते ऐसे होने चाहिए, जिन पर मौसम का कोई प्रभाव न पड़े. दूसरा, हमेशा गहरे रंगों का जूता सफर के लिए पैक करें ताकि उस पर धूल-मिट्टी आदि कम नजर आए। अगर आप पहाड़ी इलाके में घूमने के लिए जा रही हैं तो सुरक्षा के लिहाज से लेस यानी फीते वाला जूता लेना बेहतर होता है। इन जूतों में पैर बंधे रहते हैं इसलिए पकड़ अच्छी होती है। यदि आप बर्फीले इलाके में जा रही हैं तो लॉन्ग बूट और गर्म जुराबें साथ ले जाना न 
भूलें। ध्यान रहे, जूते जितनी अच्छी क्वालिटी के होंगे उतने हल्के व आरामदायक होंगे।

पोलोराइज्ड सनग्लास

सर्दी के मौसम में सूरज की नुकसानदेह किरणों से बचने के लिए सनग्लासेस जरूर लगाएं और पैकिंग करते समय एक्सट्रा सनग्लासेज कैरी करना न भूलें। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि एक साधारण सनग्लास में धूप की हल्की-सी किरणें भी अगर बर्फ से टकराकर आंखों पर पड़ती हैं, तो देखने की क्षमता को प्रभावित करती हैं। ऐसे में पोलोराइज्ड सनग्लास ज्यादा प्रभावी होते हैं। इन पर चढ़ी केमिकल की परत के कारण धूप का आंखों पर दुष्प्रभाव नहीं पड़ता।

 

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन जितना गर्मियों में जरूरी होता है, उतना ही सर्दियों में भी। बर्फीले इलाके में जा रही हैं तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं ताकि बर्फ से टकराने के बाद जब धूप आपकी त्वचा पर पड़े, तो टैनिंग न हो, इसलिए अच्छी कंपनी का सनस्क्रीन रखें।बैटरी, पावर बैकअपहम कहीं भी घूमने जाते हैं तो अपने साथ लैपटॉप, टैबलेट, फोन और कैमरे तो होते ही हैं, इसलिए इनकी चाॄजग का सामान, बैटरी, पॉवर बैंक वगैरह भी कैरी करें। कई बार ज्यादा ठंडी जगह पर या तो सुविधाओं का अभाव होता है या फिर ठंडे स्थान पर मार्केट जल्दी बंद होने के कारण आपको असुविधा हो सकती है, इसलिए चार्जर अपने पास जरूर रखें।

 

फिटनेस बैंड या स्मार्ट वॉच

यह बैंड आजकल स्क्रीन के साथ भी आ रहे हैं। इसके अलावा स्मार्ट वाच में भी आपको टच स्क्रीन मिलता है, जिसमें आपके फिटनेस डेटा के साथ नोटिफिकेशन, मौसम का हाल और बेहतरीन डिजाइन भी मिलता है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से यह तय कर सकते हैं कि आपके लिए क्या जरूरी है। आपको फुल टचस्क्रीन चाहिए या बेसिक डिस्प्ले जिससे आप आंकड़ों पर नजर रख सकें। अगर आप अपने ट्रिप पर स्मार्ट दिखना चाहते हैं तो स्मार्ट वॉच भी ले सकते हैं।

हॉट वॉटर बॉटल

यह भी ट्रैवल करने के दौरान आपके पास होनी चाहिए ताकि जब भी आप घूमकर थक जाएं और दिन भर के थके होटल में लौटें तो पैरों और कमर कंधों की सिकाई करने के लिए हॉट वॉटर बॉटल हो ताकि आपकी सारी थकान उतर जाए और आप अगले दिन फ्रेश होकर घूमने जाएं। यह बोटल प्लास्टिक की पतली सी होती है और आप आसानी से इसे सामान के साथ पैक कर सकती हैं, बस जब इसे यूज करना हो तो इसमें गर्म पानी डाल दें। 

वूलन कपड़े

अगर आप घूमने जा रहे हैं तो कपड़े ऐसे होने चाहिए जो आपका ठंड से बचाव भी करें और जिनका वेट भी ज्यादा ना हो। कई लेयर्स कपड़े भी रखने पड़ेंगे जैसे कि लॉन्ग स्लीव वाली शर्ट, लॉन्ग स्लीव टॉप्स, स्वेटर, शॉल, ओवरकोट, जैकेट्स रखना न भूलें। ठंडी जगहों पर कभी भी मौसम खराब हो सकता है बारिश या स्नोफॉल हो सकता है, इसलिए वाटरप्रूफ कोट रखना न भूलें। एक ऐसी जैकेट या ओवरकोट रखें जो सभी कपड़ो के साथ चल जाए और वह गर्म भी हो ताकि वह ज्यादा ठंड और बर्फ जैसी जगह में आपका बचाव कर सके।

नाक और कानों की सुरक्षा

यदि आपके पास हेलमेट नहीं है तो टोपी और नैकगार्ड पहनें आप अपने नाक को नैकगार्ड या मफलर के साथ कवर कर सकते हैं। अपने कानों को भी कवर करना सुनिश्चित करें यह आपको दुर्घटना से और सर्द हवाओं से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है। चमकीले और हलके रंग के कपड़े और हेलमेट या टोपी पहनें। कम दृश्यता के कारण शाम को अतिरिक्त सावधानी बरतें। चोट वगैरह से बचने के लिए बर्फ में स्कीइंग वगैरह करते समय हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें।

हैल्थ किट

सफर के दौरान हैल्‍थ किट भी रखें। ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम की परेशानी आम है। अगर ठंड के मौसम में घूमने जा रही हैं तो अपने साथ सर्दी, जुकाम, बुखार और एलर्जी की दवाएं आदि जरूर पैक करें। इसके अलावा इस किट में बैंड-एड्स, गोज पैड, एंटीसेप्टिक लोशन और कुछ दर्द निवारक दवाएं भी रखें।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

घूमने जाएं तो याद रखें कुछ बातें

default

सर्दियों में बढ़ जाता है इन बीमारियों का...

default

सर्दियों में दोस्तों के साथ घूमने जाते समय...

default

सर्दियों में जिम जाए बिना ही घर पर ऐसे रखें...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription