GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

रिटायरमेंट के बाद घूमने के लिए बेस्ट हैं इंडिया के ये प्लेसेस

केवल कपूर

15th January 2020

अगर आप भी अपनी जॉब से रिटायरमेंट ले चुके हैं। आपके बच्चे अपनी -अपनी जगह पर अच्छी तरह से सेटल हो चुके हैं तो आपके लिए ये बेहतरीन समय है कि आप भारत के कुछ अच्छे स्थानों में जाकर ख़ुशी के कुछ खूबसूरत पल अपने लिए भी बिताएं। तो देर किस बात की अपने पार्टनर के साथ निकल जाइए घूमने के लिए और जीवन का आनंद उठाने के लिए।

रिटायरमेंट के बाद घूमने के लिए बेस्ट हैं इंडिया के ये प्लेसेस
घूमना भला किसे पसंद नहीं होता है और घूमने के शौक़ीन लोग कभी न कभी समय निकाल कर अपनी पसंदीदा जगह पर घूमने जरूर जाते हैं। लेकिन जब आप अपनी नौकरी से सेवानिवृत्त हो गए हों और आप किसी अच्छी जगह घूमने का प्लान कर रहे हों तो हम आपको बताने जा रहे हैं इंडिया की सात ऐसी जगहें जो आपके रिटायरमेंट के बाद घूमने के लिए बेस्ट हैं। 

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क 

अक्सर देखा गया है कि वरिष्ठ लोगों को जंगल सफारी पसंद होती है।  तो कॉर्बेट नेशनल पार्क आपके लिए एक बेहतर विकल्प है यहां आप बिना किसी शारीरिक और मानसिक तनाव के अपनी यात्रा का पूरा मज़ा उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां आप आलिशान रिसॉर्ट में रहते हुए  वन्य जीवों की खूबसूरती और सफारी का पूरा आनंद उठा सकते हैं। तो देर किस बात की बैग्स पैक करिए और निकल पड़िए प्रकृति का आनंद उठाने। 

सुंदरवन

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे शानदार छुट्टी स्थलों में से एक है सुंदरवन।  मैंग्रोव जाल और घुमावदार जलमार्ग की तुलना में इस जंगल में बहुत कुछ आकर्षित करता है। सुंदरवन में आप समृद्ध वन्यजीव का आनंद उठा सकते हैं। डॉल्फिन, मगरमच्छ और कछुए से लेकर, चित्तीदार हिरन और रॉयल बंगाल टाइगर तक, इस शांत और विशाल आश्रय में देखने को मिल जाते हैं। यहां की यात्रा आपके लिए एक सुखद अनुभव हो सकता है।

ऊटी 

देश में सबसे आकर्षक गेटवे में से एक, ऊटी वरिष्ठ नागरिकों और सेवानिवृत्त लोगों के लिए बहुत आकर्षक जगह है।  इसकी क्रिस्टल स्पष्ट झीलों, हरे-भरे हरियाली, झरने और नीले पहाड़ों के साथ, इसे "पहाड़ियों की रानी" के रूप में संदर्भित किया जाता है। यहां प्रकृति की गोद के बीच बसे राजसी बंगले और विरासत की इमारतें भी हैं, जो रिसॉर्ट शहर के औपनिवेशिक अतीत के समृद्ध इतिहास को ले जाती हैं, एक ऐसा शहर जिसे आमतौर पर अंग्रेजों का ग्रीष्मकालीन निवास माना जाता था आपके लिए बेहद खूबसूरत गंतव्य हो सकता है। 

शिलांग 

बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन गारो और खासी पहाड़ियों के बीच स्थित है।  शिलांग अपनी सुंदर झीलों, हरे बागानों और भव्य झरनों के लिए प्रसिद्ध है। यहां की संस्कृति समान रूप से समृद्ध है, जिसमें आदिवासी पहाड़ी समुदाय शांति से एक-दूसरे के साथ सह-अस्तित्व में हैं। दर्शनीय स्थलों की यात्रा और कैम्पिंग से लेकर गोल्फिंग और ट्रैकिंग तक एक बेहतर ऑप्शन है। 

अंडमान द्वीप समूह 

यदि गोवा युवाओं के लिए छुट्टी का गंतव्य है, तो अंडमान बुजुर्गों के लिए आदर्श पलायन है। यहां की सफेद रेत, ताड़ के पेड़ों के साथ मिलती कोस्टलाइन और आयताकार पानी एक आमंत्रित गंतव्य के लिए बनाते हैं जो सीधे स्वर्ग से बाहर है। क्रूज पैकेज और मनोरम समुद्री भोजन से लेकर पानी के खेल और कला के समृद्ध संग्रहालयों का आनंद लेने के लिए यहां  बहुत कुछ है। यहां पर्यटन केवल समुद्र में गतिविधियों तक सीमित नहीं है। आप रॉस द्वीप खंडहर का भी पता लगा सकते हैं, हैवलॉक द्वीप पर भी  पिकनिक के लिए जा सकते हैं या रबर के बागानों के माध्यम से टहलने जा सकते जा सकते हैं।

जैसलमेर

थार रेगिस्तान के बीच में स्थित यह राजसी शहर, स्थानीय लोगों और विदेशियों के लिए एक विशेष पर्यटन स्थल है। महलों, किलों और मंदिरों से लेकर संग्रहालयों, रेत के टीलों और झीलों तक, जैसलमेर  में पर्यटन उद्योग आकर्षण का केंद्र है। यदि आप प्रसिद्ध जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल के समय में अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं, तो आप एक ही छत के नीचे समृद्ध और जीवंत स्थानीय संस्कृति, आदिवासी प्रदर्शन और पारंपरिक किराए का अनुभव कर सकते हैं।

मुनार

मुनार कुछ आराम करने और कायाकल्प करने के लिए सबसे अच्छा स्थान है। केरल में स्थित शांत पहाड़ी शहर में सुगंधित चाय के बागानों और राजसी झरनों से लेकर अद्वितीय वन्यजीव और सुंदर बैकवाटर  तक सब कुछ है। बस आप एक अविस्मरणीय प्रवास के लिए हिल स्टेशन के केंद्र में स्थित कई भव्य रिसॉर्ट्स में से कोई एक बुक करें और मुनार की खूबसूरती का मज़ा उठाएं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

8 पावर फूड्स...

8 पावर फूड्स टू बूस्ट योर स्टैमिना

अच्छी डाइट स...

अच्छी डाइट से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती

उम्र को थाम ...

उम्र को थाम लें...

6 ब्यूटी टिप...

6 ब्यूटी टिप्स फ्रॉम योर किचन

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription