ग्लोइंग स्किन के लिए टमाटर का ऐसे करें इस्तेमाल

संविदा मिश्रा

27th January 2020

आमतौर पर टमाटर का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। या फिर यूं कहा जाए कि टमाटर एक आवश्यक रसोई सामग्री है। भोजन की ही तरह, टमाटर आपके सौंदर्य को भी निखारने में कारगर है ।

ग्लोइंग स्किन के लिए टमाटर का ऐसे करें इस्तेमाल
आइए आपको बताते हैं कि टमाटर से त्वचा संबंधी कौन सी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है और किस  तरह से टमाटर का इस्तेमाल करने से  त्वचा का सौंदर्य बढ़ाया जा सकता है। 

तेलीयता कम करें

हर बार और फिर अपना चेहरा दागने से थक गए? यदि चिकना त्वचा आपकी त्वचा की उपस्थिति और स्वास्थ्य में बाधा है, तो टमाटर का सहारा लें। यह तेल के उत्पादन को कम करने में मदद करता है और अत्यधिक चिकनाई का मुकाबला करता है। इसके लिए बस एक टमाटर को दो हिस्सों में काटें और इसे अपने चेहरे पर रगड़ें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और चेहरा पानी से धो लें। 

डेड स्किन को हटाएं 

टमाटर में मौजूद एंजाइम एक्सफोलिएशन लाभ प्रदान करते हैं जो मृत त्वचा और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद करता है और त्वचा को भीतर से साफ करता है। यह संवेदनशील और या मुँहासे-प्रवण त्वचा वाले लोगों के लिए एक बढ़िया सहारा है।  
ब्राउन शुगर के साथ टमाटर की प्यूरी बनाकर इस्तेमाल करना  एक अच्छे एक्सफोलिएटर के लिए होता है।  बॉडी रब बनाने के लिए बारीक दानों का चुनाव करें और इसे लगाने से पहले चीनी को टमाटर की प्यूरी में लगभग 15 मिनट तक बैठने दें।

 

मुहांसों से छुटकारा 

मुँहासे आजकल त्वचा संबंधी समस्याओं में से एक हैं। एक तरफ, तैलीय त्वचा गंदगी और बैक्टीरिया को त्वचा पर जमने देती है जो रोम छिद्रों को बंद कर मुंहासों को जन्म देती है। टमाटर त्वचा की सफाई और स्वस्थ पीएच स्तर को बढ़ावा देता है, इसका  मुँहासे के लिए एक प्राकृतिक इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। मुंहासे वाली त्वचा का इलाज करने के लिए टमाटर के रस में दो से तीन बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं।

त्वचा की जलन से छुटकारा

बार-बार मेकअप लगाना, धूप में लंबे समय तक रहना और यहां तक ​​कि मुंहासे-विरोधी उत्पादों का अधिक उपयोग त्वचा को परेशान कर सकता है। टमाटर बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, विटामिन ई और सी, और लाइकोपीन जैसे कई विरोधी भड़काऊ यौगिकों में समृद्ध है जो त्वचा की  जलन को शांत करने में मदद करता है।

त्वचा में चमक लाना 

विटामिन सी और ई और बीटा कैरोटीन जैसे त्वचा-स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर, टमाटर त्वचा को बाहर करने में भी मदद करता है और एक स्वस्थ और स्वस्थ चमक के लिए त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। अपनी त्वचा को चमकता हुआ फेस पैक बनाने के लिए टमाटर के रस में चंदन और हल्दी पाउडर मिलाएं।

युवा, कोमल त्वचा

टमाटर कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, प्रोटीन जो त्वचा को इसकी संरचना देता है। यह त्वचा की बनावट को बढ़ाने में मदद करता है और त्वचा की लोच में सुधार करता है, जिससे हर उम्र में त्वचा कोमल और जवान बनी रहती है। ताज़ा चमक प्राप्त करने के लिए दही के साथ टमाटर का रस मिलाकर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें ।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

DIY : स्वस्थ...

DIY : स्वस्थ और ग्लोइंग त्वचा के लिए 4 ओवरनाइट...

चोंट के निशा...

चोंट के निशान ठीक करने के घरेलू नुस्खे

नेचुरल एस्ट्...

नेचुरल एस्ट्रिंजेंट से पाएं खूबसूरत त्वचा...

ग्लिसरीन के ...

ग्लिसरीन के इस्तेमाल से बढ़ाएं त्वचा की खूबसूरती...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription