GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

टैटू डिज़ाइन को लंबे समय तक प्रोटेक्ट करने के तरीके

संविदा मिश्रा

28th January 2020

टैटू बनवाना निस्संदेह एक लंबा और अच्छा अनुभव है। कुछ लोग टैटू इसलिए बनवाते हैं क्योंकि वो ट्रेंड के साथ चलना चाहते हैं और कुछ लोग अपनी पसंद से टैटू बनवाना पसंद करते हैं। लेकिन टैटू बनवाने से ज्यादा मायने रखता है टैटू को लंबे समय तक बनाए रखना। जिसके लिए मुख्य रूप से टैटू को धूप से बचाना आवश्यक होता है।

टैटू डिज़ाइन को लंबे समय तक प्रोटेक्ट करने के तरीके
टैटू बनवाने के बाद आपको पहले कुछ महीनों के लिए अपने ताजे टैटू से सावधान रहने की जरूरत है। आमतौर पर डायरेक्ट सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से टैटू फीका पड़ने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सूरज से यूवी किरणें त्वचा में समा जाती हैं और डिजाइन में रंजकों को तोड़ देती हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्याही कितनी गहरी है, आपकी त्वचा सूरज के नीचे गहरे रंग की हो जाती है, जो आपके टैटू को मिल जाएगी। आइए आपको बताते हैं कि अपनी त्वचा पर बनवाए गए टैटू को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए धूप  से कैसे बचाया जाए -

सर्दियों में करवाएं 

अपने टैटू की रक्षा करने का सबसे आसान तरीका उस वर्ष के समय पर विचार करना है जिस पर आप टैटू अपनी त्वचा पर लगवा रहे हैं । सर्दियों के दौरान, आपको इसे ढकने के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं रखना चाहिए क्योंकि आप पहले से ही पूरी बाजू के कपड़े पहनते हैं । जब आप टैटू डिज़ाइन करवाते हैं तब कुछ दिनों तक खारे पानी के पास नहीं जाना चाहिए। 

सनस्क्रीन का प्रयोग करें

सनस्क्रीन लगाना आपके टैटू को बचाने का सबसे प्रभावी तरीका है। एसपीएफ क्वालिटी वाला सनस्क्रीन  सबसे  बेहतर ऑप्शन  है। एसपीएफ़ मूल्य 30 से 50 के सनस्क्रीन  को चुनने का प्रयास करें। धूप के लगातार संपर्क में रहने से टैटू के लुप्त होने की और झुर्रियों की समस्या उत्पन्न  हो सकती है। अगर आप धूप में ज्यादा देर तक बाहर रहते हैं तो हर दो घंटे में इसे दोबारा लगाएं।

टैटू को कवर करें

यदि आप सनस्क्रीन को फिर से नहीं लगाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप टैटू वाले भाग को कवर करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको घर के अंदर रहना है, एक परत पहनें जो प्रकाश को कवर करता है और डिजाइन को कवर करता है। यह आपकी त्वचा को जलने और टैटू को लुप्त होने से बचा सकता है।

त्वचा को हाइड्रेटेड रखें 

अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़्ड और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें क्योंकि यह सूरज की क्षति के खिलाफ त्वचा के लिए प्राकृतिक बाधा है। खुद को हाइड्रेट करने के लिए पानी पिएं और लंबे समय तक गर्म पानी की बौछारों से बचें क्योंकि यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीन सकता है जिससे यह शुष्क और खुजलीदार हो सकता है। जोकि आपके टैटू वाले हिस्से को प्रभावित कर सकती हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

त्वचा को निखारने में कारगर है सरसों का तेल...

default

घरेलू नुस्खा है मेरी नैचुरल खूबसूरती का राज-अनन्या...

default

उम्र को थाम लें...

default

सर्दियों में सनस्क्रीन का ज़रूर करें इस्तेमाल,...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription