GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जानिए प्यार का किस्मत कनेक्शन

यशोधरा वीरोदय

29th January 2020

ज्योतिष के दृष्टिकोण से देखा जाए तो व्यक्ति के स्वभाव की तरह ही उसके प्रेम संबंधों पर ग्रह नक्षत्रों की दशा-दिशा का बड़ा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में राशि के आधार पर व्यक्ति के प्रेम संबंधों के बारे में काफी हद तक संभावनाएं व्यक्त की जा सकती हैं।

जानिए प्यार का किस्मत कनेक्शन
भारतीय ज्योतिष शास्त्र एक बहुत ही प्रामाणिक शास्त्र है।  हमारे पूर्वजो ने जीवन के हर पहलू में ज्योतिष की सार्थकता एवं ज्योतिष की महत्तता  को सिद्ध किया है।  मनुष्य जीवन के हर आयाम को ज्योतिष के माध्यम से समझा जा सकता है।  किसी भी व्यक्ति के जीवन में एक महत्वपूर्ण पल तब आता है जब उसको अपने जीवन साथी को चुनना होता है।  सभी लोगो की अलग अलग पसंद एवं नापसंद होती है।  सभी का व्यवहार अलग अलग होता है।  इस पशोपेश भरे समय में ज्योतिष शास्त्र के माध्यम से हम जान सकते हैं  की किस प्रकार का जीवन साथी हमारे लिए उपयुक्त रहेगा।  किस व्यक्ति के जीवन में कितना प्यार उसे मिलेगा और कितनी ख़ुशी वो अपने जीवन के हमराही के साथ महसूस करेगा। हालाँकि मेल मिलाप सरणी से हम अपने जीवन साथी के साथ अपने सम्बन्धो के बारे में काफी कुछ समझ सकते हैं  फिर भी राशिओ के अनुसार हम अपनी लव लाइफ को और अधिक खूबसूरत बना सकते हैं।  ज्योतिष के माध्यम से जानते हैं  की किस राशि के जातक को कितना प्यार मिलेगा और कैसे ख्याल रखना चाहिए अपने जीवन साथी का।

मेष राशि

मेष राशि वालो के लिए एक बहुत ही खूबसूरत जीवन साथी मिलने की बेहद अधिक सम्भावनाये होती हैं।  इनका जीवन साथी जीवन के कई आयामों में बहुत ही सामंजस्य बना के चलने वाला होता है।  अपने जीवन में प्रेम प्यार को और मज़बूत बनाने के लिए अपने साथी को फिल्म देखने ले जाना चाहिए और समय समय पर  परफ्यूम गिफ्ट करते रहना चाहिए।  मेष राशि वाले जातको को अपने गुस्से और ज़ल्दबाज़ी पर  थोड़ा नियंत्रण रखना चाहिए क्योंकि इस तरह का व्यव्हार जीवन की हंसीखशी को नुकसान पहुंचा सकता है।

वृषभ राशि

वृषभ राशि वाले जातको का जीवन साथी बहुत सेंसिटिव होते हैं।  इस राशि वाले जातको को अपने प्यार को लगातार अपने साथी के साथ अभिव्यक्त करते रहना चाहिए।  हालाँकि इनकी लव लाइफ थोड़ी कम  एक्सइटमेंट  वाली होती है।  लेकिन ये दोनों अपने साथी के लिए बहुत समर्पित होते हैं। समय समय पर  अपने प्यार को लम्बी यात्राओं पर  ले जाना प्यार में जीवंतता बनाये रखने के लिए कारगर साबित होगा।  साथ ही साथ लाल रंग के शेड के कपडे गिफ्ट करना बेहद अच्छा रहेगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले जातको का अक्सर भाग्य उदय शादी के बाद ही होता है।  इनका जीवन साथी बेहद धार्मिक परवर्ती का होता है।  अपनी लव लाइफ को और अच्छा बनाने के लिए समय समय पर  धार्मिक स्थानों के यात्राओ  को करते रहना चाहिए साथ ही साथ धर्म कर्म के कार्यों में भाग लेते रहना चाहिए।  अपने साथी को स्वर्णाभूषण गिफ्ट करने से जीवन में सदा प्रेम प्यार बना रहता है।  कोशिश कर के घर के मतभेदों में शांत रहना ही इनके लिए हितकर होता है।

कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातको को बहुत ही प्यार करने वाला साथी मिलता है।  इनके साथी बहुत अधिक पोसेसिव  होते हैं।  वो अपने प्यार को अपने पास संजोये रखना चाहते हैं लेकिन अधिक अभिव्यक्त नहीं करते, इस लिए कई बार उनकी सेहत भी ख़राब रहने लगती है। प्यार का पूरा मज़ा लेने के लिए इस राशि के जातको को अपने साथी से खूब बात करें और उनका भरोसा कभी टूटने न दें।  अपने प्यार को खुश रखने  के लिए समय समय पर उन्हें  बाहर  खाना खिलने ले जाये और नीले फूल गिफ्ट करें।

सिंह राशि

सिंह राशि वाले जातको के लिए एक बहुत ही अच्छा प्यार करने वाला साथी मिलता है।  लेकिन इनके साथी का मूड कभी भी बदल सकता है इस लिए अपने जीवन साथी को समझना  बेहद आवशयक होता है।  अपने प्यार को सदृढ़ करने के लिए अपने साथी के बालो में तेल  की मालिश करना आपसी सहयोग एवं समन्वय बढ़ाने वाला साबित होता है। बैडरूम में हल्की रौशनी रखना एवं लवबर्ड्स का फोटो लगाना बेहद कारगर सिद्ध  होता है।

कन्या राशि

कन्या राशि वालो को अक्सर उनके जैसा ही पार्टनर मिलता है उनकी पसंद और न पसंद लगभग सामान होती हैं , ये लोग अक्सर एक दूजे के लिए बने होते हैं ,लेकिन इनका साथी थोड़ा ज़्यादा सेंसेटिव होता है। अक्सर ये लोग अपनी लव लाइफ को काफी एन्जॉय करते हैं।  लेकिन बहुत छोटी छोटी बातो पर  इनके डिफरेंसेस भी हो जाते हैं।  अपनी लाइफ में और अधिक सुखद बनाने के लिए घूमना फिरना बाहर  खाना खाना बहुत फायदेमंद रहता है।

तुला राशि

तुला राशि वाले जातक वैसे तो अपने रिलेशनशिप को संभालें में निपुर्ण  होते है।  उनको एक बेहद प्यार करने वाला साथी भी मिलता है।  लेकिन अक्सर इनका साथी थोड़ा गुस्से वाला और जल्दबाज होता है। ये लोग खूब एन्जॉय करते हैं। बस इनको थोड़ा मनमुटाव से बचना चाहिए। अपने साथी को थोड़ा स्पेस देना चाहिए और उसकी बाद ध्यान से सुन्नी चाहिए। गुलाब के लाल फूल अपने जीवन साथी को देना इनके लिए हमेशा अच्छा रहता है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातको को अपने  साथी के साथ बहुत ही सैयाम से बात करनी चहिये।  इनका पार्टनर बेहद प्यार करनेवाला एवं कमिटेड होता है लेकिन बहुत ज़्यादा अभिव्यक्त नहीं करता।  इनको अपने पार्टनर के बात को बिना बोले ही समझना चाहिए। इनके पार्टनर को केवल प्यार भरी बाते चाहिए।  वैसे इनकी भावनाये लगभग अपने साथी के ही सामान होती हैं  लेकिन इनको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना चाहिए।

धनु राशि

धनु राशि वालो को बहुत ही प्यारी बाते करने वाला साथी मिलता है। हांलाकि इनकी प्रवर्ति थोड़ी गंभीर होती है लेकिन इनका पार्टनर उत्साह से भरपूर होता है।  अपने पार्टनर को संगीत सुनना एवं अगर हो सके तो कोई गीत उनको सुनना सम्बन्ध को मजबूत बनाने में सहायक सिद्ध होगा। अपने पार्टनर को  मूवी दिखाते  रहना चाहिए और जितना हो सके अपने पार्टनर को समय दे।

मकर राशि

मकर राशि के जातको को बहुत ही संवेदनशील साथी मिलता है।  इनके  पार्टनर को  प्रेम में बहुत ही छोटी छोटी बातो से भी ठेस पहुँच सकती है।  अपने पार्टनर की  भावनाओ का विशेष ख्याल रक्खें. अपने जीवन में प्रेम को बढ़ाने के लिए समय समय पर अपने पार्टनर को फूलो का खास तौर पर सफ़ेद फूलो का गिफ्ट देना बेहद अच्छा रहेगा। अपने जीवन साथी के साथ समुद्र किनारे एवं जल स्रोत के पास यात्रा करना हमेशा इनके लिए एक सुखद एहसास देगा।

कुम्भ राशि

कुम्भ राशिवालो के लिए लव लाइफ चुनौतीपूर्ण हो सकती है क्योंकि इनका पार्टनर आसानी से खुश नहीं होता। लेकिन वो बेहद प्यार करने वाला एवं कमिटेड होता है। लेकिन सही से अपनी भावनाओ को व्यक्त नहीं कर पाता। इस लिए हमेशा एक दूरी सी बनी  रहती है। इस राशि वालो को अपने साथी से झूठ नहीं बोलन चाहिए क्योंकि इनका पार्टनर काफी रिलेशनशिप में बेहद चाहने वाला एवं ईमानदार होता है।  अपने पार्टनर को जितना हो सके प्यार करें और उसकी तारीफ करें,  ऐसा करने से आप की लव लाइफ टॉप ऑफ़ दा  वर्ल्ड हो जाएगी।
मीन राशि वाले अपने पार्टनर के साथ बहुत ही बढ़िया तरीके से घुल मिल जाते हैं।  इनका पार्टनर भी काफी बातचीत करने वाला एवं जीवंत होता है।  लेकिन रिलेशनशिप में इनको झूठ नहीं बोलना चाहिए एवं बहुत ज़्यादा शेखी नहीं बगारनि चाहिए इस से आप अपना विश्वास खो सकते हों।  आप की लव लाइफ बेहद अच्छी है उसका पूरा मज़ा ले , बेकार की बातो में उलझ के अपना अच्छा समय बर्बाद न करे।
निःसंदेह  ज्योतिष के माध्यम से हम अपनी लव लाइफ को और सुखद बना सकते हैं और अपनी राशि के अनुसार अपने लाइफ पार्टनर को समझ कर एवं उनका विश्वास जीत कर अधिक से अधिक अपने जीवन को खुशिओं से भर सकते हैं। फिर भी जातक की निजी कुण्डली का अवलोकन करने पर  ही पूर्ण रूप से शुभाशुभ फल कथन किया जा सकता है।
आचार्य अजेय तपसी जी एक प्रसिद्ध सेलिब्रिटी ज्योतिषी और वास्तु विशेषज्ञ हैं। प्राचीन ज्योतिष और वास्तु के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए आचार्य जी को कई टीवी चैनलों पर देखा जा चुका है। कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी, क्रिकेटर्स और राजनेता उनसे मार्गदर्शन लेने आते हैं।  आचार्य जी को कई पुरस्कारों और प्रशंसाओं से सम्मानित किया जा चुका है।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

जानिए इस साल...

जानिए इस साल शनि किस पर बरसाएंगे कृपा और...

प्रेम बिना स...

प्रेम बिना सेक्स नहीं

क्या आप शादी...

क्या आप शादी के लिए तैयार हैं?

राशि के अनुस...

राशि के अनुसार चुनें अपना जीवनसाथी

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription