स्किन से जुड़ी हर समस्या का समाधान है किचन के इन मसालों में

संविदा मिश्रा

29th January 2020

जब बात आती है भारतीय रसोई की तब ख्याल आता है रसोई में इस्तेमाल होने वाले कई तरह के मसालों का। हमारे देश में खाने का स्वाद बढ़ाना हो या फिर अपनी सेहत का ध्यान रखना हो किचन के मसालों का उपयोग कई तरह से किया जाता है। किचन में मिलने वाले मसाले जैसे- कालीमिर्च, तेजपत्ता, इलायची, अदरक, दालचीनी, हल्दी आदि का इस्‍तेमाल कई छोटी -बड़ी बीमारियों से निजात दिलाने के साथ हमारे सौंदर्य पर भी चार चांद लगाता है।

स्किन से जुड़ी हर समस्या का समाधान है किचन के इन मसालों में
किचन में प्रयोग में लाए जाने वाले मसाले जैसे हल्दी , काली मिर्च , अदरक आदि का इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है। आइए आपको बताते हैं ऐसे कुछ मसालों के ब्यूटी से जुड़े हुए बेनिफिट्स -

हल्दी 

हल्दी का इस्तेमाल त्वचा की रंगत निखारने में किया जाता है। हल्दी गर्मी में होने वाली सनटैन को ठीक करने का सबसे कारगर तरीका है। अगर सूरज की अल्ट्रावायलेट रेज़ की वजह से स्किन बेजान हो गयी है तो रोज शाम को बाहर से आने के बाद एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और फिर इसमें एक चम्मच दूध डालकर इसका पेस्ट बना लें । फिर इसे चेहरे पर उबटन की तरह प्रयोग करें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दोहराने से चेहरे की  टैनिंग कम हो जाती है और त्वचा में ग्लो आ जाता है।

दालचीनी 

गर्मियों में अक्सर चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं जिससे छुटकारा पाने के लिए दालचीनी पाउडर और पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें और यह पेस्ट चेहर पर लगाएं। दालचीनी का ये पेस्ट चेहरे के दानों ,पिंपल्स और दाग धब्बों को पूरी तरह से ठीक करके चेहरे पर निखार लाता है। 

काली मिर्च 

काली मिर्च का इस्तेमाल आप चेहरे के ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कर सकते हैं। काली मिर्च का प्रयोग आप स्‍क्रब के रूप में कर सकती हैं। इसके लिए दही में काली मिर्च पाउडर मिलाएं और इसका मास्क चेहरे पर लगाएं। लगभग 10 मिनट बाद चेहरे को हल्‍के से रगड़ कर साफ कर लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराएं इससे चेहरे में निखार आता है। 

अदरक 

अदरक चेहरे में ग्लो लाने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।  अगर चेहरे पर बहुत अच्‍छा ग्‍लो चाहिए  तो इसके लिए ताजी अदरक काटकर अपने चेहरे पर रगड़ें। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और इसके बाद चेहरा पानी से धो लें।  

सौंफ 

सौंफ का इस्तेमाल भी चेहरे की खूबसूरती निखारने में किया जाता है। सौंफ के पाउडर को दूध के साथ मिक्‍स करें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को नार्मल पानी से धो लें। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

उम्र को थाम ...

उम्र को थाम लें...

6 ब्यूटी टिप...

6 ब्यूटी टिप्स फ्रॉम योर किचन

इन 6 तरीकों ...

इन 6 तरीकों से घर पर चेहरा करें साफ़ और पाएं...

बिंदी लगाते ...

बिंदी लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान बढ़...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription