प्यार लाए ज़िंदगी में बदलाव

संविदा मिश्रा

30th January 2020

पोथी पढ़ पढ़ जग मुआ, पंडित भया न कोए | ढाई अक्षर प्रेम का, पढ़े सो पंडित होए, कबीर दास की प्यार के लिए लिखी गई ये पंक्तियां यही बताती हैं कि प्यार वो खूबसूरत एहसास है जो पूरी दुनिया से परे है। कहा जाता है कि किसी भी व्यक्ति को संपूर्ण करने के लिए दुनिया की सारी शक्तियां कम पड़ सकती हैं ,लेकिन प्यार में वो शक्ति होती है जो किसी भी इंसान को पूर्णता का एहसास कराती है । कहा जाता है कि प्यार किसी को भी अपने प्रभाव से पूरी तरह से बदल सकता है।

प्यार लाए ज़िंदगी में बदलाव
प्यार एक बेहद खूबसूरत एहसास है। दो दिलों को और करीब लाने का एक सबसे  खूबसूरत जरिया जिसमें दो दिलों के बीच की धड़कनें भी एक हो जाती हैं। एक ऐसा लम्हा जो लोगों को जीना सिखाता है। एक दूसरे  के लिए कुछ कर गुजरने का जज़्बा रखने वाले दो प्रेमी हर पल इसी खूबसूरत लम्हे को जीने के लिए  एक दूसरे का घंटों  इंतज़ार करते हैं। कहा जाता है कि जब कोई किसी को प्यार करता है तो वो उस व्यक्ति के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार होता है। अपना तन,मन धन सब कुछ उस पर न्योछावर कर देता है। प्यार किसी शर्तों का मोहताज़ नहीं होता , किसी रस्मों के बंधन में नहीं बंधता और किसी भी स्थिति के अनुसार अपने आप को ढाल लेता है।  जीवन में कभी न कभी हर किसी को इस खूबसूरत अनुभूति का आनंद उठाने का अवसर मिलता है जो आपकी पूरी ज़िंदगी, रहन-सहन का तरीका ,खाने की आदतें और जीवन के प्रति आपके रवैये को बदल कर रख देता है। आइए आपको बताते हैं कैसे प्यार अपने आपमें पूरी जिंदगी बदलने का जज़्बा  रखता है -

बेहतर इंसान बनाता है

जब तक मैं प्यार में नहीं पड़ा था तब तक मैं कभी भी कुछ बेहतर करने के लिए नहीं सोचता था, मैं सिर्फ अपने बारे में ही सोचता था । उसके प्यार ने मुझे बदल दिया अब मैं हर काम बहुत अच्छी तरह करता हूं। हां, ये वास्तविकता है कि कैसा भी व्यक्ति हो प्यार में पड़कर वो एक बेहतर इंसान बन जाता है। प्यार आपको खुद को दूसरे व्यक्ति की आंखों से देखने में सक्षम बनाता है। इसलिए, आप सीखते हैं कि दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से आप अपने आपको कैसे बेहतर बना सकते हैं। जब व्यक्ति प्यार में होता है तो सामने वाले के लिए अपनी कमियों को खूबियों में बदल देता है। 

ज़िम्मेदार बनाता है 

एक अकेला व्यक्ति कभी भी बहुत ज्यादा जिम्मेदार नहीं होता है। लेकिन जब वो किसी को प्यार करता है तब उसे अपने और उसके प्रति ज़िम्मेदारियों का एहसास होता है। उदाहरण के लिए उसके मन में इस जिम्मेदारी का भी एहसास होने लगता है कि किस तरह से अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखा जाए। मानसिक और आर्थिक रूप से भी व्यक्ति ज्यादा जिम्मेदार हो जाता है। क्योंकि उसे ऐसा लगता है कि उसकी हर एक गतिविधि का प्रभाव उसके रिश्ते पर पड़ेगा। 

समझौता करना सिखाता है 

प्यार किसी भी परिस्थिति में समझौता करना सिखाता है। दो प्यार करने वाले एक दूसरे की कई आदतों के साथ समझौता करके चलना सीख लेते हैं। प्यार में लोग एक दूसरे की कमियों को गले लगा लेते हैं और वो कमियां भी अच्छी लगने लगती हैं। उदाहरण के तौर पर जब किसी से प्यार होता है तो उसके लिए ये मायने नहीं रखता है कि वो जिसे प्यार करता है वो देखने में कैसा है। उसकी हाइट कैसी है या फिर उसका बोलने का तरीका कैसा है। 

केयरिंग बनाता है 

मैं जब घर से बाहर होती हूं तब मेरे पति तब तक इस बात की चिंता करते हैं जब तक मैं ठीक से घर नहीं पहुंच जाती। वहीं मेरा प्यार उस समय सबसे ज्यादा पता चलता है जब वो किसी परेशानी में होते हैं। उस समय मेरा प्यार से उन्हें समझाना ही हमें एक दूसरे के लिए केयरिंग बनाता है। प्यार में पड़ने वाला व्यक्ति बहुत ज्यादा केयरिंग हो जाता है। अपने से ज्यादा परवाह उसे दूसरों की होने लगती है। खासतौर पर , वो जिसे प्यार करता है उसे  हर पल उसी का ख्याल होता है और उसे हर परेशानी से बचाने का पूरा प्रयास करता है। 

विनम्र बनाता है 

जब व्यक्ति प्यार में होता है तब वो सभी के साथ विनम्र व्यवहार करने लगता है। कितना भी घमंडी या कठोर व्यक्ति क्यों न हो वो अपने प्यार के सामने जरूर झुक जाता है। कभी कोई गलती होने पर माफ़ी भी मांग लेता है और अपनी गलती स्वीकार करना सीख जाता है। अपनी गलती का एहसास होना और दूसरे की गलती पर बहुत ज्यादा कठोरता न दिखाते हुए उसकी गलती को सुधारना ही विनम्र होने की पहचान होती है। 

सहनशीलता बढ़ाता है

प्यार हमें सिखाता है कि दूसरो की कमियों को कैसे सहन किया जाए। इसके अलावा प्यार करने वाला अपने प्यार की ख़ुशी के लिए बड़े से बड़े दर्द को भी हंसते हुए सहन कर लेता है। यही नहीं अपने आस-पास के कठोर व्यवहार को भी आसानी से सहन कर लेता है। 

बुरी आदतों से छुटकारा 

प्यार में कोई भी इंसान अपने प्यार के लिए बड़ी से बड़ी कुर्बानी दे सकता है। इसलिए जब व्यक्ति प्यार में होता है तब वो अपनी बुरी लतों को  बदल देता है। जैसे शराब पीना ,सिगरेट पीना या अन्य किसी भी बुरी आदत को छोड़ देता है। एक सच्चे प्यार में वो ताकत होती है जो किसी को भी किसी भी तरह की आदत को बदलने पर मजबूर कर देती है।  या फिर यूं कहा जाए कि किसी आदत की वजह से प्यार को खोने का डर ही बुरी लतों को छुड़ाने में कामयाब होता है। 

प्यार भावुक बनाता है 

प्यार में पड़कर व्यक्ति इतना भावुक हो जाता है कि वो दूसरों की भावनाओं को भी बखूबी समझने लगता है। कोई भी भावुक लम्हा प्यार में पड़ने वाले कठोर से कठोर व्यक्ति को भी भावनाओं के सागर में डुबो देता है और अपने प्यार की बाहों में सिमटकर उसके सारे दर्द दूर हो जाते हैं। 

स्वयं से प्यार करना सिखाता है 

जब व्यक्ति किसी को प्यार करता है तो वो अपने प्यार के लिए अपने आप को संवारने और निखारने की कोशिश करने लगता है। इसी कोशिश में वो अपने आप से भी प्यार करना सीख जाता है। क्योंकि आईने के सामने अपना चेहरा देखकर एक ही ख्याल आता है कि यही वो खूबसूरत चेहरा है जो उसके प्यार की पसंद है। 

पसंद बदल देता है 

कई बार प्यार में पड़कर व्यक्ति अपनी पसंद  तक बदल देता है जैसे अपने खाने की पसंद ,कपड़ों की पसंद यहां  तक कि उसका किसी रंग के प्रति विशेष आकर्षण भी उसी व्यक्ति के अनुसार हो जाता है जिसे  वो प्यार करता है। किसी व्यक्ति के प्यार में पड़कर अपनी पसंद तक को बदलना और उसकी पसंद में पूर्ण रूप से सराबोर हो जाना ही प्यार का खूबसूरत एहसास होता है। 

सुरक्षा का एहसास दिलाता है 

 जब हम किसी से प्यार करते हैं तब  अपने आप को ज्यादा सुरक्षित महसूस करने लगते हैं ।  ख़ासतौर पर महिलाओं को इस बात का एहसास होने लगता है कि उनके साथ कोई है जिसकी वजह से वो पूरी तरह से सुरक्षित हैं। अपने प्यार की वजह से वो बड़ी से बड़ी मुसीबत का भी डटकर सामना कर लेती हैं । जब वो किसी भी जगह पर अपने पार्टनर का हाथ थाम कर चलती हैं तो उन्हें सबसे ज्यादा सुरक्षित होने का एहसास होता  है। महिलाओं में किसी भी तरह का डर ख़त्म हो जाता है।   
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कुछ यूं बदले...

कुछ यूं बदलें अपना आने वाला कल...

प्रेम बिना स...

प्रेम बिना सेक्स नहीं

क्यों बदल गए...

क्यों बदल गए प्यार के मायने

क्या आपका प्...

क्या आपका प्रेम है सच्चा ?

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription