GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

डिटॉक्स वॉटर से कम करें वजन

सुचि बंसल

31st January 2020

पानी का स्वाद और पोषण बढ़ाने के लिए उसमें कई तरह के फलों और सब्जियों को मिलाकर डिटॉक्स वॉटर बनाया जाता है। ये वॉटर आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के साथ वजन भी नियंत्रित करता है।

डिटॉक्स वॉटर  से कम करें वजन
आजकल की लाइफ स्टाइल ऐसी हो गई है कि अधिकांश लोग वजन बढऩे की समस्या से परेशान हैं। बिगड़ती दिनचर्या, जंक फूड अधिक खाना और दूषित पर्यावरण से वजन बढऩे की और इम्यूनिटी कमजोर होने जैसी मुश्किलें सामने आ रही हैं। इन सभी कारणों से शरीर में टॉक्सिन्स भी लगातार बढ़ रहे हैं, जिन्हें समय-समय पर शरीर से निकालना बहुत जरूरी है। टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने का सबसे अच्छा रास्ता है ज्यादा से ज्यादा पानी पीना। लेकिन लोग उसमें भी कंजूसी कर जाते हैं। ऐसे में यदि पानी को टेस्टी और हेल्दी बना दिया जाए तो यह पीने में तो बढिय़ा लगेगा ही, साथ ही शरीर को हाइड्रेट भी रखेगा और वजन कम करने में भी मदद करेगा। कई तरह से बना सकते हैं ये ड्रिंक्स कई तरह के फलों और सब्जियों को मिलाकर अलग-अलग तरह के डिटॉक्स वॉटर तैयार किए जाते हैं। डिटॉक्स ड्रिंक तैयार करने के लिए आप 
अपनी पसंद के किसी भी फल को चुन सकते हैं। ये ड्रिंक्स फैट फ्री होते हैं तथा इनमें कैलोरी भी बहुत कम होती है। इनमें फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है जो शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। कुछ ऐसे कॉम्बिनेशन के साथ बना सकते हैं स्वादिष्ट डिटॉक्स वॉटर-
  • वाटरमेलन, स्ट्राबेरी, मिंट वॉटर
  • लाइम वॉटर
  • खीरा, लाइम, मिंट वॉटर 
  • सेब, दालचीनी, लाइम वॉटर
  • कीवी, स्ट्रॉबेरी, मिंट वॉटर                     

डिटॉक्स वॉटर पीने के फायदे

  • डिटॉक्स वॉटर शरीर को अंदर से डिटॉक्सिफाई करता है यानि शरीर के अंदर से अशुद्धियों को बाहर निकालता है, जिससे शरीर तरोताजा और एनर्जी से भरपूर हो जाता है। 
  • इसे पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम क्लीन होता है, जिससे कब्ज, अपच और गैस की समस्या भी दूर होती है। इस तरह से यह वजन कम करने में भी मदद करता है। 
  • नियमित रूप से इसे पीने से त्वचा में निखार आता है साथ ही त्वचा से दाग-धब्बे, मुहांसे और त्वचा की अन्य समस्याएं भी ठीक होती हैं।
  • यह शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है जिससे शरीर में कई तरह के रोगों से लडऩे की क्षमता बढ़ती है। साथ ही कई तरह के इन्फेक्शन और एलर्जी से भी बचाव होता है। 

इस तरह बनाएं डिटॉक्स वाटर

इसे बनाना बहुत ही आसान है और इसे आप खुद ही घर पर बना सकते हैं। यह बाजार में मिलने वाले ड्रिंक्स से सस्ता भी पड़ता है। इसलिए यह बजट फ्रेंडली भी है। डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए जिस भी फल या सब्जी के कॉम्बिनेशन का बनाना हो उसके पतले-पतले स्लाइस करके बोटल में नीचे डाल लें, फिर उसके ऊपर पानी भर लें। इसे कम से 
कम 6-7 घंटे ऐसे ही रखा रहने दें, ऐसा करने से उस फ्रूट के विटामिन्स और सभी पोषक तत्व निकलकर पानी में मिल जाते हैं। इस पानी को पीने से आप उसके सभी लाभों को प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे फ्रिज में रखकर ठंडा भी करके पी सकते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

महिलाओं के लिए फिटनेस के 10 टिप्स

default

वजन कम करने के लिए 5 पॉपुलर डाइट

default

13 फूड्स इम्यूनिटी को करे बूस्ट

default

स्वस्थ बनाए भारतीय भोजन

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription