GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

हैल्थ एक्सपर्ट से जाने क्या है कोरोना वायरस और कैसे कर सकते हैं इससे बचाव

यशोधरा वीरोदय

4th February 2020

पूरी दुनिया के सामने कोरोना वायरस बड़ा खतरा बनकर उभरा है, यही वजह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है। भारत में भी इसके कुछ केस सामने आ चुके हैं, लेकिन इससे भी अधिक चिंता की बात ये है कि इसके बारे में आजकल इंटरनेट पर कई तरह की भ्रामक खबरे फैलायी जा रही हैं।

हैल्थ एक्सपर्ट से जाने क्या है कोरोना वायरस और कैसे कर सकते हैं इससे बचाव
कहते हैं अज्ञानता से कहीं अधिक खतरनाक है अधूरी जानकारी और इंटरनेट के इस युग में आजकल अधिकांश लोग इसी अधूरी जानकारी के शिकार हैं। आज इंटरनेट पर हर चीज के बारे में कई तरह की जानकारी मिल जाएगी, पर ये तय करना मुश्किल है कि ये जानकारी कितनी सटीक और प्रमाणिक है। खासकर, स्वास्थ्य और बीमारियों को लेकर अक्सर भ्रामक सामग्री नेट पर देखने पढ़ने को मिल जाती है। जैसे कि आजकल कोरोना वायरस को लेकर कई तरह की अफवाहें फैलायी जा रही हैं, जिससे इसके बारे में सही जानकारी मिलना मुश्किल हो चला है। ऐसे में हमने गृहलक्ष्मी के पाठकों के लिए खासतौर पर हैल्थ एक्सपर्ट से बातचीत कर कोरोना वायरस के बारे में जानकारी ली है। तो चलिए जानते हैं कि कोरोना वायरस आखिकार है क्या और कैसे हम इससे बचाव कर सकते हैं।

कैसे फैलता है कोरोना वायरस

दरअसल, हमने इस बारे में दिल्ली के फोर्टिस हॉस्पिटल में पल्मोनोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉ. विवेक नांगिया से बातचीत की है। डॉ. विवेक नांगिया के अनुसार, चाइना के सी फूड और एनिमल मार्केट से शुरू हुआ कोरोना वायरस एक नए तरह का वायरस है,जोकि ह्यूमन टू ह्यूमन ट्रांसमिशन की वजह से दुनियाभर में तेजी से फैलता जा रहा है। ये वायरस दो तरह से फैलता है, पहला इससे संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छिंकने या बोलने से और दूसरा इससे संक्रमित व्यक्ति के सीधे सम्पर्क में आने से।

कोरोना वायरस संक्रमण के सामान्य लक्षण

कोरोना वारस से संक्रमित होने के सामान्य लक्षण हैं खांसी-जुकाम, सीने में दर्द, सांस फूलना, बुखार। ऐसे मरीजों में न्यूमोनिया पाया जाता है। वहीं ये ज्यादातर 50 से पार की उम्र के लोगों में इसके संक्रमण होने की सम्भावना होती है।

कैसे करें कोरोना वायरस से बचाव

अगर किसी को खांसी जुकाम, सीने में दर्द और बुखार या सांस फूलने के समस्या पेश आ रही है, तो लापरवाही न बरतें और तुरन्त किसी चिकित्सक को दिखाएं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

कोरोना से जुड़े इन मिथ का सच जानना आपके लिए...

default

Coronavirus:क्या हवा से फैलता है,जानिए क्या...

default

जानें COVID-19 : Coronavirus से जुड़े हर...

default

कोरोना वायरस से बचने के लिए बाबा रामदेव का...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription