उम्र को थाम लें...

अर्पणारितेश यादव

6th February 2020

बढ़ती उम्र के साथ स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है। यहां ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं कुछ स्किन केयर टिप्स, जिसको आप 30 की उम्र के बाद फॉलो कर सकती हैं।

उम्र को थाम लें...

मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें

30 के बाद त्वचा में कसाव बहुत जरूरी होता है क्योंकि इस समय त्वचा को झुर्रियों जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए त्वचा में कसाव बनाए रखने के लिए वॉटर बेस्‍ड मॉइश्‍चराइजर से अपनी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करें और हमेशा अच्‍छे ब्रांड का मॉइश्चराइजर प्रयोग करें, जिसमें विटामिन सी और बायो ऑयल हो।

रात में रखें खास ख्याल 

अधिकतर देखने को मिलता है कि महिलाएं चेहरे को साफ कर लेती हैं, मगर रात में सोने से पहले चेहरा साफ नहीं करतीं, जोकि सही नहीं है। मेकअप हटा कर सोएं। सोने से पहले क्‍लीनिंग टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग जरूर करें। स्किन को हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएट करें। आई क्रीम लगाएं और आखिर में नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें।

धूल मिट्टी से चेहरा बचाएं

प्रदूषण और धूल हमारी त्वचा की खूबसूरती छीन लेते हैं, इसलिए इनसे भी बचना जरूरी है। जब भी आप घर से बाहर निकलें तो धूप से बचने के लिए सन स्क्रीन लगाकर निकलें और चेहरे को कॉटन के स्कार्फ से कवर कर लें, ताकि आपकी त्वचा यूवी रेज़ से प्रोटेक्ट हो सके। सिर्फ धूप में ही नहीं बल्कि घर में भी सनस्क्रीन लगाकर रखें। इससे धूल मिट्टी से चेहरा बचा रहेगा।

आंखों को रखें हाइड्रेट

आंखों के आस-पास की स्किन बहुत ज्यादा संवेदनशाली होने के कारण एजिंग सबसे पहले नज़र आने लगती है। इसलिए आंखों के आस-पास मौजूद स्किन हमेशा हाइड्रेट रखें। आंखों पर आई क्रीम का इस्तेमाल शुरू करें। इसको लगाने से यह पूरी तरह से मॉइश्‍चराइज और हाइड्रेट बनी रहेगी। सिर्फ दिन में नहीं रात में भी आंखों पर क्रीम लगाएं। इससे आंखों की थकान भी दूर होगी।

शरीर को अनदेखा न करें

अधिकतर महिलाएं चेहरे की केयर तो कर लेती हैं पर शरीर के बाकी हिस्सों जैसे- हाथ, पैर, गर्दन और कान अनदेखा कर देती हैं जोकि सही नहीं है, क्योंकि शरीर के ये हिस्से हर रोज़ धूप के संपर्क में आते हैं, इसलिए जरूरी हो जाता है कि शरीर पर ऑलिव ऑयल से रोज मसाज करें साथ ही मैनिक्योर, पेडिक्योर भी करें। इसके अलावा जब कभी चेहरे पर एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें तो उसे गर्दन और कान पर जरूर लगाएं।

रात में मेकअप हटाएं

इस बात का खास ध्यान रखें कि मेकअप लगा कर कभी भी न सोएं। क्योंकि मेकअप लगाने से त्‍वचा को भरपूर ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाता है। इसलिए सोने से पहले अपनी त्‍वचा को अच्‍छे से साफ करें और मॉइश्चराइज करें। इसके बाद ही सोने जाएं। ऐसा करने से चेहरे की नैचुरल चमक बढ़ेगी और रिंकल्स और डार्क सर्कल्स से भी काफी हद तक छुटकारा मिलेगा। 

फेशियल जरूर करवाएं

चेहरे की सुंदरता को बनाये रखने के लिए फेशियल बहुत अहम है। और 30 की उम्र के बाद तो महिलाओं के लिए फेशियल बेहद जरूरी हो जाता है। क्योंकि फेशियल के दौरान क्लींजिंग, मसाज, फेस मास्क लगाया जाता है, जिससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है और चेहरे पर लालिमा बनी रहती है। साथ ही त्वचा की सफाई भी होती है और त्वचा में एक कसाव-सा बना रहता है। 

पौष्टिक आहार लें

अगर आप चाहती हैं कि चेहरे की चमक बनी रहे तो जरूरी है कि आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें और अच्‍छा आहार लें। अपने आहार में ज्‍यादा से ज्‍यादा फल और सब्जियां खाएं, जितना हो सके पानी पिएं। क्योंकि ज्‍यादा पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिजम रेट बढ़ जाता है और त्‍वचा भी हाइड्रेट रहती है, जिससे त्‍वचा पर जल्‍दी झुर्रियां नहीं पड़ती और चेहरा हमेशा ग्‍लो करता है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

स्किन से जुड़...

स्किन से जुड़ी हर समस्या का समाधान है किचन...

इन 6 तरीकों ...

इन 6 तरीकों से घर पर चेहरा करें साफ़ और पाएं...

6 ब्यूटी टिप...

6 ब्यूटी टिप्स फ्रॉम योर किचन

30 की उम्र क...

30 की उम्र के बाद कैसे रखें त्वचा का ध्यान...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

कोरोना काल म...

कोरोना काल में आज...

शक्ति का नाम नारी, धैर्य, ममता की पूरक एवम्‌ समस्त...

मनी कंट्रोल:...

मनी कंट्रोल: बचत...

बचत करना जरूरी है लेकिन खर्च भी बहुत जरूरी है। तो बात...

संपादक की पसंद

कोलेस्ट्रॉल ...

कोलेस्ट्रॉल कम करने...

कोलेस्ट्रॉल कम करने के आसान तरीके

सिर्फ एक दिन...

सिर्फ एक दिन में...

एक दिन में कोई शहर घूमना हो तो आप कौन सा शहर घूमना...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription