GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बच्चों को कैसे खिलाएं हैल्दी फूड्स

गृहलक्ष्मी टीम

7th February 2020

आमतौर पर माताओं की यही शिकायत होती है कि उनका बच्चा ठीक से खाना नहीं खाता। अगर आप भी अपने बच्चे की इस आदत से परेशान हैं तो बता रहे हैं कुछ हैल्दी, ईज़ी और टेस्टी फूड रेसिपीज़, जिन्हें आप मिनटों में बना सकती हैं।

बच्चों को कैसे खिलाएं हैल्दी फूड्स
अपने बच्चों के लिए नाश्ता तैयार करना आजकल पैरेंट्स के लिए सबसे बड़ी समस्या हो गई है, क्योंकि आजकल के बच्चे बड़े चूज़ी हो गए हैं। ये नहीं खाना, वो नहीं खाना... बाप रे बाप, बिना ना-नुकर किए खाना उनके बस का है ही नहीं ऐसे में पैरेंट्स का टेंशन में आना जाहिर सी बात है। पैरेंट्स इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जो ब्रेकफास्ट वो बच्चों के लिए बना रहे हैं वह बच्चे के टेस्ट के अकॉर्डिंग और हैल्दी होना चाहिए। बच्चों के लिए फटाफट तैयार करें 8 हैल्दी ब्रेकफास्ट। रोज-रोज बच्चों को वही ब्रेकफास्ट देना भी ठीक नहीं लगता और बच्चे भी कई बार एक ही टाइप के नाश्ते से बोर हो जाते हैं, इसलिए जब भी आप अपने बच्चे के लिए डिफरेंट टाइप का नाश्ता तैयार करें जैसे-

1.) मिक्स वेजीटेबल्स इडली-

बाउल में सूजी, दही, टोमैटो प्यूरी, बारीक कटी सब्जि़यां और नमक मिलाकर घोल बना लें। इडली मेकर में थोड़ा-सा तेल लगाकर घोल डालें। 15-20 मिनट तक स्टीम में पका लें। टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें।

2.) मिक्स वेजीटेबल कटलेट-

उबले आलू और मिक्स वेजीटेबल्स, पनीर, नमक, कालीमिर्च पाउडर और लहसुन-अदरक का पेस्ट मिलाकर कटलेट बना लें। गरम तवे पर बटर लगाकर क्रिस्पी होने तक सेंक लें। टोमैटो सॉस के साथ नाश्ते में दें।

3.) ओट्स एंड स्वीट पोटैटो कबाब-

उबली हरी मटर, उबला स्वीट पोटैटो, पालक, पनीर, मसाला ओट्स, नमक, कालीमिर्च पाउडर, लहसुन-अदरक का पेस्ट, कॉर्नफ्लोर, प्याज़ और हरी चटनी को मिक्सर में दरदरा पीस लें। इस मिश्रण के कबाब बनाकर ब्रेड के चूरे में लपेटकर ओवन में सुनहरा होने तक बेक कर लें। हरी चटनी या टोमैटो सॉस के साथ बच्चे को दें।

4.) ओट्स और बेसन चीला-

बेसन, ओट्स पाउडर, नमक, लाल मिर्च पाउडर, लहसुन-अदरक का पेस्ट, प्याज़, हरा धनिया, सौंफ पाउडर और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें। नॉनस्टिक तवे घोल डालकर थोड़ा-सा तेल लगाकर चीले को दोनों तरफ से क्रिस्पी होने तक सेंक लें। टोमैटो केचअप के साथ या हरी चटनी के साथ बच्चों को खाने के लिए दें। 

5.) सोया चंक्स फ्राइड राइस- 

पैन में तेल गरम करके जीरा, साबुत गरम मसाले और लहसुन डालकर सुनहरा होने तक भून लें। थोड़े-से भिगोए हुए सोया चंक्स, हरी प्याज मिक्स वेजीटेबल्स डालकर भून लें। थोड़ा-सा विनेगर और सोया सॉस डालकर सब्जि़यों के नरम होने तक भूनें। उबला हुआ चावल, नमक और कालीमिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और सर्व करें।

6.) आलू-मेथी परांठा-

उबले आलू, मेथी, नमक, अजवायन, थोड़ा सा तेल, लाल मिर्च पाउडर और
आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर गूंद लें। परांठे बेलकर गरम तवे पर तेल लगाकर दोनों तरफ से क्रिस्पी होने तक सेंक लें। टोमैटो सॉस के साथ टिफिन में दें।

7.) मिक्स वेजीटेबल्स टोस्ट-

उबले हुए आलू में नमक, कालीमिर्च पाउडर, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, चाट मसाला, हरा धनिया डालकर मिक्स कर लें। 1 ब्रेड को 4 टुकड़ों में काट लें। प्रत्येक टुकड़े के दोनों तरफ आलू वाला मिश्रण रखें। नॉनस्टिक पैन में थोड़ा-सा तेल लगाकर टोस्ट को सुनहरा होने तक सेंक लें।

8.) चना चाट-

चनों को रात में भिगो कर रख दें। सुबह भीगे हुए चनों को बॉयल कर लें। एक पैन में हल्का सा तेल डालकर उसमें जीरा तड़का कर, बारीक कटे हुए ह्रश्वयाज ब्राउन होने तक भून लें, फिर उसमें हरी मिर्च के 5-7 टुकड़े, नमक, कालीमिर्च, चाट मसाला और बारीक कटे टमाटर डालकर हल्का सा भूनें, अब इसमें उबले हुए चने डालें और आंच पर 4-5 मिनट तक के लिए रखें। बारीक कटा हरा धनिया और टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें।
                

             इन तरीकों से खिलाएं सब्जियां-

1.) सब्जियों और फ्रूट्स में चाट मसाला मिलाकर खिलाएं।
2.) सब्जियां पीसकर आटे में मिलाएं और उस आटे से रोटियां या परांठे बनाएं।
3.) मैगी या मैकरोनी में पिसी हुई सब्जियां मिलाएं।
4.) सब्जियों को उबालकर उसका सूप बनाएं।

               क्या दें ब्रेकफास्ट में-

1.) ब्रेकफास्ट में खाने की अलग-अलग वैराइटी बनाकर दें। उदाहरण के लिए- कभी फ्रूट्स दें, तो कभी मिक्स वेज सैंडविच, कभी वेज रोल, तो कभी वेज स्टफ्ड परांठा इससे आपके बच्चे को खाने में भी मजा आएगा साथ ही बच्चों में हर तरह की सब्जी खाने की आदत भी बन जाएगी। चाहे तो सभी तरह के फ्रूट्स का सलाद बनाकर भी बच्चों को नाश्ते में दिया जा सकता है। खाली पेट फल खाने से स्वास्थ ठीक रहता है और फल शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाते हैं, जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है।
2.)बच्चों को ब्रेकफास्ट में वेजीटेबल और फ्रूट्स (ककड़ी, गाजर, खीरा, टमाटर, पत्तागोभी, चुकंदर आदि) सलाद भी दे सकती हैं, लेकिन सलाद में केवल एक ही फल, ककड़ी या गाजर काटकर न दें, बल्कि कलरफुल सलाद बनाकर दें, क्योंकि बच्चों को कलरफुल चीज़ें ज्यादा अट्रैक्ट करती हैं।
3.) सलाद में सब्जियां और फल आदि को शेप कटर से काटकर दें। ये शेप्स देखने में अच्छे लगते हैं और विभिन्न शेप्स में कटी हुई चीज़ों को देखकर बच्चे खुश होकर खा भी लेते हैं।
4.) सलाद को कलरफुल और न्यूट्रिशियस बनाने के लिए उसमें इच्छानुसार कालाचना, काबुली चना, कॉर्न, बादाम, अनार के दाने, किशमिश आदि भी डाल सकती हैं।
5.) ओमेगा-3 को 'ब्रेन फूड' कहते हैं, जो मस्तिष्क के विकास में बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए उन्हें ब्रेकफास्ट में वॉलनट, स्ट्रॉबेरी, कीवी फ्रूट, सोयाबीन्स, फूलगोभी, पालक ब्रोकोली, फ्लैक्ससीड से बनी डिश दें।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

क्या आपके पैरों से भी स्मेल आती है ?

default

6 ब्यूटी टिप्स फ्रॉम योर किचन

default

चेहरे के व्हॉइट हेड्स हटाने के घरेलू उपाय...

default

वर्क फ्रॉम होम करते हुए बच्चों को ऐसे दें...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription