GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

महिलाओं की सेक्स में कम होती रुचि

शीला जैन

10th February 2020

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में सेक्स इच्छा की कमी अपेक्षाकृत अधि‍क देखी जाती है, जोकि एक चिंता का विषय है। महिलाओं में इस समस्या के शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के कारण हो सकते हैं। आइए जानें किन वजहों से महिलाओं का सेक्स के प्रति रुझान कम हो जाता है।

महिलाओं की सेक्स में कम होती रुचि
अक्सर कुछ महिलाओं की सेक्स के प्रति रुचि कम हो जाती है। कई बार ऐसा होता है कि लगने लगता है कि आपकी सेक्स में रुचि कम हो रही है। बहुत बार आपको भी इसके पीछे के कारण समझ में नहीं आते होंगे। मेल पार्टनर की इच्छा होते हुए भी आप सेक्स से बचने का बहाना ढूंढऩे लगती हैं। इससे रिश्ता भी प्रभावित होने लगता है। इससे कई बार सेक्स लाइफ बर्बाद हो जाती है। क्या आप भी इस समस्या से गुजर रही हैं, तो आपको जल्द से जल्द इसके कारणों का पता लगाना होगा। जितनी जल्दी आप ऐसा करेंगी आपकी सेक्स लाइफ उतनी ही जल्दी सुधरने लगेगी।
यह स्टडी बीजेएम जर्नल में छपी है। ब्रिटेन के शोधकर्ताओं का कहना है कि सेक्स की इच्छा में लगातार गिरावट चिंता की बात है और इस पर गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए। सेक्स थेरेपिस्ट अमांडा मेजर का कहना है कि सेक्स में कम होती दिलचस्पी को हमेशा असामान्य नहीं कहा जा सकता है। यहां इसके कई कारण हैं उन्होंने कहा कि कई मामलों में यह सामान्य और स्वाभाविक होता है लेकिन दूसरे कारणों में दर्द और तकलीफ भी है।आइए जाने कुछ ऐसे ही कारण- 

भावनात्मक जुड़ाव है सेक्स

महिलाएं काफी इमोशनल होती हैं और वो सेक्स संबंधों को सिर्फ शारीरिक जरूरत की तरह नहीं लेती महिलाओं की सेक्स में कम होती रुचि हैं, बल्कि उनके लिए वो पति से लगाव और जुड़ाव है लेकिन जब पति पत्नी के बीच रिश्ते अच्छे ना हो तो इसका असर सेक्स लाइफ पर पडऩा तय है।

उपाय- 

अगर सेक्स लाइफ सही करनी है, तो पहले अपनी रोजमर्रा की पर्सनल लाइफ सही करें।

डायबिटीज भी है वजह

डायबिटीज में न केवल आप शारीरिक रूप से अस्वस्थ महसूस करते हैं बल्कि इसके कारण सेक्स क्षमता और इच्छा दोनों समाप्त होने लगती है।

उपाय-

डाइट कंट्रोल करें, साथ ही डाक्टर से डायबिटीज की दवा लें और नियमित वॉक करें।

प्रेगनेंसी के बाद

डिलीवरी के बाद भी कुछ महिलाओं में सेक्स के प्रति अरूचि पैदा हो जाती है। हालांकि, यह बात पूरी तरह से साबित नहीं हुई है। लेकिन, ऐसा माना जाता है कि बच्चे के जन्म के बाद भी महिलाएं सेक्स को लेकर कम इच्छुक हो जाती हैं और साथ ही मां बनने के बाद कई महिलाओं की सेक्स के प्रति सोच बदल जाती है।

उपाय-

अगर ऐसा महसूस कर रही हैं तो अपने डॉक्टर से इस बारे में खुलकर बात करें और उन्हें अपनी प्रॉब्लम बताएं।

हार्मोंस की कमी 

कुछ विशेष हार्मोंस के स्राव के कारण ही आपको यौन संबंध बनाने की इच्छा होती है। अगर आप तनाव या डिप्रेशन में हैं या गर्भनिरोधक दवाइयों का सेवन कर रही हैं, तो ये आपके हार्मोंस को प्रभावित करते हैं। कई बार हार्मोंस असंतुलन के कारण महिलाओं में सेक्स की इच्छा में कमी हो जाती है।

उपाय-

हार्मोंस की गड़बड़ी है तो गायनकोलॉजिस्ट से इसका इलाज कराएं।

पार्टनर के साथ खराब संबंध

कई बार महिला के अपने साथी के साथ रिश्ते तनावपूर्ण होते हैं। ऐसे में वह सेक्स के बारे में सोच भी नहीं पाती। जब दो लोग बहुत करीब होते हैं तो थोड़ी परेशानियां होना लाजमी है, लेकिन परेशानियों का कम ना होना या उन्हें असुलझी ही रहने देना, एक समस्या है। आपके पार्टनर के साथ आपके खराब संबंध भी आपके यौन जीवन को प्रभावित करते हैं।

उपाय-

एक दूसरे को समय देना, समझना और अपने सेक्स के रिश्ते को अपने पूरे रिश्ते का एक अहम् हिस्सा समझना ज़रूरी है। इस तरह समस्या जो भी हो, आप उन्हें सुलझाएं।

नैचुरल लुब्रिकेंट की कमी

एक एज के बाद ज्यादातर महिलाएं इस समस्या का सामना करती हैं। नैचुरल लुब्रिकेंट की कमी में सेक्स के दौरान पेनिट्रेशन काफी पेनफुल हो सकता है।

उपाय-

अच्छी क्वॉलिटी के ल्यूब्स से यह समस्या दूर की जा सकती है। लेकिन बेहतर होगा कि आप इस बारे में गाइनकोलॉजिस्ट से बात कर लें या पहले रिसर्च कर लें।

सेक्स का बोरिंग होना

अगर आपको बदलाव पसंद नहीं है और हमेशा एक सी चीजें करते हैं, तो यह कोई अच्छी बात नहीं है। जैसे कि अगर आप हमेशा एक ही जगह और एक ही पोजिशन में सेक्स करते हैं, तो हो सकता है इस कारण भी आपकी पत्नी को सेक्स में अरुचि हो रही हो।

उपाय-

कुछ नया और मज़ेदार करने की कोशिश करें ताकि सेक्स में रूचि बनी रहे। सेक्स करने के बहुत से तरीके हैं, जिससे नयापन और रोमांच आता है। उन तरीकों को आजमाएं, घर की अलग अलग जगहों पर भी सेक्स ट्राई करें।

मूड स्विंग भी है समस्या

महिलाओं में मूड स्विंग की समस्या बेहद आम है। ऐसा हार्मोंस के उतार-चढ़ाव के कारण भी होता है।

उपाय-

आप पत्नी से प्यार से बात करें। उनकी बातें ध्यान से सुनें। जरूरी होने पर डॉक्टर या काउंसलर की मदद लेने में भी ना झिझकें।

फीमेल सेक्शुअल डिसफंक्शन

यह एक मेडिकल कंडीशन है, जिसका इलाज करवाना आपके यौन स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। सेक्शुअल रिस्पॉन्स साइकिल। यानी सेक्स के दौरान अगर आपका पार्टनर आपको उत्तेजित करने की कोशिश कर रहा है पर आप नहीं हो रहीं। ये है 'फीमेल सेक्शुअल डिसफंक्शन। सेक्स के दौरान उनका मन नहीं लगता है, सेक्स करते समय दर्द होता है और इसी वजह से आर्गेज्म न होने पर मन सेक्स से हट जाता है।

उपाय-

यह एक मेडिकल कंडीशन हैं, इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करना बेहद जरूरी है।

फ्रिजिडिटी या ठंडा हो जाना

यह एक ऐसी अवस्था है, जिसमें महिला यौन उत्तेजना हासिल करने में नाकाम रहती है। ऐसी अवस्था में संभव है कि वह यौन संबंध बनाने के लिए जरूरी इच्छा, उत्तेजना जाहिर करने में असफल रहे।

उपाय-

इसमें आपको सेक्स थेरेपिस्ट से भी बातचीत करनी चाहिए। इसके साथ ही रिलेशनशिप काउंसलर की भी मदद ले सकते हैं। 

टेंशन है बुरी बला

टेंशन से सेक्स की इच्छा समाप्त हो जाती है। इसके साथ ही काम का अधि‍क बोझ भी सेक्स करने की इच्छा को प्रभावित करता है। अगर आप लगातार लंबे समय से तनाव मे हैं तो भी शरीर कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज करता है, जिससे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कम होने लगता है।

उपाय-

अपनी टेंशन का कारण जानें और उसे दूर करें। इसके बारे में आप अपने पार्टनर से बात करें और समस्या को सुलझाएं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

क्या है सेक्...

क्या है सेक्स एंग्जाइटी

कैंसर दिवस आ...

कैंसर दिवस आई एम एंड आई विल

युवा होते बच...

युवा होते बच्चों का थामें हाथ

साइंस की नजर...

साइंस की नजर में प्यार की परिभाषा

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription