GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ये 5 तरीके तय करेंगे कि मेहमान आपके घर में शानदार समय बिता सकें

-सचिन फर्तियाल, वाइस प्रेसिडेंट, अप्लायंस बिजनेस, क्रॉम्पटन ग्रीव्स कंस्यूमर इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड

11th February 2020

छुट्टियों का सीजन हमारे लिए मौज-मस्ती, परिवार के लोगों से मिलने-जुलने और पार्टियों के कई मौके लाता है। यह वह समय होता है, जब जन्मदिन मनाने, शादी समारोह, विवाह की सालगिरह और त्योहार के मौकों पर परिवार के सभी सदस्य और दोस्त एक साथ एकत्र होते हैं। अपने घरों को सजाने और मेहमानों के लिए साफ-सुथरा बनाने के साथ हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि सर्दियां आ गई हैं। बाहर पड़ रही कड़कड़ाती ठंड के कारण हम यह चाहते हैं कि कमरे के अंदर हमें गर्म चॉकलेट या सूप सर्व किया जाए। ठंड के मौसम में गर्माहट महसूस करने के लिए स्टीमिंग हॉट शावर लेने की हमारी इच्छा होती है। इसके बाद हमें गहरी नींद के लिए गर्म कंबल की तलाश होती है।

ये 5 तरीके तय करेंगे कि मेहमान आपके घर में शानदार समय बिता सकें
वर्ष का यह सबसे शानदार समय सबसे बिजी भी हो सकता है। आपको तरह-तरह के अवसरों के लिए बाहर जाना पड़ सकता है या आप इस समय मुंह में पानी लाने वाले तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाने में भी व्यस्त हो सकते हैं। यही वह समय है, जब हमारे रिश्तेदार या दोस्त हमारे साथ छुट्टियां बिताने हमारे घर आते हैं और इस तरह छुट्टियों का मजा दोगुना हो जाता है।
घरों को मेहमानों के लिए तैयार करने का अनुभव संतुष्टि प्रदान करने के साथ ही थकाने वाला भी हो सकता है। जब मेहमान आपके घर आते हैं तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उन्हें घर में पूरा आराम और सुविधा मिले। मेहमानों के साथ कुछ दिन रहना काफी अच्छा लगता है। मेहमानों को आपके घर में पूरी सुविधा मिले, यह सुनिश्चित करना काफी आसान है। इसके लिए केवल आपको इस ढंग से सोचना होगा कि आप किसी के घर जाकर ठहरें तो आप वहां कैसी सुविधाओं की उम्मीद करेंगे?
भारतीय संस्कृति की सबसे पारिभाषित विशेषताओं में से मेजबानी एक है। भारत में लोग मेहमानों का खूब आदर-सत्कार करते हैं। आजकल की भागदौड़ से भरी जिंदगी में जब लोगों के पास अपने रोजमर्रा के कामों को करने का समय नहीं होता, ऐसे समय में मेहमानों की देखभाल करना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है। हम चाहते हैं कि मेहमान हमारे घर आएं, पर हमें उनके लिए अपनी बिजी जिंदगी से एक्सट्रा टाइम निकालना पड़ता है और उन्हें खुश रखने की अतिरिक्त कोशिश करनी पड़ सकती है। यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं, जिससे आप समय की कमी होने पर भी मेहमानों का अच्छी तरह ख्याल रख पाएंगे और उनके साथ शानदार मौज-मस्ती और मनोरंजन से भरा समय बिता पाएंगे।  

घर को साफ रखें

जहां आप रहते हैं, उसे साफ रखें। थोड़ी सफाई करने में कोई नुकसान नहीं है। मेहमानों का घर में आना आपके लिए सफाई करने का अच्छा बहाना हो सकता है। घर की सभी वस्तुओं को अच्छी तरह संभाल कर रखें। इससे आपके लिए घर की सफाई करना आसान हो जाएगा। कचरे को बाहर निकालें और यह सुनिश्चित करें कि आपका बाथरूम पूरी तरह से साफ हो। घर में आ रही किसी भी तरह की दुर्गंध को हटाने के लिए घर में वेंटिलेशन को अच्छी तरह चेक करें। आखिर आपके मेहमान अच्छी तरह से रखी कॉफी टेबल बुक्स या चमचमाते नल नहीं देखेंगे, लेकिन जब हर चीज ठीक ढंग से रखी हुई होगी तो हर चीज अच्छी लगेगी।

स्वादिष्ट भोजन

गर्मागर्म, स्वादिष्ट और लजीज भोजन से बढ़कर घर जैसा अहसास और कुछ नहीं करा सकता। आप अपने फ्रिज में वह ड्रिंक्स और स्नैक्स जरूर रखिए, जो आपके मेहमानों को पसंद हो। इससे मेहमानों को जब खाने की इच्छा होगी या भूख लगेगी तो वह फ्रिज से स्नैक्स निकालकर खा सकते हैं। सर्दी में कई तरह की मौसमी खाने-पीने की चीजें मिलती है, जिन्हें ठंड को दूर भगाने के लिए हर कोई खाना पसंद करता है। इसमें गाजर के हलवे से भरे कटोरे से लेकर मूली के परांठे तक शामिल हैं। अपने मेहमानों को इन मौसमी तोहफों का आनंद उठाने का मौका जरूर दीजिए। यह मत भूलिए, अगर आपके मेहमानों को मीठा पसंद हो तो आप उनके लिए क्रिसमस पर कुछ मिठाइयां ला सकते हैं।

बाथरूम के लिए

मेहमान कई बार बहुत लंबी दूरी की या बहुत थकाने वाली यात्रा करके आते हैं। थकावट दूर करने के लिए परफेक्ट टेंपरेचर के साथ गर्म पानी से स्नान काफी आजमाया हुआ नुस्खा है। इससे वह आराम महसूस करेंगे और उन्हें अच्छी नींद आएगी। आपके मेहमानों को नहाने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए आप यह सुनिश्चित करें कि आपका वॉटर हीटर अच्छी तरह से काम कर रहा है या नहीं। यह मेहमानों के आने के बाद भी घर के सभी सदस्यों के लिए अच्छी तरह से काम करेगा। आजकल अलग-अलग तरह का पानी उपलब्ध है, जिसमें भारी जल, नमकीन पानी और उच्च पीएच लेवल वाला जल शामिल है। इसलिए आपको अच्छी क्वॉलिटी का ही वॉटर हीटर खरीदना चाहिए। बाजार में अलग-अलग तरह के वॉटर हीटर मिल रहे हैं, जिसमें स्टोरेज वॉटर हीटर और इंस्टेंट वॉटर हीटर शामिल है। आपको अच्छा वॉटर हीटर खरीदना काफी महत्वपूर्ण है, जो देखने में ही खूबसूरत और आकर्षक न हो, बल्कि सालों साल चलें। तापमान में कोई गड़बड़ी किए बिना परफेक्ट गर्म पानी देने वाली हीटर आज के समय की जरूरत है। इससे आपके मेहमानों को नहाकर तरो-ताजगी का अहसास होगा। बाथरूम में रोजाना के इस्तेमाल की चीजें, जैसे हैंड टॉवल, हैंड वॉश, शेविंग क्रीम, साबुन, टूथब्रश और टूथपेस्ट रखना न भूलें।  

सर्दियों में गर्म रखने वाले पेय पदार्थ

आप सर्दियों से केवल कंबल और ठंड में गर्माहट का अहसास दिलाने वाले साधनों के बलबूते नहीं लड़ सकते। गर्म चाय, कॉफी, चॉकलेट, सूप सर्दियों में आपके मेहमानों को गर्माहट महसूस कराती है। अब सर्दियों ने हमारे दरवाजे पर दस्तक दे दी है। ऐसे में आप अपने मेहमानों को तरह-तरह के ड्रिंक्स सर्व कर सकते हैं। मसाला चाय से लेकर हर किसी की मनपसंद हॉट चॉकलेट, हॉट टॉडी, बादाम मिल्क या यहां तक कि वाइन का गिलास ठंडे दिन में गर्माहट भरने का करिश्मा कर सकता है। आप अपने मेहमानों की मनपसंद मौसमी सब्जियों का सूप बनाकर भी उन्हें सर्व कर सकते हैं। मेहमानों को दिए जाने वाले खाने को और पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाने के लिए सूप खाने के साथ भी दिया जा सकता है। 

एक आरामदायक कमरा

एक खूबसूरत और आरामदायक कमरा आपकी सर्दियों की सारी उदासी को दूर ले जा सकता है। किसी ठंडे दिन पर रूम हीटर वाकई कमाल कर सकता है। कुछ दूसरे टिप्स और उपाय भी है, जिससे आप अपने मेहमान को गर्माहट का अहसास करा कर उन्हें सुकून महसूस करा सकते हैं। आपको यह तय करना होगा कि उनके पास पर्याप्त कंबल और रजाई हो, जो उन्हें गर्म रखे। दिन के समय अपने कमरे में सूरज की रोशनी आने दीजिए और रात के समय ठंडी हवाओं से बचने के लिए खिड़कियों को बंद रखें। आप कमरे में मोमबत्ती और लालटेन भी जला सकते हैं। यह सस्ते हीटर हैं, जो कमरे को गर्म रखेंगे। इसके साथ ही यह कमरे की खूबसूरती में भी चार चांद लगाएंगे। हालांकि आपको यह सावधानी बरतनी होगी कि आप अपने मेहमानों को कभी अकेला न छोड़ें।  

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

लिविंग रूम क...

लिविंग रूम को दिखाना है अट्रैक्टिव तो अपनाएं...

शादी के बाद ...

शादी के बाद पहली दिवाली कैसे मनाएं

वर्क फ्रॉम ह...

वर्क फ्रॉम होम करते हुए बच्चों को ऐसे दें...

कोरोना के कह...

कोरोना के कहर के चलते बदला शादियों का ट्रेंड,...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription