GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

8 पावर फूड्स टू बूस्ट योर स्टैमिना

राधिका गुप्ता

13th February 2020

स्वाद के साथ भोजन का पौष्टिक होना बेहद जरूरी है। खासकर आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो जरूरी पोषण के साथ आपकी स्टैमिना को भी बूस्ट करे। हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थ...

8 पावर फूड्स टू बूस्ट योर स्टैमिना
हर दिन के मुश्किल भरे दौड़ में लोग अपने शरीर को संतुलित बनाये रखने के लिए वर्क आउट करते हैं और जिम जाते हैं। पर इन सारी शरीर की परेशानियों से उबरने के और भी कोई उपाय हैं क्या? बिल्कुल! उचित भोजन लेकर हम अपनी शरीर की शक्ति व क्षमता को बढ़ा सकते हैं ताकि लंबे समय तक आसानी से शारीरिक और मानसिक बीमारियों से लड़ सकें। कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, ओमेगा-3, फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन्स कुछ ऐसे उर्जा के श्रोत हैं, जिसे हम अपनी भोजन सामग्री में शामिल कर हर दिन होने वाली चुनौतियों से लड़ सकते हैं। यहां आठ ऐसी भोजन सामग्रियों की सूची दी गई है, जिसे अपनाकर हम अपनी शारीरिक क्षमता बढ़ा सकते हैं ताकि हमें अपनी सेहत से कोई समझौता ना करना पड़े।

 ब्राउन राइस

हालांकि कार्बोहाइड्रेट्स हमारे शरीर की क्षमता को बढ़ाने के सबसे पहले और प्राथमिक श्रोत हैं। लेकिन हर प्रकार के कार्बोहाइड्रेट्स हमारे शरीर के लिए उपयोगी नहीं। हमें अपनी शरीर की क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ विशेष प्रकार के कार्बोहाइड्रेट्स का उपयोग करना चाहिए। कुछ ऐसे जो हमारे शरीर के अंदर के रक्तप्रवाह को धीरे-धीरे बढ़ा सके और हमें अधिक से अधिक उर्जावान बना सके। ब्राउन राइस हमारे शरीर के लिए इन मायनों में परफेक्ट है। ब्राउन राइस में फाइबर और विटामिन बी कॉम्पलेक्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। ब्राउन राइस में सामान्य चावल की तुलना में कम स्टार्च पाए जाते हैं, इसलिए इसे पचाना आसान होता है। दूसरे शब्दों में कहें तो आपका पेट लंबे अंतराल तक भरा-भरा महसूस करेगा ताकि आप आसानी से पूरे दिन उर्जावान बने रहें।

अंडे

हमारे शरीर की मांसपेशियों और कोशिकाओं के विकास में अंडों की बहुत बड़ी भूमिका है। अंडे प्रोटीन युक्त होते हैं, जो हमारे शरीर के काम करने की क्षमता को लगातार बढ़ाते हैं। प्रोटीन ना सिर्फ हमारे कैलोरी को घटाते हैं बल्कि हमें हर तरीके से संतुष्ट भी करते हैं। अंडों की गिनती इस पूरे ब्रह्माण्ड में प्रोटीन के सबसे प्रमुख स्रोतों में होती है साथ ही साथ इसके जैविक महत्व भी बहुत ज्यादा हैं। अंडों के अंदर सारे नौ एमिनो एसिड्स मौजूद होते हैं। हर दिन एक अंडे खाने से यह निश्चित है कि हम थकान से कोसों दूर रहते हैं। हर दिन हमारे द्वारा खाया गया एक अंडा रखें हमें हर प्रकार के थकान से दूर।

 हरी पत्तेदार सब्जियां

अगर आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता घटती है तो यह काफी हद तक इंगित करता है कि आपके शरीर में ऑयरन की कमी है। आयरन की जरूरत हमारे शरीर में अधिक से अधिक हीमोग्लोबिन बनाने के लिए होती है। हमारा शरीर रोजमर्रा के कार्यों को करने में भी संघर्षरत हो जाता है इसका मुख्य कारण शरीर को पूर्ण रूप से ऑक्सीजन ना मिलना है। ऐसे में हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे लिए रक्षा कवच की तरह हैं। ऑयरन और फाइबर मिले होने के कारण ये हमारे शरीर के रेड बल्ड सेल्स प्रवाह और साथ ही साथ ऑक्सीजन की मात्रा को भी बढ़ाता है। पालक हमें त्वरित उर्जा प्रदान कर हमारे शरीर की क्षमता को बढ़ाता है।

 
मछली

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हैं हमारे शरीर के सर्वोत्तम विकास के लिए। हमारे दिमाग और शरीर की लगातार सही प्रक्रिया के लिए। परंतु यह भी एक सच है कि हमारे शरीर में सामान्यत: ही इसकी कमी पाई जाती है याददाश्त की कमी और लंबे थकान के रूप में। तीन प्रकार के ओमेगा-3 फैटी एसिड्स में से दो प्रकार के एमिनो एसिड्स इपीए और डीएचए मुख्यत: फैटी मछलियों टुना और सेलमोन में पाए जाते हैं। ये मछलियां प्रोटीन और विटामिन-डी के भी मुख्य स्रोत हैं। क्या आप जानते हैं, सौ ग्राम मछलियां हमारे शरीर की पचास प्रतिशत प्रोटीन की अनिवार्यता को पूरा करती हैं।

पीनट बटर

पीनट बटर ऊर्जा का एक ऐसा स्रोत है जो हमें अत्यधिक शक्ति प्रदान करता है। इसके अंदर वसा और प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त मात्रा में होती है। पीनट बटर जब कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के साथ मिश्रित होता है तब हमारे शरीर में त्वरित उर्जा का संचार होता है। तेजी से उत्पन्न हुए भूख के क्षणों में यह सबसे उपयुक्त नाश्ता है, जिस कारण इसे शक्ति प्रदायक नाश्ता भी कहते हैं।

केला

केला एक ऐसा फल है, जो हमें थकान से दूर रखता है। हमारे शरीर को उर्जा से परिपूर्ण कर तरोताजा रखता है। समोसे और चिप्स जैसे खाद्य पदार्थ जो हमें सुस्त बनाते हैं 
उनका उपयोग करने के बजाय ऐसे फलों का उपयोग करें जो हमें तरोताजा और फुर्तीदायक रखते हैं। केला इन सबों में से एक है। कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और पोटैशियम का सही मिश्रण इसके अंदर पाया जाता है। इन मिश्रणों के कारण यह अति शक्ति देने के लिए जाना जाता है। साथ ही साथ यह डोपामाइन हार्मोन निर्मित करने में भी अपनी 
महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस हार्मोन के सृजन से शरीर को थकान कम महसूस होती है।

बादाम

जब कभी आपको यह महसूस हो कि आपकी उर्जा कम होने लगी है तो बादाम का सेवन करें। बादाम आपके पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है साथ ही साथ आपकी शारीरिक क्षमता को भी बढ़ाता है। बादाम ना सिर्फ शरीर में वसा को कम करता है बल्कि दिमाग और हड्डियां दोनों को मजबूत बनाता है। बादाम महिलाओं में कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता है। फिटनेस और शारीरिक क्षमता बढ़ाना हमारे हाथ में है। अपने शरीर को हर वो पोषक तत्व दें, जिसकी उसे जरूरत है, नियमित व्यायाम करें और तब आप महसूस करेंगे कि आपके शरीर की हर कमजोरी, थकान बीते दिनों की बात हो गई हो जैसे। अगर एक बार शरीर रूपी गाड़ी में उचित ईंधन का उपयोग कर लिया जाए तो जिंदगी रूपी इस सफर का आनंद आप आसानी से ले सकते हैं।

खट्टे फल

सबसे ज्यादा आपके शरीर की उर्जा को सर्दी और खांसी प्रभावित करते हैं। जितने भी कीटाणु हमारे शरीर को हानि पहुंचाते हैं उनसे बचने का एक सबसे उपर्युक्त तरीका विटामिन-सी का अधिक से अधिक सेवन है। एक शोध में यह बात निकल कर सामने आई है कि विटामिन-सी युक्त फल हमारे शरीर की उर्जा को बढ़ाते हैं साथ ही साथ हमारे शरीर के हानिकारक तत्वों को दूर कर हमारी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करते हैं। अगर आप की लंबी कार्यअवधि की है तो विटामिन-सी युक्त रसेदार फल नारंगी और लाइम जूस का प्रयोग करें।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

10 Beauty ऑयल्स

default

स्किन से जुड़ी हर समस्या का समाधान है किचन...

default

इस विंटर स्किन को ऐसे करें डिटॉक्स

default

सफ़ेद बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription