GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

महिलाओं के लिए फिटनेस के 10 टिप्स

नवाज मोदी सिंघानिया

17th February 2020

व्यस्तता के इस आलम में, समय की तंगी स्वाभाविक है। ऐसे में आप खुद को फिट रखने के लिए कड़ी या अधिक समय की एक्सरसाइज के बजाए हमारी बताई यह 10 टिप्स अपनाएंगी तो अपने आप को आसानी से फिट रख सकती हैं।

महिलाओं के लिए फिटनेस के 10 टिप्स

1. स्मार्ट वर्कआउट

स्मार्ट एक्सरसाइज को कंपाउंड एक्सरसाइज के नाम से भी जाना जाता है। इसमें शरीर के हर हिस्से और सभी मांसपेशियों का व्यायाम कुशलतापूर्वक और तेजी से पूरा हो जाता है। इस में प्लैंक, पुशअप, स्क्वैट्स और लन्ज जैसे स्टार एक्सरसाइजेज निश्चित रूप से शामिल होते हैं। इस तरह आपके पास एक्सरसाइज के लिए पर्याप्त समय नहीं होने की स्थिति में आप महज 5 मिनट के भीतर पूरे शरीर की अच्छी कसरत कर सकती हैं। 

2. बॉडी टाइप अनुसार एक्सरसाइज करें

एक्सटेंसिव स्पॉट वर्क की गलती न करें। दूसरे शब्दों में यदि आपके हिप्स या थाइज हैवी हैं, तो शरीर के निचले हिस्सों का मसल रेजिस्टेंट वर्क कर सकती हैं, जैसे- डॉग लिफ्ट्स, डंकी किक्स, साइड लाइंग लेग लिफ्ट्स (करवट लेटकर पैर उठाना), स्क्वैट्स, लेग प्रेस आदि। आप कार्डियो पर अधिक जोर दे सकती हैं और कार्डियो एक्सरसाइज के लिए सबसे कारगर है टहलना। इस तरह मांसपेशियां फैलेंगी नहीं और बॉडी के लार्ज पाट्र्स अधिक उभरे हुए नहीं दिखेंगे और कार्डियो वाले एक्सरसाइज से मोटापा, वजन और शरीर का फैलाव कम होगा। दरअसल, शरीर के ऊपरी हिस्से के लिए सामान्य व्यायाम करें, जिससे कि इन मांसपेशियों के फैलने से शरीर का निचला हिस्सा सही अनुपात में दिखे। यदि आपका पेट बाहर निकला हुआ है, तो बहुत अधिक सिट-अप्स या शरीर को मोडऩे वाले एक्सरसाइज करने की गलती न करें। इसके बजाये, कार्डियो 
एक्सरसाइज पर जोर दें, जिससे शरीर का फैट और फैलाव कम होगा। 

3. त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए

कार्डियोवैस्क्यूलर एक्सरसाइज से शरीर के सभी हिस्सों में खून का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे पूरे शरीर को ताजा ऑक्सीजन व पोषक तत्व मिलते हैं। इस एक्सरसाइज से त्वचा साफ होती है और विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। यह प्राकृतिक सौंदर्य के लिए शानदार उपचार है। इससे आपके शरीर की त्वचा स्वस्थ, रौनकदार व दागरहित होती है, नाखून स्वस्थ व मजबूत होते हैं और बाल स्वस्थ, चमकदार व घने होते हैं।

4. एक्टिव रहें

अपनी दैनिक गतिविधियों में, चुस्ती-फुर्ती बनाये रखें। आरामतलबी से दूर रहें। एलिवेटर के बजाये पैदल सीढ़ी का उपयोग करें। पैदल चलने की कोशिश करें। अपने बैग्स को ढोने का जिम्मा किसी और को सौंपने के बजाये इसे खुद लेकर चलें।

5. भरपूर पानी पीयें

हर रोज 2-3 लीटर पानी पीएं। यह आपके शरीर से अवांछित पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर की सफाई करता है। इससे शरीर में नमी बनी रहती है। बेहतर तो यह होगा कि आप जो पानी पीयें वो कमरे के तापमान के बराबर तापमान पर हो। 

6. प्यास लगे होने पर भूख जैसा महसूस होना

आप पाएंगी कि कई बार भूख लगे होने की स्थिति में पहले यदि आप गिलास भरकर पानी पी लेती हैं, तो अक्सर भूख गायब हो जाती है। यदि ऐसा नहीं भी होता है, इतना तो निश्चित ही है कि आप खाना कम खायेंगी, क्योंकि आपके पेट में खाने के लिए जगह ही कम बचती है। 

7. बिन्जेज के लिए प्लान बना लें 

यदि आपको पता है कि आप शाम के समय या उलझन या डिप्रेशन की स्थिति में होने पर, बिन्जिंग कर सकती हैं या अल्कोहल ले सकती हैं, तो पहले से ही अपने किचेन या फ्रीज में हैल्दी स्नैक्स तैयार रखें। बात साफ है, यदि आप प्लान नहीं बना पाती हैं, तो आप अपने हेल्थ को बिगाडऩे का प्लान बना लेती हैं। इसलिए कृपया इन अवसरों के लिए पहले से तैयारी रखें और हमेशा हैल्दी स्नैक्स पहले से ही तैयार रखें। 

8. फेवरेट चीजों का गला न घोटें

अपने सभी पसंदीदा खाने-पीने की चीजों (डेसट्र्स भी) की इच्छा को न मारें लेकिन हां, उनकी जगह आप हेल्दी सब्स्टीट्युट्स का आनंद ले सकती हैं। उन व्यंजनों से बस नुकसानदेह पदार्थों की जगह स्वास्थ्यवद्र्धक खाद्य पदार्थों को जगह दें।

9. किचन डैमेज

हम में से अधिकांश महिलाएं किचन में रखी किसी खाने वाली चीज को मुंह में डाल लेने की आदत होती है। लेकिन इसके लिए स्मार्ट तरीका यह है कि आप किचन में कुछ हैल्दी स्नैक्स रखी रहें, जिनसे स्वास्थ्य को नुकसान न हो। मुझे नैचुरल चीजें पसंद हैं। गाजर, खीरा, शिमला मिर्च को दही में डुबोकर खाना या फल काटकर प्लेट में रख लेना। 

10. फैशनेबल कपड़े न पहलें

कपड़े ऐसे पहनें, जो आपकी बॉडी टाइप को सूट करे। यदि आपकी बाहें बड़ी हैं या बैक ब्रॉड है, तो आप पर ऑफ शोल्डर या स्लीवलेस पोशाकें सूट नहीं करेंगी। आप अपर बॉडी के लिए डार्क कलर्स और अन्य कवर्ड ऑप्शंस का चुनाव कर सकती हैं। यदि आपकी टांगें अच्छी हैं, तो उन्हें शो ऑफ करें और शरीर के उन हिस्सों से ध्यान हटायें जिन्हें लेकर आपको समस्या है। स्मार्ट ड्रेसर बनें। ऐसा कोई नहीं है जो पूरी तरह से परफेक्ट होने का दावा करे! 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

लॉकडाउन में ...

लॉकडाउन में जिम नहीं जा पा रही हैं तो घर...

तन-मन को रखन...

तन-मन को रखना है जवां तो अपनाएं ये टिप्स...

8 पावर फूड्स...

8 पावर फूड्स टू बूस्ट योर स्टैमिना

हैल्थ को लेक...

हैल्थ को लेकर न दोहराएं 8 गलतियां

पोल

सबसे सेक्सी ड्रेस

गृहलक्ष्मी गपशप

रिश्तेदार ही...

रिश्तेदार ही बन...

पांच साल से स्वाति एक ही संस्थान में नौकरी कर रही हैं।...

लीची से बनाए...

लीची से बनाएं सेहत...

गर्मी के मौसम में रसीले फलों की तलब और डिमांड दोनों...

संपादक की पसंद

बच्चे की परव...

बच्चे की परवरिश...

बॉलीवुड की हॉट फेमस एक्ट्रेस करीना कपूर खान कभी अपने...

खाएं इन दालो...

खाएं इन दालों से...

अंकुरित भोजन में मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन,...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription