GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

गाजर से बने इन फेस पैक्स से बढ़ेगी खूबसूरती

संविदा मिश्रा

27th February 2020

हम सभी की इच्छा होती है कि अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाएं। इसके लिए हम हरेक प्रयास करते हैं जैसे त्वचा पर कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना ,कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाना और बहुत से प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करना।

गाजर से बने इन फेस पैक्स से बढ़ेगी खूबसूरती
आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि  ऐसे ही प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल करके किस तरह से त्वचा की खूबसूरती में चार चांद लगाया जा सकता है। प्राकृतिक उत्पादों में से एक है गाजर जो हमारी त्वचा को बेदाग़ खूबसूरती प्रदान करती है साथ ही इससे त्वचा की रंगत भी बढ़ जाती है। बेशक, आपने  इस बारे में सुना होगा कि गाजर हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कितनी अच्छी है, इसके प्रभाव से बाल और आंखें  तो अच्छी होती ही हैं साथ ही त्वचा भी खूबसूरत बनती है। आइए आपको बताते हैं गाजर से त्वचा में होने वाले फायदों के बारे में और इससे बनने वाले कुछ ऐसे फेसपैक्स  के बारे में जो हर तरह की  त्वचा के लिए फायदेमंद हैं -

ड्राई स्किन के लिए मास्क

पोटेशियम से भरपूर गाजर हमारी त्वचा की परतों को भेदकर त्वचा से सूखापन दूर करती  है। यह मास्क त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है और इसे चमक प्रदान करता है। ये फेस पैक बनाने के लिए आधी गाजर को कद्दूकस करके पीस लें। इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर अप्लाई करें और कम से कम 15 मिनट के लिए पैक को त्वचा पर लगा रहने दें । सूखने पर इसे  ठंडे पानी से धो लें।

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक

गाजर में मौजूद विटामिन ए अत्यधिक तेल को बाहर निकालता है और त्वचा को ताजा रखने के साथ टॉक्सिक तत्वों से मुक्त रखता है। इस फेस पैक का उपयोग करने के लिए एक कप गाजर के रस में एक चम्मच दही, बेसन और नींबू का रस मिलाइए अब इस मास्क को आधे घंटे के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं जब ये मास्क सूख जाए मतलब लगभग 15 -20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

क्लियर कॉम्प्लेक्शन के लिए पैक

गाजर का रस, दही और अंडे का सफेद भाग बराबर मात्रा में मिलाएं। 15 मिनट के लिए इसे त्वचा पर लगा रहने दें। जब ये पैक अच्छी तरह से सूख जाए तब इसे  गुनगुने पानी से धो लें। 

सन प्रोटेक्शन स्प्रे

गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन और कैरोटेनॉयड्स त्वचा को फिर यूवीए किरणों से बचाते हैं और सन टैन को भी हटाते हैं।गाजर का रस और गुलाब जल को समान मात्रा  में मिलाएं और मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरें। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए चेहरे और शरीर पर स्प्रे करें और सूर्य की चिलचिलाती किरणों को कम करने में मदद करें।

एंटी-एजिंग सॉल्यूशन  

गाजर और एलोवेरा के रस को मिलाएं और शुरुआती उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने के लिए नियमित रूप से इसे अपनी त्वचा पर खासतौर से चेहरे पर लगाएं। गाजर में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और झुर्रियों को दूर करता है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

पार्लर नहीं जा पा रही हैं तो घर पर ऐसे बढ़ाएं...

default

6 ब्यूटी टिप्स फ्रॉम योर किचन

default

त्वचा को जवां बनाए रखना है तो न करें ये गलतियां...

default

महिलाओं के लिए फिटनेस के 10 टिप्स

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription