क्या आप जानती हैं ज्यादा फेशियल कराने के साइड इफेक्ट्स

संविदा मिश्रा

2nd March 2020

आमतौर पर महिलाएं अपने सौंदर्य को लेकर ज्यादा चिंतित रहती हैं। वो अपनी खूबसूरती निखारने और सबसे ज्यादा बेहतर दिखने के लिए भरसक प्रयास करती हैं। ऐसे ही प्रयासों में से एक है पार्लर जाकर या घर पर फेशियल करवाना। लेकिन क्या आप जानती हैं ज्यादा फेशियल करवाने से त्वचा की खूबसूरती बढ़ने की बजाय कम होने लगती है।

क्या आप जानती हैं ज्यादा फेशियल कराने के साइड इफेक्ट्स
क्या आप भी त्वचा में निखार लाने के लिए फेशियल करवाती हैं ? क्या आपको ऐसा लगता है कि फेशियल  स्किन को ग्लोइंग बना सकता है ? तो आइए आपको बताते हैं कि ज्यादा  फेशियल करवाना किस तरह से हानिकारक हो सकता है और इसके साइड इफेक्ट्स क्या हैं -

प्रोडक्ट के इस्तेमाल से रिएक्शन 

किसी पार्टी में जाना हो या फिर घर में कोई शादी हो महिलाएं फेशियल जरूर करवाती हैं। लेकिन फेशियल  करवाते समय वो ये ध्यान नहीं दे पाती हैं कि उसमें कौन से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिससे किसी खराब क्वालिटी के प्रोडक्ट के रिएक्शन से त्वचा में निखार आने की जगह त्वचा बेजान हो जाती है और ग्लो ख़त्म हो जाता है। 
 

दाग धब्बे या दाने हो जाते हैं 

कई बार देखा गया है कि फेशियल करवाने से चेहरे पर दाने हो जाते हैं जिसकी वजह से दाग धब्बे ज्यादा नज़र आने लगते हैं।  दाने और निशान की वजह से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। 
 

त्वचा की नमी खोना 

फेशियल करवाने से त्वचा थोड़ी देर तक तो ग्लोइंग नज़र आती है लेकिन चेहरे की प्राकृतिक नमी कम होने लगती है।  फेशियल के लिए प्रयोग की जाने वाली क्रीम में बहुत अधिक मात्रा में कैमिकल्स मिले होते हैं जिनसे त्वचा कुछ ही समय में रूखी और बेजान नज़र आने लगती है।  आप पहली बार फेशियल करवा रहे हैं तो बहुत स्ट्रॉन्ग कैमिकल वाली क्रीम का प्रयोग ना करें। 

हो सकती हैं झुर्रियां 

कई लोगों  को ये नहीं पता होता है कि उनकी स्किन किस टाइप की है और वह किसी भी क्रीम से फेशियल करवा लेते हैं।  इस वजह से उन्हें चेहरे पर जलन होने लगती है।  यदि आप कम उम्र में फेशियल करवाते हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां भी पड़ सकती है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

उम्र को थाम ...

उम्र को थाम लें...

लॉक डाउन के ...

लॉक डाउन के दौरान अपनाएं होममेड फेशियल के...

क्या आप जानत...

क्या आप जानते हैं नींबू के छिलके के ये फायदे...

वर्क फ्रॉम ह...

वर्क फ्रॉम होम करते हुए घी के इस्तेमाल से...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription