हेयर केयर टिप्स फॉर HOLI

अर्पणारितेश यादव

4th March 2020

रंगों की बौछार के बिना होली का मज़ा ही क्या है? पर रंगों की मस्ती में मस्त होने से पहले जरूरी है कि आप बालों का खास ख्याल रखें। वो कैसे? आइए जानें हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब से-

हेयर केयर टिप्स फॉर HOLI

रंगों का त्यौहार होली अपने साथ ढेर सारी मस्ती, रंग और आनंद लेकर आता है। लेकिन इस त्यौहार में लगाए जाने वाले रंग आपकी त्वचा एवं बालों के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं? इसलिए होली खेलने से पहले और बाद में हेयर केयर के इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

बालों में तेल लगाएं

रंगों के साथ होली खेलने के लिए बाहर निकलने से पहले बालों पर गुनगुना नारियल तेल एक रात पहले ही लगाएं। तेल बालों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर के रूप में काम करता है, जिससे आपके बाल डैमेज होने से बच जाते हैं।

बालों की जड़ों की रक्षा करें

होली के रंगों से बालों की जड़ों की रक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण होता है इसलिए जड़ों पर तेल का एक अतिरिक्त कोट लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें या फिर रूट मास्क लगाएं। अगर सेंसिटिव स्कैल्प है, तो तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं। तेल न केवल बालों को मॉइश्चराइज करेगा बल्कि रंगों में उपयोग किए जाने वाले कठोर रसायनों से भी बचाएगा। 

हेयर सीरम लगाएं

तेल के अलावा आप बालों पर हेयर सीरम का उपयोग कर सकते हैं। थोड़ी से हेयर क्रीम लेकर उसे दोनों हथेलियों पर फैलाकर बालों की हल्की-हल्की मालिश करें। इससे भी रासायनिक रंगों से बालों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

शैंपू से बचें

होली खेलने के दो दिन पहले बालों में शैंपू करने से बचें, क्योंकि शैंपू करते समय बालों के नेचुरल ऑयल निकल जाता है, जो बालों का सूखा और अधिक संवेदनशील बनाता है, इसलिए होली से ठीक पहले बाल नहीं धोएं, क्योंकि इससे पोर्स बंद रहेंगे, जिससे रंग अंदर नहीं जा पाएगा और बाल खराब नहीं होंगे।

बालों को ढकें

होली खेलते वक्‍त अपने सिर को कवर करें, क्योंकि खुले बाल ज्यादा रंग सोखते हैं। आप सिर को ढकने के लिए आउटफिट के साथ मैच करता दुपट्टा ले सकती हैं या फिर स्‍कार्फ, हैट या फिर बंदाना के जरिए बालों को कवर कर लें, इससे बालों में रंग जा ही नहीं पाएगा और आप बेफिक्र होकर होली खेल सकते हैं।

होली के बाद हेयर केयर

बालों के रूट्स की करें देखभाल

बाल धोने के बाद, आप नींबू का रस बालों की रूट्स पर लगाएं। यह आपके बालों और रूट्स में आवश्यक एसिड-क्षारीय संतुलन को बरकरार रखेगा।

बालों को पोषण दें 

बालों के सूखने के बाद बालों में तेल लगाएं। एक चम्मच शुद्ध नारियल तेल में एक चम्मच अरण्डी का तेल मिक्स करके गर्म कर लें और फिर बालों की मसाज करें। इससे बालों को पोषण मिलेगा साथ ही बाल हाइड्रेट रहेंगे और नमी बनी रहेगी।

सादे पानी से बाल धोएं

बालों से कलर निकालने के लिए पहले बालों को केवल सादे पानी से धोएं और फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं।

बालों को रोज धोएं

हर दिन अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं ताकि बाकी बचे रंग व धूल-मिट्टी निकल जाए। इसके बाद गुनगुना नारियल ऑयल लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा।

हेयर मास्क लगाएं

मेथी के दानों को चार बड़े चम्मच दही में मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे सिर पर लगाएं। 30 मिनट बाद पानी से बाल धो लें। ये हेयर मास्क बालों को डैमेज होने से बचाने के साथ ही उसे न्यूट्रिशन भी देता है।

बीयर का करें इस्तेमाल

बीयर में नींबू का जूस मिलाकर शैंपू के बाद सिर पर डालें। इसे कुछ मिनट बालों पर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो डालें।चार बड़े चम्मच शहद में नींबू के रस की कुछ बूंदें, के साथ दो बड़े चम्मच जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस पौष्टिक पैक को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हल्के शैंपू से धो लें।

जरूरी है हॉट टॉवल 

एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और बालों पर लपेट लें। इस प्रक्रिया को चार से पांच बार पांच-पांच मिनट के लिए दोहराइए। ये सिर में तेल जमाते हुए रंगों को निकालने में मदद करेगा। एक घंटा के बाद बालों को साफ पानी से धो लें। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

हेयर कलर को ...

हेयर कलर को लंबे समय के लिए कैसे मेन्टेन...

इन नैचुरल तर...

इन नैचुरल तरीकों से घर पर ही करें हेयर कलर...

इस एक चीज़ मे...

इस एक चीज़ में है बालों की कई समस्याओं का...

DIY मास्क फॉ...

DIY मास्क फॉर कर्ली हेयर

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription