होली पार्टी पर टेबल एटिकेट्स का साथ रखें ध्यान, बढ़ जाएगी दावत की शान

यशोधरा वीरोदय

4th March 2020

कहते हैं कि खाने का स्वाद तब और बढ़ जाता है जब खाने की मेज को बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया गया हो इसलिए जब भी आप किसी को खाने पर बुलाएं तो मेजबानी करने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखें।

होली पार्टी पर टेबल एटिकेट्स का साथ रखें ध्यान, बढ़ जाएगी दावत की शान
खाना चाहें कितना भी स्वादिष्ट क्यों न हो अगर उसे अच्छे तरीके से पेश न किया जाए तो फिर उसका स्वाद भी फीका पड़ जाता है और वहीं अगर खाना सामान्य बना है और उसे अच्छे से पेश किया जाए तो उसका आकर्षण बढ़ जाता है। असल में खाना परोसना एक कला है और अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो ये कला कोई भी आसानी से सीख सकता है। दरअसल, इसमें बहुत सी छोटी-छोटी सी बातों का ध्यान रखना होता है, जिसमें खाना परोसने से लेकर टेबल की साज सज्जा और शिष्टाचार सभी बातें शामिल हैं। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हुए खाना परोसते हैं तो आपके खाने का जायका खुद ब खुद बढ़ जाता है और आपके टेबल की शान भी। तो चलिए जानते हैं उन छोटी-छोटी बातों के बारे में जिन पर अमल कर आप भी अच्छी मेजबान बन सकती हैं।

टेबल डिसप्ले हो आकर्षक 

जब बात मेजबानी की हो तो टेबल डिसप्ले खास मायने रखता है, जिसमें शीट से लेकर नैपकीन तक सबकुछ व्यवस्थित होना चाहिए । अगर आपने खास मौके के लिए खाने की दावत रखी है, तो फिर उस हिसाब से टेबल पर शीट या कवर डालें और सबसे खास बात कि ये शीट साफ-सुथरी और सुंदर होनी चाहिए। इसके अलावा खाने की टेबल पर टीशू पेपर और क्लॉथ नैपकिन को सही ढंग से रखना भी टेबल एडिकेट्स का महत्वपूर्ण हिस्सा है। ध्यान रखें कि टीशू पेपर को टीशू होल्डर में और क्लॉथ नैपकिन को फोल्ड कर खाने की प्लेट्स के बगल में ही रखें। इनके अलावा टेबल पर डिजाइनर कैंडल, फूल या रंगीन मार्बल बॉल्स रख कर इसकी शोभा बढ़ा सकते हैं। 

कटलरी का रखें खास ध्यान

खाने की टेबल की मुख्य सजावट बर्तनों से होती है, हालांकि जरूरी नहीं है कि महंगी क्राकरी में ही खाना परोसा जाए। आप घर के सामान्य बर्तनो का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, हां ध्यान रहे कि सभी बर्तन एक ही प्रकार के हों। ऐसा न हो कि कुछ कांच, कुछ स्टील और कुछ चीनी मिटट्टी के हों। इसके अलावा उनके साइज का भी ध्यान रखें, जैसे कि सभी ग्लास और प्लेट के साइज एक हों, यानि कि एक ही सेट के बर्तन का उपयोग करें। खाने के जितने आइटम हों, उनके हिसाब से छोटी कटोरियां और चम्मच जरूर रखें। ताकि खाने के दौरान किसी की भी कमी न हो।

पानी का गिलास रखें बायी तरफ

पानी डाइनिंग का अहम हिस्सा है, पर कुछ लोग टेबल पर खाना तो खूब सारा लगा देते हैं लेकिन पानी पीने के लिए सिर्फ एक बॉटल रख देते हैं, जोकि टेबल एडिकेट्स यानि कि भोजन शिष्टाचार के हिसाब से पूरी तरह से गलत है। सही तरीका ये है कि पानी का गिलास, थाली के बायीं ओर रखा जाए ताकि खाने वाले को सहूलियत रहे। इसके साथ ही टेबल के बीचों बीच पानी से भरा मग भी रख दें, जिससे आवश्यकतानुसार पानी लिया जा सके। अगर आप मग नहीं रखना चाहती हैं स्टील या कांच की बॉटल भी रख सकती हैं। 

सलाद से बढ़ाएं खाने की शान

जी हां, सलाद न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाता है, बल्कि इससे टेबल का आकर्षण भी बढ़ता है। इसके लिए सलाद की सही ढंग से सजावट जरूरी है। ध्यान रहें कि एक ही प्लेट में सारे स्लाद का ढ़ेर न लगा दें। बल्कि वेजिटेबल्स और फ्रूट स्लाद के लिए अलग-अलग से ट्रे या प्लेट का इस्तेमाल करें और उनमें सभी चीजें करीने से अलग-अलग कतार में सजाएं, ताकी सभी सब्जियां दिख सकें। इसके साथ ही आप मस्टर्ड सॉस, सिडर विनेगर, चेरी या तिल से स्लाद को गार्निश भी कर सकती हैं। ध्यान रहे कि स्लाद खाने से काफी पहले न कांटा गया हो, क्योंकि अधिक देर तक कटी हुई सब्जियां और फल बेरंग हो जाती हैं। 

भोजन परोसते वक्त ध्यान रखें ये बातें 

खाना परोसने के लिए कभी भी सीधें अपने हाथों का इस्तेमाल न करें, बल्कि इसके लिए आवश्यकतानुसार छोटे-बड़े चम्मच की इस्तेमाल करें। रोटियों को परोसने के लिए सर्विंग टॉन्ग का इस्तेमाल करें। इसके अलावा खाना परोसते वक्त ये जरूर ध्यान रखें कि एक साथ थाली में ढ़ेर सारा भोजन न डालें, बल्कि सामने वाली की जरूरत और मांग के अनुसार ही भोजन डालें। क्योंकि अगर इसका ध्यान न रखा जाए तो खाना बेकार जा सकता है। पेशकश कीजिए कि मेहमान खुद अपनी प्लेट में अपनी जरूरत अनुसार भोजन निकालें। इससे खाना बर्बाद होने से बच जाएगा।

टेबल पर गर्मजोशी से करें मेज़बानी 

कहते हैं अगर भोजन परोसने वाला व्यक्ति दिल से खाना खिलाता है, तो खाने का स्वाद अपने आप बढ़ जाता है और हमारे यहां तो अतिथि को भगवान का दर्जा दिया गया है। ऐसे में मेजबानी पूरे दिल से करें। खासतौर पर खाने की टेबल पर आपकी गर्मजोशी दिखनी चाहिए। खुशमिजाजी के साथ खाना परोसें और इस बात खास ध्यान रखें कि मेहमान की की थाली में क्या चीज खत्म हो गई है और उसे तुरंत वो चीज ऑफर करें। दें। इससे पहले कि वो खुद ही आपसे वो चीज मांगे। साथ ही खाने की बीच में दूसरी चीजें भी मेहमान को ऑफर करते रहें, इससे मेहमान की खाने में दिलचस्पी बनी रहेगी और आप अच्छे मेज़बान कहलाएंगे।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

लॉकडाउन में ...

लॉकडाउन में खाने की आदतों पर रखें कंट्रोल...

महिलाओं के ल...

महिलाओं के लिए फिटनेस के 10 टिप्स

कहीं आप भी ब...

कहीं आप भी बिस्तर पर खाना तो नहीं खाते हैं...

सोलो ट्रिप क...

सोलो ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो ये बातें...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription