GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

6 ब्यूटी टिप्स फ्रॉम योर किचन

राधिका गुप्ता

11th March 2020

क्या आपको पता है कि जिन चीज़ों का उपयोग हम भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं, वही हमारी सुंदरता को भी निखारने का काम करते है। वो कैसे? आइये जानें-

6 ब्यूटी टिप्स फ्रॉम योर किचन

खीरा

खीरा जहां गर्मी में होने वाली कई तरह की परेशानियों से निजात दिलाता है, वहीं दूसरी ओर इसके ब्यूटी बेनिफिट्स भी उतने ही हैं। यह दाग-धब्बों, काले घेरे मिटाने के साथ-साथ स्किन की रंगत भी निखारता है।
  • टोनर को बनाने के लिए एक खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकालें। अब इसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस या ग्रीन टी या पुदीना डालें। आपस में अच्छे से मिलाकर आप इस टोनर को किसी स्प्रे बोतल में स्टोर करके फ्रिज में रखें। राज इस टोनर का इस्तेमाल करने से स्किन ग्लो करेगी।
  • कद्दूकस किए हुए एक खीरे में पिसा हुआ ओटमील एक छोटा चम्मच और शहद 1 छोटा चम्मच मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाकर दो-तीन मिनट मसाज करें। उसके बाद इसे सूखने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह मास्क न सिर्फ स्किन को एक्सफोलिएट व मॉइश्चाइज करता है।

लौंग

यह एक पारंपरिक भारतीय मसाला है, जिसका इस्तेमाल हर भारतीय घर में किया जाता है। ये एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है। लौंग न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छी है, बल्कि‍ रूप निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो दस पिसी हुई लौंग में दो छोटा चम्मच ताजा पुदीना पेस्ट और एक छोटा चम्मच बेसन डाल कर अच्छे से मिला लें। फिर इसमें ठंडा पानी मिलाकर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए, तो बर्फ के ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 
  • लौंग से आप स्किन टॉनिक बना सकती हैं इसके लिए सात लौंग, कपूर एक चुटकी और ताजा पुदीना लें और इन सबको दो लीटर पानी में डाल दें। इस पानी को तब तक गर्म करें जब तक यह घोल आधा न हो जाए। जब आधा हो जाए तो इसे ठंडा होने दें। इस स्किन टॉनिक से अपने चेहरे को सा$फ करें। यह पानी चेहरे की तैलीयता को कम करने में मदद करता है और त्वचा को तरोताजा रखता है।

अंडा 

अंडा सिर्फ सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, बल्कि खूबसूरती को भी निखारता है। अंडे का इस्तेमाल करने से स्किन और बालों की खूबसूरती और बढ़ जाती है।
  • अंडा प्राकृतिक रूप से त्वचा को टाइट करता है। इसलिए अगर झुर्रियां  हैं, तो उस पर एक अंडे का सफेद भाग लगाएं और इसे सूखने दें। जब सूख जाये तो बर्फ के ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इसे लगाएं। एक महीने के भीतर झुर्रियां  कम हो जाएंगी। 
  • आंवला एक बड़ा चम्मच, शिकाकाई और रीठा पाउडर के साथ दो अंडे को फेंटें और इसे हेयर पैक की तरह अपने स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद शैंपू कर लें।

आलू

आलू में विटामिन सी और बी-कॉम्‍प्‍लेक्‍स की अच्‍छी मात्रा होती है। आलू में पोटेशियम, मैग्‍नीशियम, फॉस्‍फोरस और जस्‍ता जैसे खनिज पदार्थ भी होते हैं, जो त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं।
  • एक कसे हुए आलू में 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध, ग्लिसरीन की 3-4 बूंद डाल कर मिला लें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट सूखने के बाद इसे धो लें। इसके इस्तेमाल से त्वचा में खुजली, रूखापन से छुटकारा मिलता है।
  • अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल मजबूत रहें तो 3 या 4 लें और उसका रस निकाल लें फिर इसे बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। 15-20 मिनट बालों को धो लें। आलू का रस बालों को मजबूत बनाये रखने में सहायक है।

नींबू

नींबू में विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में होते हैं। जिससे यह बालों से लेकर त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी उपयोगी होता है। 
  • आधे कप साफ पानी में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस डालें। इस जूस को पंद्रह मिनट तक के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। इस पेस्ट को एक सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करने से चेहरे की चमक बढ़ती है।
  • अंडे के सफेद भाग में 1 छोटा चम्मच नींबू का रस डाल कर अच्छे से मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे पील की तरह चेहरे 
  • से निकाल लें और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें, इससे चेहरा ग्लो करने लगेगा। 

पपीता

पपीता पेट एवं आंत संबंधी विकारों में बहुत ही लाभदायक होता है। पपीते में पाया जाने वाला विटामिन 'ए से त्वचा स्वस्थ, स्वच्छ और चमकदार रहती है। 
  • दो पपीते के स्लाइस को छीलकर ब्लैंड कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और चीनी मिलाएं। अब इन तीनों को मिलाकर ब्लैंड कर लें। इस पेस्ट को फेस पर लगाकर सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। चेहरे पर पंद्रह-बीस मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। यह स्क्रब त्वचा को जवां बनाने में मदद करता है, साथ ही मृत कोशिकाओं को त्वचा से हटाता है।
  • पपीते के बीज निकालकर उसे अच्छी तरह मल लें। उसमें आधा कप दही मिला लें। इस पेस्ट को करीब तीस मिनट तक बालों में लगा रहने दें। ऐसा करने से स्कैल्प को पोषण व रूसी की समस्या में राहत भी मिलती है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

स्किन से जुड़...

स्किन से जुड़ी हर समस्या का समाधान है किचन...

हेयर केयर टि...

हेयर केयर टिप्स फॉर HOLI

उम्र को थाम ...

उम्र को थाम लें...

दूध से बने इ...

दूध से बने इन फेसपैक्स से निखरेगी त्वचा

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription