6 सेफ प्लेसेस फॉर वुमन

राधिका गुप्ता

11th March 2020

अगर आप घूमने का प्लान बना रही हैं तो चाय क्रिएटिव और रिटर्न ऑफ मिलियन स्माइल्स के डायरेक्टर और स्ट्रेटेजिस्ट केवल कपूर बता रहे हैं भारत में महिलाओं के लिए 6 ऐसे स्थान जहां आप बेफिक्र होकर घूम सकती हैं।

6 सेफ प्लेसेस  फॉर वुमन

पुदुच्चेरी 

फ्रेंच द्वारा राज किया गया यह शहर भारत के पूर्वी तट पर स्थित है। यहां पर आप आपको सुंदर बीच और फ्रेंच आॢकटेक्चर का मज़ा ले सकती हैं। स्थानीय आबादी होने के कारण यह जगह महिलाओं के लिए बहुत सुरक्षित है। बीच के आसपास बांस के घर और यूरोपियन स्टाइल का खाना महिलाओं के लिए छुट्टियां मनाने के लिए एक बेहतरीन स्थान है।

काज़ीरंगा

उत्तर पूर्वी भारत में स्थित यह शहर महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित स्थान है और अगर आप किसी नेशनल पार्क के रोमांच की खोज में हैं तो यह स्थान आपके लिए सबसे अच्छा है। जिन लोगों को नज़दीकी से वन्य जीवन का अनुभव करना है उनके लिए एक सींग वाले राइनोज से भरपूर यह जगह सबसे उचित है। सरकार द्वारा चलाए जाने वाले पार्क, सभी टूरिस्ट्स के लिए एलीफैंट टूर्स और प्राइवेट टूर्स की सेवा भी देता है।

सिक्किम

सिक्किम एक ऐसा स्थान है जो प्राकृतिक सुंदरता के मामले में सबको पीछे छोड़ देता है। अगर आप भारत की सुंदरता का अनुभव करना चाहते हैं तो आपको इस यहां ज़रूर जाना चाहिए। घाटियों, पहाड़ों और बुद्ध मोनास्ट्री वाला यह शहर बहुत शांत और सूदिंग है। गुरुडोंगमार और ट्समोगो नदी की सुंदरता की तुलना किसी और चीज़ से की ही नहीं जा सकती। जिन लोगों को ट्रैकिंग पसंद है उनके लिए भी। डजोंगरीला, गोइचाला और ग्रीन वैली ट्रैक्स कुछ ऐसे मशहूर ट्रेकिंग स्थान हैं। इस शहर में आप उत्तर पूर्वी इलाके की परम्पराओं और रीति रिवाज़ों का भी अनुभव कर सकती हैं।

खाज्जियार

भारत में मिनी स्विट्ज़रलैंड कहा जाने वाला यह शहर, महिलाओं के लिए एकदम सुरक्षित जगह है। यहां पर पाए जाने वाले हरे-भरे मैदान, बर्फ से ढके पहाड़ देखने में बहुत सुंदर लगते हैं। इस जगह की सुंदरता से ही मु$गल और राजपूत भी प्रेरित हुए थे। इस हरियाली के बीच में बना नाइन होल गोल्फ कोर्स सभी यात्रियों के बीच बहुत मशहूर है।यहां पर हॉर्स राइडिंग, और पैराग्लाइडिंग जैसे बहुत से विकल्प हैं। अगर आप डलहौज़ी या अन्य किसी आस-पास की जगह पर जा रहे हैं तो आपको खाज्जियार भी ज़रूर जाना चाहिए।

मुन्नार

यह शहर सबसे अधिक वृक्षारोपण के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन यहां के लैंडस्केप्स इस शहर की सुंदरता को दोगुना कर देते हैं। इस जगह पर हरे भरे बैकग्राउंड की तुलना किसी और चीज़ से नहीं की जा सकती। यहां रहने वाले लोगों का स्वभाव सच्चा और परिश्रमी होने की वजह से यह शहर हर किसी के लिए बहुत सुरक्षित है। इस जगह पर बहुत से रिसोर्ट भी हैं, जो सोलो ट्रैवलर्स के लिए अकेले समय बिताने के लिए बहुत अच्छी जगह है।

ज़ीरो वैली

अरुणाचल प्रदेश में स्थित यह जगह सभी लोगों को जीवन में एक बार अवश्य देखनी चाहिए। इस जगह की अनोखे दृश्यों से आपकी नज़र नहीं हटेगी। बड़े-बड़े चावलों के खेतों, ताज़ी हरियाली, पुराने घर और छोटी-छोटी नदियां इस जगह को सपनों जैसे सुंदर बनाती हैं। अगर आपके पास समय हो तो आप इस जगह के रीति रिवाज़ों और उनकी परम्पराओं के बारे में भी स्टडी कर सकती हैं। इस जगह के लोगों का अच्छा स्वभाव, कम भीड़-भाड़ वाले इलाके और सुंदर नज़ारे, महिलाओं को शहर की तनावपूर्ण जिंदगी से दूर ले जाते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

रिटायरमेंट क...

रिटायरमेंट के बाद घूमने के लिए बेस्ट हैं...

कहीं आप भी त...

कहीं आप भी तो नहीं करती हैं फैशन की ये 6...

न्यू ईयर सेल...

न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बेस्ट हैं इंडिया...

सर्दियों में...

सर्दियों में ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो जरूर...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription