GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

यह बॉलीवुड फिल्में आधारित है महिलाओं की जिंदगी पर, देखकर कर सकती हैं आप खुद को कनेक्ट feel!

Neha Dogra

11th March 2020

यह फिल्में न सिर्फ एक महिला की दृष्टिकोण से समाज को देखने की नजर देती हैं बल्कि उसका वो दर्द भी बताती हैं जो दुनिया की नजर में कहीं न कहीं अनदेखा सा रहता आया है।

यह बॉलीवुड फिल्में आधारित है महिलाओं की जिंदगी पर, देखकर कर सकती हैं आप खुद को कनेक्ट feel!
बॉलीवुड में यूं तो कई फिल्में बनी हैं लेकिन उनमें से कुछ फिल्में ऐसी हैं जो महिलाओं पर खास तौर से आधारित है। हिंदी सिनेमा में ऐसी कई फिल्में बनाई गई हैं जो समाज को कमाल का मैसेज देती हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में जो हर एक पुरुष और घर के अन्य सदस्यों को एक साथ देखनी चाहिए। ये फिल्में न सिर्फ एक महिला की दृष्टिकोण से समाज को देखने की नजर देती हैं बल्कि उसका वो दर्द भी बताती हैं जो दुनिया की नजर में कहीं न कहीं अनदेखा सा रहता आया है।

पिंक

साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म ‘पिंक' में एक्ट्रेस तापसी पन्नू और एक्टर अमिताभ बच्चन ने लीड रोल प्ले किया था। इस फिल्म में कमाल का कोर्टरूम ड्रामा है जो ये बताता है कि किस तरह समाज एक महिला के पहनावे और उसकी लाइफस्टाइल से उसे जज करता है और ये कितना ज्यादा गलत है।

 

थप्पड़

यह फिल्म अभी हाल ही में रिलीज हुई है जो कि डॉमेस्टिक वॉयलेंस पर आधारित है। इस फिल्म में भी तापसी पन्नू लीड रोल करती नजर आई हैं। इस फिल्म में दिखाया गया है कि महिलाओं पर होते अत्याचार को कैसे लोग अंदेखा करते हैं और कैसे एक महिला अपने हक के लिए लड़ती है। यह फिल्म हर किसी को अपने पूरे परिवार के साथ देखनी चाहिए।

 

पार्च्ड

साल 2016 में रिलीज हुई ये फिल्म काफी ज्यादा चर्चा में रही थी। मैरिटल रेप, चाइल्ड मैरिज, दहेज प्रथा और घरेलू हिंसा जैसे कई मुद्दों पर बात करती ‘पार्च्ड' एक कमाल की फिल्म है। लीना यादव के निर्देशन में बनी इस फिल्म में एक्ट्रेस राधिका आप्टे, तनिषा चटर्जी, सुरवीन चावला और लहर खान ने अहम किरदार निभाए थे। फिल्म की कहानी एक महिला की जिंदगी में उसके चुनावों और उसकी वजह पर बात करती है।

 

लिपस्टिक अंडर माय बुर्का

यह फिल्म साल 2016 में  रिलीज हुई थी। अलंकृता श्रीवास्तवा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में कोंकणा सेन शर्मा, अहाना कुमरा, रत्ना पाठक, प्लबिता और विक्रांत मैसी ने अहम किरदार निभाए थे। फिल्म की कहानी समाज के बनाए नियमों के पीछे छिपी महिला के बारे में बात करती है। यह फिल्म जब रिलीज हुई तो काफी चर्चा में रही थी। 

पंगा

कंगना रनौत की फिल्म ‘पंगा' भी अभी हाल ही में रिलीज हुई है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक मां अपने परिवार और बच्चो के लिए अपने करियर को भूल जाती हैं। हालांकि फिल्म की कहानी में यह भी दिखाया गया है कि सपने पूरे करने की कोई उम्र या समय नहीं होता है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

आखिर क्यों "...

आखिर क्यों "परवीन बॉबी" ने "बिग बी" पर लगाया...

कोरोना की इस...

कोरोना की इस महामारी में आयुष्मान खुराना...

करिश्मा के स...

करिश्मा के साथ बेबो की यह पुरानी तस्वीर जबरदस्त...

पहली ही फिल्...

पहली ही फिल्म "बमफाड़ में आदित्य रावल ने...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription