GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

7 टिप्स टु प्रोटेक्ट योर हेयर फ्रॉम Sun

संविदा मिश्रा

12th March 2020

गर्मियों का मौसम दस्तक दे चुका है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी बात है अपनी त्वचा और बालों का ध्यान रखना। हम सभी जानते हैं कि सूरज की तेज किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सूरज आपके बालों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। बालों में पड़ने वाली सूरज की तेज किरणें बालों को डैमेज करके आपकी खूबसूरती में ग्रहण तक लगा सकती हैं।

7 टिप्स टु प्रोटेक्ट योर हेयर फ्रॉम Sun
अच्छे बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। खासतौर पर लड़कियों की खूबसूरती का राज़ बालों में ही छिपा होता है। वहीं खराब और बेजान बाल किसी भी चेहरे की खूबसूरती में प्रश्न चिह्न लगा सकते हैं। अब जब गर्मियों का मौसम आ गया है तो ऐसे में सबके जेहन में सबसे बड़ा सवाल यही आता है कि बालों की सुरक्षा चिलचिलाती धूप और सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से कैसे की जाए। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप गर्मियों के मौसम में सूरज की तेज़ किरणों के प्रभाव से बालों को डैमेज होने से बचा सकती हैं। 

कॉस्मेटिक्स से बचें

गर्मियों में ज्यादा पसीने से और धूप से बालों की नेचुरल चमक खोने लगती है।  इसलिए जहां तक हो सके बालों में ज्यादा कॉस्मेटिक्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए। जैसे ज्यादा स्पा या फिर बालों को कलर करने से बचें। यदि आप बालों को कलर करना चाहते हैं तो तेज़ गर्मी और धूप वाले मौसम से पहले ही इन्हे कलर कर लें। यदि बालों की अच्छी तरह से देखभाल न की जाए तो  कलर करने के बाद बाल ज्यादा ड्राई होने लगते हैं और तेज धूप बालों को बेजान बना देती है।  

स्वीमिंग में रखें सावधानी 

गर्मियों के दौरान स्वीमिंग पूल में जाना  भला किसे पसंद नहीं होता है।   यदि आप स्वीमिंग करने जा रहे हैं, तो याद रखें कि स्वीमिंग से पहले शैम्पू न करें, क्योंकि यह आपके बालों के नेचुरल ऑयल को ख़त्म कर सकता है। 
स्विमिंग पूल का पानी काफी हार्ड होता है साथ ही इसको साफ़ करने के लिए क्लोरीन का इस्तेमाल किया जाता है। क्लोरीन बालों को खराब कर सकता  है। इसलिए  यदि आप पूल में जा रहे हैं तो लीव-इन कंडीशनर या स्विमिंग कैप का इस्तेमाल करें। पूल से बाहर निकल कर शॉवर जरूर लें जिससे क्लोरीन का प्रभाव बालों पर न पड़ सके। 

अधिक हीट से बालों को बचाएं 

सूरज की किरणों से पहले ही आपके बालों पर बहुत अधिक गर्मी का प्रभाव पड़ता है। इसलिए जितना हो सके अतिरिक्त गर्मी से बचें। ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करें।  कहीं बाहर जाने के कम से कम आधे घंटे पहले अपने बालों को धो लें ताकि उन्हें हवा से सूखने का पर्याप्त समय मिल सके। स्टाइलिंग आयरन और कर्लर के उपयोग से बचें और उन्हें जितना हो सके उतना प्राकृतिक रूप दें। 

बालों को ट्रिम कराएं 

गर्मियों के दौरान आपके बालों के टिप्स  बहुत अधिक झुलस जाते  हैं। ड्राई टिप्स और स्पिलिट एंड्स की वजह से बाल बेजान नज़र आने लगते हैं। गर्मियों का मौसम अपने आप को एक नया हेयरकट देने का आदर्श समय होता है, लेकिन यदि आप अपने बालों को छोटा नहीं करना चाहते हैं तब भी बालों को समय -समय पर ट्रिम करवाते रहें जिससे स्पिलिट एंड्स की समस्या समाप्त हो सके। बाल ट्रिम करवाने से बालों की खूबसूरती बरकरार रहती है।  

सूरज से सुरक्षा 

चिलचिलाती धूप से बालों को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है दुपट्टा पहनना। यदि दुपट्टा आपकी पसंद का नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप सनस्क्रीन के साथ लीव-इन कंडीशनर का उपयोग करें। यदि आप अक्सर धूप में रहते हैं, तो उन हेयर प्रोडक्ट्स का चयन करें जिनमें अच्छी मात्रा में एसपीएफ हो। आप एक विशेष हेयर मास्क या सनस्क्रीन उत्पाद का चुनाव भी कर सकते हैं जो आपके बालों के लिए अच्छा हो । यदि आप ज्यादा देर धूप  में रह चुके हैं तो आप घर आने के बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

ड्राई वॉश 

बालों की चमक बनाए रखने के लिए आप शैम्पू की जगह ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ड्राई शैम्पू बाजार में आसानी से मिल जाते हैं।  इसके लिए आप बेबी पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। अपने बालों की गंदगी हटाने के लिए बालों में बेबी पाउडर डालें और कंघा कर लें। यह एक आसान ड्राई-शैम्पू है। यह गर्मियों के लिए सबसे सरल बालों की देखभाल के सुझावों में से एक है।

डीप  कंडीशनिंग 

ग्रीष्मकाल एक कठोर समय है, और गर्मियों में बालों की देखभाल की ज्यादा आवश्यकता होती है । इस मौसम में बाल रूखे, पतले और  डैमेज होने लगते हैं।   यदि आपके बाल लगातार धूप के संपर्क में रहते हैं तो आपके बालों  के लिए डीप कंडीशनिंग सबसे बेहतर विकल्प है। डीप कंडीशनिंग आपके बालों को हाइड्रेटेड और पोषित रखता है ।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

चमकदार बालों के लिए राइस वॉटर का ऐसे करें...

default

पार्लर नहीं जा पा रही हैं तो घर पर ऐसे बढ़ाएं...

default

बेकिंग सोडा में ये चीज़ें मिलाएं और डैंड्रफ...

default

अच्छी डाइट से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

सुख शांति बन...

सुख शांति बनाए रखनी...

कई बार ऐसा होता है कि घर में रखी बहुत सी सीआई चीज़ें...

आलिया भट्ट क...

आलिया भट्ट कि तरह...

लॉकडाउन में लगभग सभी सेलेब्स घर पर अपने परिवार के साथ...

संपादक की पसंद

क्या है  COV...

क्या है COVID-19...

दुनियाभर में कोरोना वायरस का मुद्दा बना हुआ है। हर...

लॉकडाउन के द...

लॉकडाउन के दौरान...

आज देश की स्थिति कोरोना की वजह से बेहद चिंताजनक हो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription