GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ऐसे बनाएं पैरों को खूबसूरत

संविदा मिश्रा

13th March 2020

गर्मियों के सीजन में आपके पैर मुख्य आकर्षण का केंद्र होते हैं क्योंकि इस मौसम में आप पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरह के और खूबसूरत डिज़ाइन के फुट वियर्स कैरी करते हैं लेकिन कई बार आपकी छोटी सी लापरवाही आपके पैरों की खूबसूरती को कम कर देती है।

ऐसे बनाएं पैरों को खूबसूरत
क्या आप अपने चेहरे की ही तरह अपने पैरों का ख्याल भी रखती हैं? अगर नहीं तो हम आपको बताने  जा रहे हैं पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के कुछ आसान तरीके जिनसे आप अपने पैरों को खूबसूरत तो बनाएंगी ही साथ ही फटी एड़ियों की समस्या भी नहीं होगी -

पैरों को एक्सफोलिएट करें 

आपके पैर सारे दिन सबसे ज्यादा काम करते हैं इसलिए उन्हें मुलायम रखने के लिए उन्हें एक्सफोलिएट करें मतलन अपने पैरों की डेड स्किन को रोजाना हटाएं। कोशिश करें कि  अपने पैरों को नरम बनाए रखने के लिए, शावर या स्नान के बाद रोज़ाना इस मृत त्वचा को हटा दें। 
अपने पैरों से मृत त्वचा को हटाने के लिए  प्यूमिस स्टोन या फुट फाइलर  का उपयोग करें। पैरों के कुछ क्षेत्रों में डेड स्किन ज्यादा होती है इसलिए उँगलियों के बीच में और नाखूनों के आस -पास की मृत त्वचा को ठीक से हटा दें। 
अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोएं इससे मृत त्वचा को निकालना आसान होता है, यही कारण है कि शॉवर या स्नान के समय ऐसा करना सबसे अच्छा विकल्प है।

पैरों को मॉइस्चराइज़ रखें 

अपने पैरों को रोजाना हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करें क्योंकि पैरों में बहुत अधिक तेल ग्रंथियां नहीं होती हैं जो त्वचा को अपने आप ही मॉइस्चराइज रखें।  उम्र के साथ, हमारी त्वचा ज्यादा सूखी होने लगती है।  इन समस्याओं को दूर करने के लिए, अपने पैरों पर हर दिन फुट मॉइस्चराइज़र लगाएं।  ऐसा आप नहाते  समय या नहाने के बाद कर सकते हैं। क्योंकि उस समय पैरों में नमी होती है जिससे फुट क्रीम या मॉइस्चराइज़र आसानी से त्वचा में समाहित हो जाता है।  

पेट्रोलियम जेली का करें इस्तेमाल 

आपके पैरों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा आपके पैर  के नाखून होते  हैं। इसलिए नरम और खूबसूरत पैरों के लिए नाखून भी अच्छे होने चाहिए  । आप रोज़ सोने से पहले अपने पैरों के नाखूनों की पेट्रोलियम जेली से मसाज कर सकती हैं। हो सके तो जेली लगाने के बाद पैरों में मोज़े पहनकर सो जाएं।  पेट्रोलियम जेली का नियमित इस्तेमाल नाखूनों के साथ पैरों को भी खूबसूरत बनाएगा। 

पैरों को गर्म पानी में न भिगोएं 

अपने पैरों को गर्म पानी में न भिगोएँ। आमतौर पर ज्यादा  गर्म पानी आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा नहीं होता  है। आपकी त्वचा में  गर्म पानी का इस्तेमाल त्वचा को ड्राई कर सकता है। इसलिए पैरों को साफ़ करने के लिए गर्म पानी की जगह  गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। 

क्यूटिकल्स हटाएं 

हर 2 सप्ताह में, अपने पैर की उंगलियों पर क्यूटिकल ऑयल रगड़ें और 10 मिनट के लिए अपने पैरों को हल्के गर्म पानी में भिगोएं । अपने क्यूटिकल्स को हटाने के लिए पैडीक्योर किट का इस्तेमाल करें।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

चेहरे के व्ह...

चेहरे के व्हॉइट हेड्स हटाने के घरेलू उपाय...

ये 5 तरीके त...

ये 5 तरीके तय करेंगे कि मेहमान आपके घर में...

इस विंटर स्क...

इस विंटर स्किन को ऐसे करें डिटॉक्स

इन घरेलु उपा...

इन घरेलु उपायों से पाएं फटी एड़ियों से निजात...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription