10 किचन टिप्स लाइफ बनाएं आसान

मोनिका अग्रवाल

13th March 2020

हम महिलाओं की आदत होती है कि हम कुछ ना कुछ नया एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं लेकिन आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें इन सब कामों के लिए समय ही नहीं मिलता। बस हम चाहते हैं कि जितनी देर भी किचन में रहें जल्दी से काम हो और हम अपने काम को निकल जाएं। ऐसे में जरूरी है कुछ परफेक्ट किचन टिप्स के, आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में।

10 किचन टिप्स लाइफ बनाएं आसान
खाना बनाना अपने आप में बड़ा टास्क है पर कुछ ऐसे भी ट्रिक्स हैं जिन्हें आजमाकर खाना बनाना आसान और मजेदार हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ कारगर किचन टिप्स।इन्हें अपनाकर आपको स्वाद से भी कॉम्प्रोमाइज़ नहीं करना पड़ेगा और काम भी जल्दी होगा-
1-आटा गूंदने के बाद हाथ में थोडा रिफाइंड तेल या देसी घी लगायें और गुंदे हुए आटे पे लगा दें। इससे आटे पे पपड़ी नहीं जमेगी और आटा काफी देर तक नरम रहेगा।
2-अदरक को आप कद्दूकस करके एक दो दिन धूप मे सुखा लें और फिर किसी शीशी में भर के रख दें। ये सूखे अदरक का पाउडर तब काम आता है जब घर पर अदरक खत्म हो। अदरक के इस पाउडर को आप चाय में या सब्जी बनाते समय तडके में इस्तेमाल कर सकती हैं।
3-हींग कभी भी तड़का लगाते समय न डालें, इससे वो जल जाएगा और अच्छा स्वाद नहीं देगा। हींग हमेशा सब्जी या दाल बनने के बाद ऊपर से डालें। इससे हींग की अच्छी महक आएगी और हमारी पाचन शक्ति भी बढ़ेगी।
4-मोजरेला चीज़ को आसानी से काटने के लिए, चीज़ को 15 से 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से चीज़ बिल्कुल सही स्लाइस में कटेगा।
5अंडो को उबालने के साथ ही छील लीजिए। यदि आप उन्हें ज्यादा समय के लिए पड़ा रहने देंगे तो अंडे हार्ड हो जाएंगे। फिर उन्हें आसानी से छीलने में परेशानी होगी।
6-यदि सब्जी बनाते समय टमाटर की प्यूरी बच गई है तो उस प्यूरी को आइस बॉक्स में आइस ट्रे के अंदर डाल दें। यह प्यूरी आपके कभी भी काम आ सकती है।
7-अक्सर घर में सूप बनाते समय वह पतला हो जाता है। यदि आप उसमें सूखी ब्रेड का चूरा डालें और उसे मिक्सी में चलाएं तो सूप गाढ़ा और टेस्टी हो जाएगा।
8- यदि मक्खन में से बदबू आ रही है तो उसे कुछ देर के लिए सोडे के पानी में रख दें। बदबू आनी बंद हो जाएगी।
9-सब्जियों को काटने से पहले धोएं और पॉलिथीन में बंद कर फ्रिज में रख सकती हैं। काफी दिन तक फ्रेश रहेंगी।
10-सब्जी पकाते समय अमचूर ना डालें। इससे सब्जी देर से गलेगी। पकी हुई सब्जी में अमचूर डालने से स्वाद भी रहता है और समय भी बचता है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बच्चों को कै...

बच्चों को कैसे खिलाएं हैल्दी फूड्स

होली पार्टी ...

होली पार्टी पर टेबल एटिकेट्स का साथ रखें...

बारिश के मौस...

बारिश के मौसम में अचार का कैसे रखें ख्याल,...

ऐसे करें अपन...

ऐसे करें अपने ऊनी कपड़ों की देखभाल

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription