GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ये फूड करते हैं स्ट्रेस को दूर

Yashodhara

16th March 2020

ये फूड करते हैं स्ट्रेस को दूर
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव की समस्या आम हो चुकी है, यहां तक कि युवा और किशोर भी इसका शिकार हो रहे हैं। ऐसे में तनाव भगाने के लिए लोग साइकोलॉजिस्ट से लेकर डाक्टरों के चक्कर भी लगा रहे हैं। हालांकि कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो ये परेशानी इतनी बढ़ेगी ही नहीं कि आपको किसी चिकित्सकीय मदद की जरूरत पड़े । लाइफ स्टाइल से लेकर अपने खानपान में सिर्फ आपको जरूरी बदलाव करने पड़ंगे । दरअसस, आहार का तनाव और मानसिक अवसाद से गहरा नाता होता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड आइटम के बारे में बता रहे हैं जो तनाव भगाते हैं।

डार्क चॉकलेट

जी हां, कई सारे शोध में ये सामने आ चुका है कि डार्क चॉकलेट का सेवन बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही आपके तनाव को कम करता है। दरअसल, कोको में पाए जाने वाले फ्लेव्नॉयड्स दिमाग के साथ हृदय के लिए लाभकारी होते हैं। ऐसे में डार्क चॉकलेट के सेवन से मस्तिष्क की न्यूरो ट्रांसमीटर में बदलाव आता है और जिससे तनाव से मुक्ति मिलती है।

अखरोट 

ड्राईफ्रूट्स के रूप में अखरोट का सेवन तो बहुत लोग करते हैं पर क्या आपको पता है कि इसके सेवन से गुस्सा और तनाव दूर होता है। असल में अखरोट में एल-आर्जिनाइन पाया जाता है, जो कि बाद में नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है और वो नाइट्रिक ऑक्साइड रक्तवाहिनियों को रिलैक्स रखने में मदद करता है। ऐसे में रक्त संचार के बेहतर होने से आपको शारीरिक लाभ के साथ ही मानसिक रूप से भी काफी शांति मिलती है।

ओटमील 

ओटमील का सेवन भी तनाव को दूर करने काफी कारगार है। असल में, इसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, ऐसे में इसके सेवन से हमारा शरीर सेरोटिन प्रोड्यूस करता है और वो सेरोटिन मूड को बेहतर और मन को शांत करता है।

मछली 

जी हां, मछली का सेवन भी आपको तनाव मुक्त रखता है। दरअसल, मध्ली में मौजूद आमेगा 3 और फैटी एसिड स्ट्रेस से लडने की क्षमता बढ़ाते है।

ब्ल्यू बेरी

स्ट्रेस को दूर करने वाले फूड आइटम में ब्ल्यू बेरी भी शामिल है। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ काफी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो कि ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है। ऐसे में इसके सेवन से स्ट्रेस होता करता है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सेहत बनाने क...

सेहत बनाने के चक्कर में कहीं बीमारी को न्योता...

क्या आप जानत...

क्या आप जानते हैं, ये नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स...

हार्मोन्स को...

हार्मोन्स को रखना है बैलेंस तो अपनाएं 7 नेचुरल...

पॉजिटिव थिंक...

पॉजिटिव थिंकिंग अपनाएं , बीमारियों को दूर...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription