कोरोना से जुड़े इन मिथ का सच जानना आपके लिए जरूरी है

यशोधरा वीरोदय

18th March 2020

चीन के बाद अब पूरी दुनिया के सामने कोरोना वायरस बड़ा खतरा बनकर उभरा है, यही वजह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है। भारत में भी इसके कुछ केस सामने आ चुके हैं, लेकिन इससे भी अधिक चिंता की बात ये है कि इसके बारे में आजकल इंटरनेट पर कई तरह की भ्रामक खबरे फैलायी जा रही हैं।

कोरोना से जुड़े इन मिथ का सच जानना आपके लिए जरूरी है
कहते हैं अज्ञानता से कहीं अधिक खतरनाक है अधूरी जानकारी और इंटरनेट के इस युग में आजकल अधिकांश लोग इसी अधूरी जानकारी के शिकार हैं। आज इंटरनेट पर हर चीज के बारे में कई तरह की जानकारी मिल जाएगी, पर ये तय करना मुश्किल है कि ये जानकारी कितनी सटीक और प्रमाणिक है। खासकर, स्वास्थ्य और बीमारियों को लेकर अक्सर भ्रामक सामग्री नेट पर देखने पढ़ने को मिल जाती है। जैसे कि आजकल कोरोना वायरस को लेकर कई तरह की अफवाहें फैलायी जा रही हैं, जिससे इसके बारे में सही जानकारी मिलना मुश्किल हो चला है। ऐसे में इस आर्टीकल के माध्यम से हम गृहलक्ष्मी के पाठकों को कोरोना वायरस से जुड़े मिथ उनके के सच के बारे में सर्तक करना चाहते हैं...

1 मास्क पहनना कोरोना से सुरक्षा की गारंटी है

जी हां, आजकल कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनने पर जोर दिया जा रहा है, जबकि असल में सिर्फ मास्क पहनने से कोरोना से बचाव सम्भव नहीं है क्योंकि कोरोना वायरस हवाओं से कहीं अधिक सर्फेस पर पाया जाता है, इसलिए मास्क पहनने के साथ जरूरी है कि जब भी आप किसी सार्वजनिक जगह में हो तो वहां किसी चीज और सर्फेस को छूने से बचें और बाहर से आने के बाद सबसे पहले अपने हाथों और चेहरे को धुलें।

2 अल्कोहल के सेवन से कोरोना से बचाव होता है

कोरोना से जुड़ी ये खबर भी खूब वायरल हो रही है कि अल्कोहल के सेवन से कोरोना से बचाव होता है। असल में, जैसे कि विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने अपने गाइड लाइन ये कहा कि अल्कोहल बेस हैंड सैनिटाइजर या हैंड रब से अपने हाथ साफ करे, वैसे ही लोगों ने ये मान लिया कि अल्कोहल पीना भी कोरोना से बचाव देगा। जबकि एक्सपर्ट कहते हैं कि शराब पीने वाले व्यक्ति में कोरोना का खतरा और अधिक हो जाता है। 

3 हैंड सैनिटाइजर से ही हाथ साफ होगा

कोरोना से बचाव के लिए हाथ धोना जरूरी है, इसके लिए आप किसी अच्छे साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते है, ना कि ये सही है कि हैंड सैनिटाइजर से ही हाथ साफ होगा।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

हैल्थ एक्सपर...

हैल्थ एक्सपर्ट से जाने क्या है कोरोना वायरस...

कोरोना से बच...

कोरोना से बचने के लिए सफ़र के दौरान इन बातों...

कोरोना वायरस...

कोरोना वायरस से बचने के लिए बाबा रामदेव का...

कोरोना वायरस...

कोरोना वायरस से बचाव के लिए WHO की ये गाइडलाइन...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription