GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ऑफिस गोइंग लोग कोरोना से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

संविदा मिश्रा

18th March 2020

अन्य देशों की तरह भारत में भी कोरोना ने अपना कहर बरसाना शुरू कर दिया है और ये बहुत तेजी से फ़ैल रहा है। कोरोना के प्रभाव से स्वयं को बचाने का सबसे कारगर तरीका बस यही है कि सावधानी बरती जाए और स्वयं को भीड़ वाली जगहों में जाने से रोका जाए।

ऑफिस गोइंग लोग कोरोना से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां
कोरोना के कहर को देखते हुए बहुत सी  कंपनियों में घर से काम करने की सुविधा दे दी गयी है लेकिन यदि आप घर से काम नहीं कर सकते और आपका ऑफिस जाना बहुत जरूरी है तो आप कुछ उपायों से अपने आपको कोरोना की चपेट में आने से बचा सकते हैं।  सबसे अहम् बात ये है कि आपका कार्यस्थल पूरी तरह से वायरस मुक्त या सेनेटाइज़ किया हुआ हो। आइए जाने बचाव के कुछ तरीके -

कम्यूटेशन में बरतें सावधानी 

जहां तक संभव हो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने की जगह पर्सनल वेहकल का इस्तेमाल करें। यदि आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट से कम्यूट कर रहे हैं तो अपने साथ एलकोहल बेस्ड सेनेटाइज़र जरूर कैरी करें। मास्क का इस्तेमाल करें , किसी भी सरफेस जैसे लिफ्ट का बटन ,मेट्रो पिलर को डायरेक्ट टच करके हाथ अपने चेहरे पर लगाने से बचें। अपने हाथ तुरंत सेनेटाइज़ कर लें और ऑफिस पहुंचकर हाथ साबुन से अच्छी तरह से धुलें। 

बॉयोमैट्रिक से बचें 

जहां तक हो सके  बॉयोमैट्रिक पंच की जगह एटेंडेंस का कोई और तरीका अपनाएं। लेकिन यदि बॉयोमैट्रिक जरूरी है तो उस जगह पर सेनेटाइज़र की एक बड़ी बोतल रखें जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम हो सके। 

थर्मल जांच है जरूरी 

यदि आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं तभी ऑफिस जाएं किसी भी तरह की हैल्थ प्रॉब्लम होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें। इसके अलावा ऑफिस में एंट्री करते समय थर्मल जांच होनी बहुत जरूरी है। यदि जांच में किसी एम्प्लॉई का तापमान सामान्य से ज्यादा हो तो उसे सभी से अलग करके हॉस्पिटल भेज देना ही ठीक है।  

हैंड सेनेटाइजर रखे होने चाहिए

ऑफिस में जगह -जगह पर  हैंड सेनेटाइजर रखे होने चाहिए और समय -समय पर हाथ सेनेटाइज करते रहने चाहिए जिससे कोरोना वायरस के इफ़ेक्ट को कम किया जा सके। 

अपनी डेस्क साफ़ रखें 

अपनी डेस्क को साफ़ रखें  डेस्क पर रखी हर चीज जैसे  कीबोर्ड व माउस को भी किटाणुनाशक से साफ़ करें  । इसके अलावा अपने मोबाइल स्क्रीन को भी बीच -बीच में सेनेटाईज़ करते रहें। 

हाथ मिलाने से बचें 

किसी भी कॉलेज से अभिवादन में हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करें या फिर गुड मॉर्निन या हेलो से संबोधित करें। जहाँ तक संभव हो बाहर की कोई मीटिंग प्लान न करें। मीटिंग के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करना एक अच्छा विकल्प है। 

साथ में खाने से बचें

जहां तक हो सके साथ में खाना खाने से परहेज करें क्योंकि वायरस का संक्रमण एक साथ खाने या जूठा खाना खाने से फ़ैल सकता है। ऑफिस की कैंटीन में काम करने वालों को भी विशेष  साफ-सफाई की सलाह देनी चाहिए । खाते समय हाथ की जगह चम्मच का इस्तेमाल करें। 

कॉमन जगहों को छूने से बचें 

जितनी भी कॉमन जगहें हैं जैसे दरवाजे , प्रिंटर , लाइट या फैन का स्विच , वॉटर प्पुरिफायर, इंटरकॉम इन सभी के इस्तेमाल के तुरंत बाद हाथ अच्छी तरह से साबुन से धुलें या फिर हैण्ड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। 

वॉशरूम  हाइजीन भी है जरूरी 

वॉशरूम ऐसी जगह है जिसका इस्तेमाल सभी लोग करते हैं। इसलिए यहां पर हाइजीन मेंटेन करना बहुत जरूरी है। टॉयलेट पेपर इस्तेमाल करके डस्टबिन में ही डालें , टॉयलेट सीट  सेनेटाइजर  का इस्तेमाल करें। वॉशरूम इस्तेमाल करने के बाद हाथ अच्छी तरह से साबुन से कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी  तरह साफ़ करें। 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

पार्लर नहीं जा पा रही हैं तो घर पर ऐसे बढ़ाएं...

default

कोरोना की दहशत से न लें तनाव ,ये टिप्स अपनाएं...

default

लॉकडाउन के दौरान सक्सेसफुली वर्क फ्रॉम होम...

default

कोरोना से बचाव के लिए बच्चों को सिखाएं बेसिक...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription