GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आप जानती हैं स्किन फास्टिंग क्या है ?

संविदा मिश्रा

24th March 2020

स्किन फास्टिंग त्वचा से जुड़ी हुई एक ऐसी प्रक्रिया है जो आजकल बेहद प्रचलन में है। यह एक जापानी तरीका है। स्किन मतलब त्वचा और फास्टिंग मतलब भूखे रहना। यानि की अपनी त्वचा को कुछ दिनों तक भूखा रखना स्किन फास्टिंग कहलाता है।

क्या आप जानती हैं स्किन फास्टिंग क्या है ?
स्किन फास्टिंग त्वचा का सौंदर्य बढ़ाने का एक जापानी तरीका है जिसमें  1-2 दिन तक अपनी त्वचा पर कोई भी उत्पाद नहीं लगाया जाता है। इस प्रक्रिया से त्वचा डिटॉक्स होने लगती है।   
स्किन फास्टिंग शब्द शायद बहुत सी महिलाओं के लिए नया है लेकिन यह कॉन्सेप्ट इन दिनों काफी पसंद किया जा रहा है। हर एक लड़की की चाह होती है कि उसकी त्वचा प्राकृतिक तरीके से खूबसूरत और निखरी हुई नज़र आने लगे। जिसकी चाह में लड़कियां हर तरह के प्रयास करती हैं। वो हर तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं।  हालांकि स्किन फास्टिंग का कान्सेप्ट इससे काफी अलग है। स्किन फ़ास्टरिंग  एक तरह से उपवास या व्रत  की तरह ही है। जिस तरह उपवास के दिन हम अन्न व नमक नहीं खाते हैं उसी तरह कुछ दिनों तक त्वचा में किसी भी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता  है। इस दौरान  आप सादे पानी से अपनी स्किन को साफ कर सकती हैं। यह आपकी स्किन के लिए एक बेहद उपयोगी हीलिंग एक्टिविटी है जो त्वचा में जादुई निखार ला सकती है।  
स्किन फास्टिंग उन महिलाओं के लिए मुख्य रूप से उपयोगी है जो अपनी त्वचा पर कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स अप्लाई करती हैं जैसे  एंटी-एजिंग क्रीम, स्किन लाइटनिंग क्रीम आदि का इस्तेमाल करती हैं। स्किन फास्टिंग से आपकी स्किन को भी डेली रूटीन से एक ब्रेक मिलता है। जो त्वचा को खूबसूरत बनाने की लिए अति आवश्यक है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

क्या आप भी फॉलो करती हैं ये ब्यूटी टिप्स...

default

त्वचा को जवां बनाए रखना है तो न करें ये गलतियां...

default

ग्लोइंग स्किन के लिए करवाएं रिका वैक्स

default

घरेलू नुस्खा है मेरी नैचुरल खूबसूरती का राज-अनन्या...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription