क्या वर्क फ्रॉम होम बन रहा है पार्टनर से लड़ाई की वजह

संविदा मिश्रा

25th March 2020

भारत ही नहीं पूरे विश्व में कोरोना वायरस का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इस समस्या का एक हल सोशल डिस्टेंसिंग ही दिखाई दे रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अधिकतर कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम शुरू कर दिया है।

क्या वर्क फ्रॉम होम बन रहा है पार्टनर से लड़ाई की वजह
कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए और सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के लिए कई कंपनियों ने कर्मचारियों को घर से काम करने या वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी है।  यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि 'कम्युनिटी ट्रांसमिशन' को रोका जा सके। हालांकि घर से काम करने वाले अधिकतर लोग जहां  एक तरफ कंपनी और घर के कामों के बीच लगातार  सामंजस्य स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं वहीं कुछ परेशानियां भी सामने आ रही हैं। यही नहीं वर्क फ्रॉम होम युवा कपल्स के बीच बढ़ते मतभेद की वजह भी बन रहा है। आइए आपको बताते हैं इसके पीछे के कुछ कारणों के बारे में -

मेन्टल प्रेशर 

जब युवा ऑफिस जाकर काम करते हैं तब वो कई तरह के लोगों से मिलते हैं और अपनी परेशानियां एक दूसरे से शेयर करते हैं जिससे उनके ऊपर काम का और अन्य बातों का मेन्टल प्रेशर ज्यादा नहीं पड़ता है।  लेकिन जब वर्क फ्रॉम होम की स्थिति है ऐसे में लोगों से मिलने का दायरा कम हो गया है और मेन्टल प्रेशर बढ़ गया है।  जिसका असर पति -पत्नी के बीच में लड़ाई का एक कारण बन रहा है। 

दूरियां भी हैं अच्छी 

एक कहावत है कि दूरियां एक दूसरे के बीच के प्यार को और ज्यादा बढ़ा देती हैं। लेकिन जब लॉकडाउन  की स्थिति है और कंपनी में वर्क फ्रॉम होम का कल्चर शुरू किया गया है तो पति-पत्नी दोनों को सारे दिन एक साथ ही रहना पड़ता है ऐसे में उनको काम के साथ एक -दूसरे के लिए समय तो मिल रहा है लेकिन बात-बात पर एक दूसरे  की कमियां निकालने का भी ये सबसे अच्छा टाइम बन गया है जिससे लड़ाइयां बढ़ रही हैं। 

होम सर्वेंट का न होना 

कोरोना का असर जहां  एक ओर बड़ी कंपनियों पर पड़ा है वहीं घर में काम करने वाले कुक और मेड ने भी छुट्टी कर ली है जिससे पति -पत्नी दोनों ऑफिस का काम तो समय-समय पर करते ही हैं साथ ही घर के कामों का जिम्मा भी उनके ही ऊपर है। ऐसे में अक्सर घर के सारे काम पत्नी को ही संभालने पड़ते हैं जिससे दोनों के बीच सही सामंजस्य न होने पर लड़ाइयां होने लगती हैं।   

क्या करें -

  • वर्क फ्रॉम होम के साथ वर्क एट होम यानि कि घर के कामों को एक साथ मिल बांटकर और आपसी सामंजस्य बनाकर करें। 
  • घर में यदि बच्चे हों तो बच्चों को समय देने की कोशिश करें जिससे मानसिक तनाव कम हो जाएगा। 
  • इससे पहले ऑफिस के काम की वजह से  शायद आप एक दूसरे को एक साथ इतना समय कभी नहीं दे पाए होंगे इसलिए ऑफिस का काम करते हुए पार्टनर को पूरा समय दें जिससे रिश्ते बिगड़ने की बजाय संवर सकें। 
  • ऑफिस के काम के बाद जब भी समय मिले एक साथ कोई अच्छी मूवी देखें , पार्टनर की पसंद का कुछ खाना बनाएं , पत्नियां ही नहीं बल्कि पति भी अपनी पत्नी की पसंद की कोई डिश बनाएं। 
  • देश की स्थिति चिंताजनक है इसलिए पूरी तरह से एक दूसरे  का सहयोग करें क्योंकि ये समय आपके लिए रिश्तों में आई दूरी को कम कर सकता है। 

 

ये भी पढ़ें -

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

वर्क फ्रॉम ह...

वर्क फ्रॉम होम करते हुए बच्चों को ऐसे दें...

लॉकडाउन के द...

लॉकडाउन के दौरान सक्सेसफुली वर्क फ्रॉम होम...

पति -पत्नी क...

पति -पत्नी के रिश्ते में नया मोड़ ला सकता...

घर में बच्चे...

घर में बच्चे हैं तो वर्क फ्रॉम होम करने के...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

उफ ! यह मेकअ...

उफ ! यह मेकअप मिस्टेक्स...

सजने संवरने का शौक भला किसे नहीं होता ? अच्छे कपड़े,...

लाडली को गृह...

लाडली को गृहकार्य...

उस दिन मेरी दोस्त कुमुद का फोन आया। शाम के वक्त उसके...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription