GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

13 फूड्स इम्यूनिटी को करे बूस्ट

अर्पणा यादव

27th March 2020

अगर आप चाहते हैं कि आपकी इम्यूनिटी सही रहे तो 13 ऐसे फूड्स हैं, जो नेचुरल तरीके से आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा असरदार हो सकते हैं।

13 फूड्स इम्यूनिटी को करे बूस्ट

बदलते मौसम में कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से वायरस का शिकार हो जाते हैं और कोराना वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर लोग भी वहीं हैं, जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। आइए जानते हैं एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, फरीदाबाद की सीनियर नूट्रिशनिस्ट विभा बाजपेयी से कि कौन से फूड शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं-

लाल शिमला मिर्च -  आप खाने में लाल शिमला  मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं  क्योंकि लाल शिमला मिर्च में खट्टे फलों की तुलना में दोगुना विटामिन सी होता है और इसमें प्रचुर मात्रा में बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है।  

ब्रोकली -ब्रोकोली सबसे सेहतमंद सब्जियों में से एक है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियमस कार्बोहाइड्रेट और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसको भी आप भोजन में शामिल कर सकते हैं।

अदरक -अदरक में कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं इसलिए  दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा।

खट्टे फलों का नियमित सेवन करें -  विटामिन सी इम्यून सिस्टम बढ़ाता है और कोल्ड-कफ से लड़ने के लिए शरीर को मजूबत बनाता है। इसलिए अंगूर, संतरे, कीनू,नींबू जैसे इन फलों का नियमित सेवन करना चाहिए।

लहसुन-लहसुन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है।  

तुलसी-तुलसी बेहद गुणकारी है। रोजाना सुबह एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।  

पालक-ब्रोकली की तरह पालक भी उतना ही सेहतमंद होता है। पालक में ना सिर्फ विटामिन सी बल्कि कई एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन भी होता है जो हमारे शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है ।  

बादाम -बादाम में विटामिन E के साथ-साथ हेल्दी फैट भी पाया जाता है।  आधा कप बादाम आपके हर दिन के जरूरतमंद विटामिन मात्रा को पूरा करेगा।  

हल्दी-हल्दी में  एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन मांसपेशियों की रक्षा करती है और उसे मजबूत बनाती है।  

पपीता-पपीता भी विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. पपीते में पपेन पाया जाता है जो  एक पाचक एंजाइम होता है. पपीते में पोटेशियम, विटामिन बी और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है।  

योगर्ट-दही के अंदर सेलेनियम, मैग्नीशियम और जिंक की मात्रा पाई जाती है। ये शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं। इसलिए इसका रोजाना सेवन करें।  

कालीमिर्च -कालीमिर्च में ऐसे गुण होते हैं जोकि बुखार से लड़ने और दर्द दूर करने में मदद करते है। अधिक फायदे के लिए काली मिर्च को अदरक और सिरका के साथ मिलाकर खाए।

ग्रीन टी -शरीर को स्वस्थ रखने में ग्रीन टी बहुत कारगर है।  ग्रीन-टी में मौजूद कैटेकिन (Catkin) रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाता है।   

ये भी पढ़ें  - 

डिटॉक्स वॉटर से कम करें वजन

डाइट में शामिल करें क्विनोआ

तेजी से वजन कम करना चाहती हैं तो अपनाइए इंटरमिटेंट फास्टिंग

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

सेहत के साथ लें स्वाद का लुत्फ

default

स्ट्रेच मार्क्स से पाना है छुटकारा तो डाइट...

default

हार्मोन्स को रखना है बैलेंस तो अपनाएं 7 नेचुरल...

default

शेफ से जानें दिल का हाल

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

अच्छे शारीरि...

अच्छे शारीरिक, मानसिक...

इलाज के लिए हर तरह के माध्यम के बाद अब लोग हीलिंग थेरेपी...

आसान बजट पर ...

आसान बजट पर पूरा...

आपकी शादी अगले कुछ दिनों में होने वाली है। आपने इसके...

संपादक की पसंद

आध्यात्म ऐसे...

आध्यात्म ऐसे रखेगा...

आध्यात्म को कई सारी दिक्कतों का हल माना जाता है। ये...

बच्चों को हा...

बच्चों को हाइड्रेटेड...

बच्चों के लिए गर्मी का मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription