GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

वर्क फ्रॉम होम करते हुए बच्चों को ऐसे दें समय

संविदा मिश्रा

28th March 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का एक मात्र ऑप्शन यही नज़र आ रहा है कि अपने घर पर ही रहा जाए क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग से संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक नहीं फैलेगा। इसी वजह से पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है।

वर्क फ्रॉम होम करते हुए बच्चों को ऐसे दें समय
लॉकडाउन  में सारी कंपनियों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहा गया है और सारे स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं।  इसी वजह से पैरेंट्स और बच्चे घर पर ही हैं। ऐसे में पैरेंट्स खासतौर पर मम्मियां अपने बच्चों को पूरा समय देना चाहती हैं क्योंकि आमतौर पर ऑफिस गोइंग पैरेंट्स को बच्चों के लिए समय नहीं मिल पाता है। मम्मियों को एक बड़ी चिंता ये सता रही है कि वर्क फ्रॉम होम करते समय अपने बच्चों को पूरी तरह से कैसे समय दिया जाए। आइए आपको कुछ टिप्स बताते हैं - 

अपने रूटीन में बदलाव लाएं 

जब आप वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं तो आपके लिए अपना रूटीन बनाना बहुत जरूरी है। आप ऑफिस जाने वाली दिनचर्या से अलग एक रूटीन बनाएं। सुबह उठने से लेकर बच्चों को तैयार करने और नास्ता कराने तक बच्चों को समय दें। आपको इसके लिए समय पर उठना जरूरी है जिससे आप ऑफिस के समय से पूर्व बच्चों को ब्रेकफास्ट करा सकें। ऑफिस के घंटो के अलावा बच्चों के साथ का समय और उनके पढ़ाई का वक्त का भी खास ख्याल रखें। इसलिए कुछ इस तरह का रूटीन रखें कि उनकी पढाई की और ध्यान दे सकें। 

अपने काम के साथ बच्चों की पढ़ाई 

यदि आपके बच्चे स्कूल जाते हैं और आजकल घर पर ही हैं क्योंकि देश में लॉकडाउन कर दिया गया है तो बच्चों की पढ़ाई भी बहुत जरूरी है।  इसलिए जब आप ऑफिस का काम कर रही हैं उस समय अपने बच्चों को भी पढ़ाई से सम्बंधित कोई टास्क दें जो वो कम्पलीट कर सकें। बच्चों को समझाएं कि ये ऐसी छुट्टियां हैं जिनके बाद जब स्कूल खुलेगा तब उन पर पढ़ाई का बर्डन बहुत ज्यादा हो जाएगा इसलिए अभी से अपना सेलेबस तैयार कर लें। 

बच्चों से बातें करें और अपने पास बैठाएं 

जब आप वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं तब बच्चों को अपने आस पास ही बैठकर कोई एक्टिविटी करने के लिए कहें जैसे पेपर क्राफ्ट या फिर पेंटिंग।  जिससे बच्चे बिजी भी रहेंगे और उन्हें ये भी लगेगा कि आप उनको समय दे रही हैं। बीच-बीच में बच्चे से बातें करती रहें कि उन्हें क्या करना पसंद है क्या नहीं। 

बच्चा छोटा हो तो क्या करें 

यदि आपका बच्चा बहुत छोटा है और आपके ऑफिस जाने पर वो क्रच में या घर के किसी बड़े के साथ रहता है तो वर्क फ्रॉम होम करना आपके और बच्चे दोनों के लिए अच्छा मौका है। बच्चे की एक्टिविटीज को ध्यान में रखते हुए उसकी पसंद के हिसाब से काम करें। बच्चे से जुडी सभी गतिविधियों में इन्वॉल्व हों जैसे सुबह उठने से लेकर , नहाना धोना और खाना खिलाना। ये सभी काम आप अपने ऑफिस के काम को करते हुए कर सकती हैं बस आपको टाइम मैनेजमेंट करना सीखना पड़ेगा।   

पार्टनर के साथ बांटें ज़िम्मेदारी 

घर से काम करते समय बच्चों की देखभाल करते हुए घर के सभी कामों की ज़िम्मेदारी सिर्फ आपकी ही नहीं है। इसलिए अपने पार्टनर के साथ घर के कुछ काम शेयर करके पारनेर को भी घर की ज़िम्मेदारी का एहसास कराएं। इस तरह ऑफिस के काम के साथ आप अपने बच्चों को भी पूरा समय दे सकती हैं। 

एक्टिविटीज में बच्चे को रखें व्यस्त 

जिस समय आप काम कर रही होती हैं उस समय बच्चों को   रोचक गतिविधियों में व्यस्त रखें। अपने बच्चे को वर्चुअल गेम खेलना, किताबें पढ़ना, आर्ट एंड क्राफ्ट, ऑनलाइन गतिविधिया इत्यादि में शामिल करें। इस तरह आप काम करते रहेंगे और बच्चे पर भी ध्यान दे पाएंगे। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

घर में बच्चे हैं तो वर्क फ्रॉम होम करने के...

default

क्या वर्क फ्रॉम होम बन रहा है पार्टनर से...

default

रिश्तों में आई दूरी को कम करने का सही समय...

default

पति -पत्नी के रिश्ते में नया मोड़ ला सकता...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

अच्छे शारीरि...

अच्छे शारीरिक, मानसिक...

इलाज के लिए हर तरह के माध्यम के बाद अब लोग हीलिंग थेरेपी...

आसान बजट पर ...

आसान बजट पर पूरा...

आपकी शादी अगले कुछ दिनों में होने वाली है। आपने इसके...

संपादक की पसंद

आध्यात्म ऐसे...

आध्यात्म ऐसे रखेगा...

आध्यात्म को कई सारी दिक्कतों का हल माना जाता है। ये...

बच्चों को हा...

बच्चों को हाइड्रेटेड...

बच्चों के लिए गर्मी का मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription