GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आप जानते हैं मां दुर्गा के इन 5 मंदिरों में पूर्ण होती हैं सबकी मनोकामनाएं

संविदा मिश्रा

30th March 2020

भारत में कई देवी देवताओं और उनके स्वरूपों की पूजा का प्रचलन है। भक्त अपने मन में भक्ति भाव लिए हुए इन जगहों के दर्शन हेतु जाते हैं। लोगों का मानना है कि यदि भक्ति भाव से इश्वर की आराधना की जाए तो सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

क्या आप जानते हैं मां दुर्गा के इन 5 मंदिरों में पूर्ण होती हैं सबकी मनोकामनाएं
आइए आज हम आपको बताते हैं भारत में स्थित मां दुर्गा के ऐसे कुछ मंदिरों के बारे में जहां के दर्शन मात्र से भक्तों की सारी  समस्याओं का हल निकल आता है। इन मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्तगण इकठ्ठा होते हैं और मां दुर्गा का आशीर्वाद लेकर जाते हैं। इसीलिए इन मंदिरों की काफी मान्यता 
 
      

वैष्णो देवी, कटरा

जम्मू में स्थित मां वैष्णो देवी के मंदिर में साल के हर एक मौसम में भक्तों की भीड़ एकत्र रहती है। ऐसा माना जाता है कि नवविवाहित जोड़ा यदि वैवाहिक जीवन शुरू करने से पूर्व माता के दर्शन करता है तो वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है।  परंतु नवरात्रि में दर्शनार्थियों की संख्या काफी बढ़ जाती है। यहां माता की गुफा के दर्शन करने पर उनके तीन स्वरूप दिखाई देते हैं ये तीनों रूप पिंडी स्वरूप में हैं। मान्यता यह है कि जो भी भक्त यहाँ भक्ति भाव से जाता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। 

ज्वालादेवी , हिमाचल प्रदेश 

कहा जाता है कि ज्वाला देवी में माता की जिव्हा गिरी थी तब से इसे शक्तिपीठ के रूप में पूजा जाता है। मां दुर्गा के नौ रूपों की ज्योति इस मंदिर में सदैव जलती रहती है। इन नौ ज्योतियों में महाकाली, अन्नपूर्णा, चंडी, हिंगलाज, विंध्यावासनी, महालक्ष्मी, सरस्वती, अम्बिका और अंजीदेवी हैं । यहां मां के नौ रूपों के दर्शन ज्योति रूप में होते हैं, इसलिए इसे जोता वाली का मंदिर भी कहा जाता है। यहां भी निस्वार्थ भाव से दर्शन करने वाले भक्त की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। 

मां ललिता देवी मंदिर 

उत्तर प्रदेश में सीतापुर के मिश्रिख के पास नैमिषधाम में मौजूद है मां ललिता देवी का भव्य मंदिर। यहां भक्तों की हर मांग पूरी होती है। नैमिष में बना चक्रतीर्थ और दधीच कुण्ड भी आकर्षण का केंद्र है। यहां मां के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। मान्यता है कि यहां दर्शन हेतु आने वालों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं साथ ही उन्हें पूजन का फल भी मिलता है। 

मनसा देवी, हरिद्वार 

मान्यता के अनुसार इस मंदिर में भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं इस मंदिर का नाम मनसा देवी पड़ा। इस मंदिर में मौजूद पेड़ की शाखा पर भक्त पवित्र धागा बांधते हैं और मनोकामना पूर्ण होने पर ये धागा खोलने आते हैं।  की प्रथा चली आ रही है और मन्नत पूरी होने के बाद वो भक्त यहां वापस आकर धागे को खोलते हैं। इसके एक कोने पर नीलपर्वत पर स्थित भगवती देवी चंडी का प्रसिद्धि स्थान है। दूसरे पर दक्षेश्वर स्थान वाली पार्वती, कहते हैं कि यहीं पर सती योग अग्नि में भस्म हुई थी। और तीसरे पर बिल्वपर्वतवासिनी मनसादेवी विराजमान है।

हरसिद्धि माता , उज्जैन 

यह मंदिर मध्यप्रदेश राज्य केउज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर के समीप क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित है जो राजा विक्रमादित्य की कुलदेवी है। उज्जैन में ही चमत्कारिक गढ़कालिका का मंदिर भी है।  कहा जाता है कि हरसिद्धि माता मन की सभी कामनाओं को पूर्ण करती हैं। इसलिए महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के बाद लोग माता के मंदिर भी जरूर आते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

इन तीर्थ-स्थलों के दर्शन से होंगी मन की सारी...

default

नवरात्र में इन 6 मंदिरों में उमड़ती है भीड़,...

default

जहां दर्शन के लिए पुरुषों को करने होते हैं...

default

मां नैना देवी के दरबार में होती है हर मुराद...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

अच्छे शारीरि...

अच्छे शारीरिक, मानसिक...

इलाज के लिए हर तरह के माध्यम के बाद अब लोग हीलिंग थेरेपी...

आसान बजट पर ...

आसान बजट पर पूरा...

आपकी शादी अगले कुछ दिनों में होने वाली है। आपने इसके...

संपादक की पसंद

आध्यात्म ऐसे...

आध्यात्म ऐसे रखेगा...

आध्यात्म को कई सारी दिक्कतों का हल माना जाता है। ये...

बच्चों को हा...

बच्चों को हाइड्रेटेड...

बच्चों के लिए गर्मी का मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription