GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

लॉकडाउन में बच्चों को ऐसे रखें डिजिटल दुनिया से दूर

संविदा मिश्रा

31st March 2020

भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर इस कदर बढ़ गया है कि हर कोई बस इसी इंतज़ार में है की इसका प्रभाव कम हो और सामान्य जीवन शुरू हो सके। ऐसे में सरकार को कोरोना के प्रभाव को कम करने का एक मात्र ऑप्शन लॉकडाउन ही नज़र आ रहा है।

लॉकडाउन में बच्चों को ऐसे रखें डिजिटल दुनिया से दूर
सारे स्कूल ,कॉलेज , ऑफिसेस यहां  तक कि सारे पब्लिक प्लेसेस जैसे मॉल्स और सिनेप्लेक्स बंद कर दिए हैं। बच्चे घर पर ही कैद हो कर रह गए हैं। न तो किसी दोस्त से मिल सकते हैं और न ही  पार्क में खेलने या कोई और एक्टिविटी करने जा सकते हैं। इसलिए बच्चों को घर में एक मात्र ऑप्शन टीवी या फिर मोबाइल ही नज़र आता है। अपनी परेशानियों में उलझे हुए पैरेंट्स को भी बच्चों को बिजी रखने का इससे बेहतर कोई तरीका नहीं नज़र आता है।  लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसा क्या किया जाए कि बच्चे डिजिटल दुनिया से दूर रहें और उनका पढ़ाई और मनोरंजन भी अच्छी तरह से हो सके। 

किताबों से कराएं दोस्ती 

बच्चों को किसी भी तरह की किताबें पढ़ने के लिए कहें। जैसे प्रेरक कथाओं की किताबें या अन्य स्टोरी बुक्स पढ़ाएं। बच्चों को किताबों में इतना बिजी रखें कि वो डिजिटल दुनिया से दूर हो सकें। किताबें पढ़ने से बच्चे की स्कूल गए बिना भी पढ़ाई में रूचि बढ़ेगी साथ ही वो नयी चीज़ें भी सीखेगा।  किताबें या कोई स्टोरी पढ़ाने के बाद बच्चे से उसका फीडबैक जरूर लें। इससे बच्चे की दिलचस्पी किताबों में बढ़ेगी साथ ही उसकी रीडिंग पावर के साथ नॉलेज भी बढ़ेगी। 

क्राफ्ट में रखें बिजी 

बच्चों के लिए डिजिटल दुनिया के अलावा भी बहुत से आइडियाज होता हैं जैसे उन्हें क्राफ्ट एक्टिविटी में बिजी रखना। आपके बच्चे के लिए लॉकडाउन का ये समय काफी कीमती साबित हो सकता है, अगर आप उसका सदुपयोग करें। बच्चे को तरह-तरह के क्राफ्ट बनाना सीखाएं। ये एक्टिविटी  आपके बच्चे को क्रिएटिव बनाएगी। यदि आपके बच्चे को पेंटिंग करना पसंद है तो उसे तरह-तरह की पेंटिंग बनाने में मदद करें। इस तरह आपके बच्चे का वक्त भी अच्छा गुजरेगा और वो डिजिटल दुनिया से दूरी बना लेगा। 

पुराने खेल भी हैं कारगर 

बच्चों को अपने समय के कुछ पुराने खेल जैसे टिक टोक तो या जीरो कट्टम ,लूडो ,चैस , सुडोको जैसे गेम्स में बिजी रखें। बच्चे को ज्यादा उबाऊ न महसूस हो इसलिए बच्चे के साथ कैरम , लूडो जैसे गेम्स खेलें इससे वो आपकी कंपनी तो एन्जॉय करेंगे ही साथ ही डिजिटल वर्ल्ड से दूर भी रहेंगे। 

बच्चों को घर के काम में बिजी करें 

जब आप घर पर ही हैं ऐसे में बच्चे को भी अपने साथ घर के कुछ कामों में बिजी रखने की कोशिश करें। दिनभर की एक्टिविटीज़ के अलावा उनसे घर के छोटे -छोटे काम करने को कहें जैसे यदि आप घर की सफाई कर रही हैं तो उनसे डस्टिंग करवाएं। बच्चों से कपड़े फोल्ड करवाएं , कपड़े सुखाने को कहें और फ्रिज में सब्जियां लगाने के लिए कहें।  इसके अलावा किचन के कामों में भी बच्चों से मदद ले सकती हैं। इससे बच्चों में आत्मनिर्भरता का भाव तो आएगा और टीवी ,मोबाइल जैसे गैजेट्स में बिजी भी नहीं होंगे। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

लॉकडाउन के दौरान बच्चों को घर पर बिजी रखने...

default

बच्चों के लिए जरूरी हैं एक्टिव लिसनिंग हैबिट्स...

default

वर्क फ्रॉम होम करते हुए बच्चों को ऐसे दें...

default

नज़रअंदाज़ न करें पार्टनर की कमियां

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription