क्यों मनाया जाता है रामनवमी का त्यौहार ,क्या है इसका महत्त्व

संविदा मिश्रा

31st March 2020

रामनवमी भारत के सबसे महत्वपूर्ण हिंदू त्यौहारों में से एक है जो चैत्र माह के नौवें दिन, शुक्ल पक्ष में आता है। यह चैत्र नवरात्रि का आखिरी दिन भी होता है।

क्यों मनाया जाता है रामनवमी का त्यौहार ,क्या है इसका महत्त्व
यह त्यौहार भगवान विष्णु के सातवें अवतार यानि कि राजा दशरथ और रानी कौशल्या के पुत्र श्री राम के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। जहां नवरात्रि उत्तर में बहुत धूमधाम से मनाई जाती है, वहीं दक्षिण में भक्त राम नवमी को अधिक उत्साह के साथ मनाते हैं। इस वर्ष, राम नवमी 2 अप्रैल, 2020 दिन बृहस्पतिवार को पड़ रही है ।

रामनवमी का महत्व

ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु पृथ्वी पर अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र के रूप में पैदा हुए थे, जिनका जन्म राक्षसों द्वारा किए गए अत्याचार को समाप्त करने के लिए हुआ था। विशेष रूप से राक्षसों के राजा रावण के उद्धार हेतु श्री राम का जन्म हुआ था। रावण को देवताओं के खिलाफ अजेयता का वरदान दिया गया था और इसलिए, भगवान विष्णु को मानव के रूप में भेजा गया था। श्री राम ने धर्म को बनाए रखने के लिए रावण का वध किया। इसलिए, राम नवमी का त्यौहार धर्म पर धर्म की जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है। मान्यतानुसार इस दिन उपवास करना शरीर और मन की शुद्धि का संकेत देता है। 

रामनवमी के समारोह

रामनवमी के दिन, भक्त जल्दी उठते हैं और स्नान करने के बाद सूर्य देव को जल चढ़ाते हैं क्योंकि सूर्य भगवान को भगवान राम का पूर्वज माना जाता है। राम के मंदिरों को खूबसूरती से सजाया जाता हैऔर छोटे राम के चित्रों को छोटे 'झूलों' (पालने) में रखा जाता है । हिंदुओं के पवित्र ग्रंथ, श्री रामचरितमानस का निरंतर पाठ, एक दिन पहले से ही शुरू हो जाता  है और रामनवमी के दिन दोपहर में समाप्त होता है, जिसे भगवान राम का जन्म समय माना जाता है। दोपहर के समय, भगवान के जन्म को चिह्नित करने के लिए एक शंख बजाया जाता है। राम की मूर्ति को प्रेम और श्रद्धा पूर्वक स्नान कराया जाता है और उन्हें कपड़े पहनाए जाते हैं। भक्त भगवान के चरणों में फूल चढ़ाते हैं और फिर पूजा के रूप में पालने को हिलाते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

जानें अप्रैल...

जानें अप्रैल महीने में पड़ने वाले प्रमुख व्रत...

इस विधि से प...

इस विधि से पूजा और व्रत कर पाएं देवउठनी एकादशी...

रामानंद सागर...

रामानंद सागर की 'रामायण' एक बार फिर बनी लोगों...

क्यों मनाया ...

क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription