GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आप जानते हैं, ये नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स भी हैं कैल्शियम से भरपूर

संविदा मिश्रा

1st April 2020

कैल्शियम हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत आवश्यक है। शरीर को हैल्दी बनाए रखने के लिए जितने आवश्यक अन्य विटामिन्स हैं उतना ही महत्व कैल्शियम का भी है।

क्या आप जानते हैं, ये नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स भी हैं कैल्शियम से भरपूर
कैल्‍शियम हड्डियों को मजबूत बनाने तथा ब्‍लड सेल्‍स को बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी होने पर दांत दर्द, जोड़ों में दर्द और कमजोर हड्डियों की समस्या उत्पन्न हो जाती है। आमतौर पर कैल्शियम की पूर्ति के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स को खाने में शामिल किया जाता है। मुख्य रूप से कैल्शियम  दूध, चीज़, बटर, पनीर और अन्‍य डेयरी प्रोडक्‍ट्स में मिलता है लेकिन इसके अलावा भी बहुत से ऐसे नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स भी हैं जिनमें कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। आइए जानें -

भिंडी

सब्जियां खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभप्रद है। भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसमें  कैल्शयम के साथ एंटीऑक्सिडेंट्स गुण भी होते हैं। हफ्ते में सिर्फ 2 बार इसका सेवन आपको दांतो को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है साथ ही हड्डियां भी मजबूत बनाता है। 
 

सूखे मेवे 

सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम, अखरोट और मूंगफली में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जोकि हड्डियों को स्ट्रांग करने के साथ शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सि़डेंट्स गुण त्वचा और बालों को पोषण देते हैं।

गुड़

गुड़ भी कैल्शियम और फास्फोरस का अच्छा स्त्रोत है लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन हानिकारक भी हो सकता है। इसलिए आप इसे रात को खाना खाने के बाद थोड़ा-सा खाएं। इससे आपको कैल्शियम भी मिल जाएगा और आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा।

ओटमील

ओटमील में  कैल्शियम के साथ प्रोटीन और फाइबर भी होता है, जोकि आपकी भूख को कंट्रोल करके वजन बढ़ने से रोकता है। इसके साथ ही यह शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। 

टमाटर

टमाटर में विटामिन के और कैल्शियम बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। इसलिए रोजाना टमाटर को अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए । टमाटर हड्डियों को तो मजबूत बनाता है साथ ही शरीर में कैल्शियम की कमी को भी पूरा  करता है।

अंजीर

अंजीर भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत  है। इसके नियमित सेवन से हड्डियों से संबंधित बीमारियां तो दूर होती हैं साथ ही यह हड्डियों के विकास के लिए भी अति आवश्यक है।  

सोयाबीन

सोयाबीन में बहुत अधिक मात्रा में यानी कि दूध के बराबर ही कैल्शियम होता है इसलिए इसे दूध के सब्स्टीट्यूट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। जो लोग दूध नहीं पीते अगर वो रोजाना सोयाबीन का सेवन करें तो उनकी हड्डियां कमजोर नहीं होती हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

अच्छी डाइट से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती

default

8 पावर फूड्स टू बूस्ट योर स्टैमिना

default

6 सेफ प्लेसेस फॉर वुमन

default

कहीं आप भी तो नहीं करती हैं फैशन की ये 6...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription