GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आप जानते हैं ब्राउन राइस के ये फायदे

संविदा मिश्रा

3rd April 2020

वजन नियंत्रण हो या मधुमेह का स्तर कम करना हो ब्राउन राइस एक ऐसा विकल्प है जिससे चावल का स्वाद भी लिया जा सकता है और पूरी तरह से सेहतमंद भी रहा जा सकता है।

क्या आप जानते हैं ब्राउन राइस के ये फायदे
खाने के शौक़ीन लोगों की पहली पसंद चावल होता है।  लेकिन गौर किया जाए तो एक बात सामने आती है कि चावल पसंद करने वालों और इसका अधिक मात्रा में सेवन करने वालों के मन में हर पल यही डर होता है कि कहीं उनका वजन न बढ़ जाए।  लेकिन लोगों के लिए चावल छोड़ पाना थोड़ा मुश्किल होता है। डॉक्टर की भी लोगों के लिए यही सलाह होती है कि पूरी तरह से सेहतमंद रहना है तो चावल का सेवन कम करें। लेकिन अगर आपको चावल पसंद है और आप अपनी सेहत के साथ भी समझौता नहीं कर सकते तो आप ब्राउन राइस के साथ अपने खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं। वजन नियंत्रण करने के साथ-साथ ब्राउन राइस के बहुत से फायदे हैं। आइए आपको बताते हैं इसके गुणों के बारे में -  

वजन नियंत्रण
ब्राउन राइस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और व्हॉइट राइस की तुलना में कम कैलोरी होती है। जो कि शरीर के मेटाबॉलिजम को अच्छा करता है। इसलिए यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो ब्राउन राइस का सेवन करें।

पोषक तत्वों से भरपूर
ब्राउन राइस में  विभिन्न  पोषक तत्व जैसे मिनरल, फाइबर व बी कॉम्पलैक्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं । जबकि व्हाइट राइस को पोलिश किया जाता है जिससे उसके पोषक तत्व काफी हद तक कम हो जाते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी मौजूद होते हैं इसलिए  व्हाइट राइस की अपेक्षा ब्राउन राइस खाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभकारी होता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करे
ब्राउन राइस में पाया जाने वाला फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह पाचन तंत्र के माध्यम से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी करता है।

मधुमेह नियंत्रण

ब्राउन राइस खाने से ब्लड शुगर लेवल कम होता  है। चूंकि इसमें फाइबर की उच्च मात्रा होती है, इसलिए जब इसका सेवन किया जाता है तो इसे पचने में काफी समय लगता है। जिसके कारण रक्त में ग्लूकोज की मात्रा जल्दी से नहीं बढ़ती और मधुमेह नियंत्रित रहता है।

मुहांसों से सुरक्षा

ब्राउन राइस में अच्छी मात्रा में बी 3 मौजूद होता है। जो त्वचा को मुहांसों से बचाता  है। इसके अलावा इसका माड़ टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है जो मुहांसों से बचाता है।

कैंसर से बचाए
ब्राउन राइस खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से से काफी हद निजात पाया जा सकता है।  इसमें पाया जाने वाला फाइबर व अन्य कुछ तत्व कैंसर से लड़ने व उससे बचाव में अहम भूमिका निभाते हैं।

ह्रदय रोग

मीनोपॉज़ के बाद में महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर, कॉलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ना , वजन बढ़ना , सांस फूलना जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में ब्राउन राइस काफी हद तक कारगर है।

हड्डियां मजबूत बनाए

ब्राउन राइस में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बोन मिनरल डेंसिटी को बढ़ाता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। इससे जोड़ो के दर्द में भी राहत मिलती है।

बच्चों के लिए लाभकारी
ब्राउन राइस में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो बच्चों के दिमागी विकास के लिए आवश्यक  है। इसलिए बढ़ते बच्चों को ब्राउन राइस ज़रूर खिलाना चाहिए।

त्वचा के लिए लाभकारी

ब्राउन राइस में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाते हैं। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा को झुर्रियों और पिगमेंटेशन से बचाते हैं। इसके अलावा ये सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाले नुक्सान से भी त्वचा की सुरक्षा करते हैं। इसके लिए आप ब्राउन राइस का पेस्ट चेहरे पर लगा सकती हैं। 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

स्वस्थ बनाए भारतीय भोजन

default

किडनी प्रॉब्लम को न करें अनदेखा

default

करी पत्ते का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए है...

default

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है नारियल पानी...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription