GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

लॉकडाउन में खाने की आदतों पर रखें कंट्रोल वरना बढ़ जाएगा वजन

संविदा मिश्रा

3rd April 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। लॉकडाउन के दौरान सभी लोग घर पर ही हैं और वर्किंग लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं।

लॉकडाउन में खाने की आदतों पर रखें कंट्रोल वरना बढ़ जाएगा वजन
लोगों की एक ख़ास आदत होती है कि वो जब घर पर होते हैं तब ज्यादा खाना खाते हैं और नई -नई डिशेस खाने का शौक रखते हैं। यहां तक कि घर पर रहने के दौरान बहुत से लोग अपनी ही खाने की आदत से परेशान  होने लगते हैं क्योंकि ये आदत उनके वजन में बढ़ोत्तरी करने लगती है। मूवमेंट कम होने की वजह से फिटनेस पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं और लॉकडाउन में जब सब कुछ बंद है ऐसे में जिम जाना भी संभव नहीं है। इसलिए आपके ज्यादा और अच्छा खाने की आदत आपका वजन बढ़ा सकती है। आइए आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिससे आप वजन पर नियंत्रण रख सकते हैं। 

जरूरत से ज्यादा न खाएं 

आप  भले ही घर पर हैं लेकिन अपनी भूख और डाइट से ज्यादा खाने की बजाय अपनी लिमिट में ही खाना खाएं। बार -बार स्नैक्स खाने की जगह हैल्दी  फ्रूट्स और सब्जियां खाएं। ज्यादा से ज्यादा लिक्विड पिएं जैसे सूप और छांछ पिएं इससे आपको भूख कम लगेगी और आप ज्यादा खाने से बचे रहेंगे। 

लिमिटेड खाना बनाएं 

अक्सर महिलाओं की आदर होती है कि वो जरूरत से ज्यादा खाना बना लेती हैं और खाना वेस्ट न हो इसलिए ज्यादा खा लेती हैं। लेकिन जहां  तक हो सके खाना लिमिटेड ही बनाएं क्योंकि लॉकडाउन की स्थिति है और बहुत से ऐसे भी लोग हैं जिन्हे दो वक्त का खाना भी नसीब नहीं हो पा रहा है। इसलिए आप भी कम संसाधनों में निर्वहन करना सीखें इससे आप ज्यादा खाना बनाने और खाने से बची रहेंगी। 

फिटनेस के लिए एक्ससरसाइज़ करें 

लॉकडाउन की वजह से सारे जिम भी बंद हैं इसलिए अपनी फिटनेस के लिए आप घर पर ही एक्ससरसाइज़ या योग करें। आप बच्चों के साथ डांस एक्टिविटी भी कर सकती हैं। इसके अलावा स्किपिंग करके भी अपने आपको फिट रख सकती हैं। 

चिंता भी बढ़ा सकती है वजन 

आजकल जो स्थिति है उसकी वजह से सभी के मन में एक बड़ी चिंता यही है कि न जाने भविष्य में क्या होने वाला है। अक्सर लोग ज्यादा चिंता में खाने की आदतें बदल देते हैं मतलब ज्यादा खाने लगते हैं इसलिए चिंता से वजन बढ़ जाता है। कोशिश करें कि चिंता न करें और खुश रहने की कोशीश करें। 

फाइबर युक्त भोजन करें 

जहां तक संभव हो फाइबर युक्त भोजन करें। जंक फूड्स खाने से बचें और ज्यादा स्नैक्स न लें। गाजर,चुकंदर , खीरा ,टमाटर और लिक्विड्स का ज्यादा मात्रा में  सेवन करें। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

बच्चों के जंक फूड्स खाने ही हैबिट्स कम कर...

default

लॉकडाउन का समय बच्चों में बढ़ा रहा है फैमिली...

default

वर्क फ्रॉम होम करते हुए बच्चों को ऐसे दें...

default

लॉकडाउन के दौरान बच्चों को घर पर बिजी रखने...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription