GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इन नैचुरल तरीकों से घर पर ही करें हेयर कलर

संविदा मिश्रा

4th April 2020

आजकल का बदलता लाइफस्टाइल कहा जाए या फिर अनुचित खान -पान की आदत,लोगों के बाल असमय ही सफ़ेद होने लगते हैं। ऐसे में वो या तो सलून से बाल कलर करवाते हैं या फिर घर पर ही कलर का इस्तेमाल करते हैं। केमिकल युक्त कलर कई बार बालों को बेजान बना देता है।

इन नैचुरल तरीकों से घर पर ही करें हेयर कलर
क्या आप भी बालों की खूबसूरती बढ़ाने और असमय सफ़ेद हुए बालों को छिपाने के लिए हेयर कलर करवाती हैं? यदि आपका हेयर कलर नैचुरल तथ्यों से बना हो तो बात ही क्या है। क्योंकि इसका न तो कोई साइड इफ़ेक्ट होगा और न ही बाल खराब नज़र आएंगे। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अपनाकर आप घर पर ही कलर कर सकती हैं।

कॉफी या ब्लैक टी 

इसके लिए 2 छोटे चम्मच चाय या कॉफ़ी को एक कप पानी में उबाल लें। कुछ देर तक उसे ऐसे ही छोड़ दें जब घोल ठंडा होने लगे तलब इस अपने बालों पर अप्लाई करें। ध्यान रहे कि बालों में तेल न लगा हो और बाल अच्छी तरह से शैंपू किये हुए हों। जब यह मिश्रण सूख जाए बाल नार्मल पानी से धो लें। 
इसके अलावा आप कॉफ़ी को मेहंदी में डालकर भी लगा सकती हैं। 

नरियल तेल व नींबू का रस  

बालों की कलरिंग के लिए नींबू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। हालांकि नींबू का असर कुछ देर से होता है, लेकिन यह बहुत ही कारगर तरीका है। लाइट ब्राउन कलर देने के लिए नींबू का रस बालों में अप्‍लाई करना चाहिए।  इसके अलावा दो टेबलस्पून नारियल तेल और एक टेबलस्पून नींबू का रस आपस में अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह मसाज करें। लगभग एक घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। यह नुस्खा भले ही बालों को तुरंत काला न करता हो लेकिन ये बालों को सफ़ेद होने से बचाता है। 

चुकंदर का रस 

बालों को बरगंडी यानी कि रेड टच देने के लिए चुकंदर का रस निकाल लें। अब इस रस से बालों की जड़ों की मसाज करें और पूरे बालों में लगाएं। लगभग एक घंटा इसे ऐसे ही लगा रहने दें। सूखने पर बाल पानी से धो लें। जब बाल सूख जाएं तब ऑयल मसाज करें और अगले दिन बालों को शैम्पू करें। चुकंदर का रस मेहंदी में भी मिलाकर लगा सकते हैं। 

शिकाकाई पाउडर और दही 

दोनों को मिलाकर फाइन  पेस्ट बना लें।  इस पेस्ट से बालों और जड़ों की अच्छी तरह मसाज करें। बालों को लगभग आधे घंटे बाद अच्छी तरह से धो लें। यह शैम्पू की तरह काम तो करेगा ही साथ ही  बालों में नैचुरल कलर भी कर देगा। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

7 टिप्स टु प्रोटेक्ट योर हेयर फ्रॉम Sun

default

अच्छी डाइट से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती

default

इस एक चीज़ में है बालों की कई समस्याओं का...

default

बेकिंग सोडा में ये चीज़ें मिलाएं और डैंड्रफ...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription