GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अच्छी डाइट से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती

संविदा मिश्रा

4th April 2020

खूबसूरत बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट लेना भी बहुत आवश्यक है।

अच्छी डाइट से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती
ऐसा माना जाता है कि हमारे खानपान का सीधा असर हमारी त्वचा और बालों में पड़ता है। इसका मतलब ये हुआ यदि हम अच्छी डाइट या पोषक तत्वों से भरी डाइट लेते हैं तो हमारे बाल प्राकृतिक रूप से खूबसूरत ,घने और मुलायम नज़र आने लगते हैं। खासतौर पर बालों की चमक बढ़ने के लिए आहार में प्रोटीन की मात्रा शामिल करना बहुत जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपको डाइट में क्या-क्या शामिल करना चाहिए -

डेयरी प्रोडक्ट्स

सभी तरह के डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए इनके सेवन से बाल भी खूबसूरत होते हैं। यदि आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आप अंडे और मछली को डाइट में शामिल कर सकती हैं। 

अलसी का सेवन 

अलसी का सेवन बालों की जड़ों से लेकर बालों की टिप्स तक को पोषण देता है।  इससे बाल लम्बे और मजबूत हो जाते हैं इसलिए कम टूटते-झड़ते हैं। इसमें बहुतायत में पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स बालों की स्कैल्प को ड्राई नहीं होने देती हैं जिससे डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है। 

कोकोनट ऑयल

अपने डायट में थोड़ा-सा ऑर्गैनिक बटर या कोकोनट ऑयल जरूर शामिल करें इससे बालों को नमी मिलती है और बालों की चमक बरकरार रहती है। 

हरी सब्जियां 

बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों जैसे पालक ,मेथी  ब्रोकोली आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करें क्योंकि इनमें विटामिन ए और सी होता है जिससे बालों को नेचुरल ऑयल और मॉइश्‍चर मिलता है। हरी सब्ज़ियां कैल्शियम और आयरन की  भी अच्छी स्रोत हैं इसलिए अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें। 

डाइट में दालें 

बींस, दालें और राजमा आदि हेयर केयर डायट का महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं। इनमें बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन तो होता ही है और यर आयरन, ज़िंक और बायोटीन के भी अच्छे स्रोत हैं। बायोटीन की कमी से बाल टूट सकते हैं और वे बेजान व दो मुंहे हो सकते हैं।  

ड्राई फ्रूट्स 

बालों की मजबूती और उनकी चमक कायम रखने के लिए अपनी डाइट में ड्राई फ़्रुइस या नट्स ज़रूर शामिल करें। नट्स, जैसे- बादाम, काजू, अखरोट आदि ज़िंक से भरपूर होते हैं। ज़िंक बालों की ग्रोथ के लिए अति आवश्यक है क्योंकि इसकी कमी से बाल झड़ने लगते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

इन नैचुरल तरीकों से घर पर ही करें हेयर कलर...

default

7 टिप्स टु प्रोटेक्ट योर हेयर फ्रॉम Sun

default

हेयर केयर टिप्स फॉर HOLI

default

किन कारणों से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription