GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

आखिर क्यों "परवीन बॉबी" ने "बिग बी" पर लगाया इतना बड़ा इल्जाम....!

गीतांजली शर्मा

4th April 2020

70 के दशक की बेहतरीन अदाकाराओं में शुमार हैं परवीन बॉबी। इन्होनें बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्मों से नवाजा है।

आखिर क्यों "परवीन बॉबी" ने "बिग बी" पर लगाया इतना बड़ा इल्जाम....!

आज इनके जन्मदिन विशेष पर हम आपको बताने जा रहे हैं इनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने पहलू।

छोटा सा जीवन परिचय-

परवीन बॉबी का जन्म गुजरात के जूनागढ़ के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। इनके पिता जूनागढ़ के नबाव के साथ ही सिस्टम प्रशासक थे। इनका परिवार बॉबी राजवंश से संबंध रखता था। इनके पिता की मौत जब यह दस साल की थीं तभी हो गई थी। इन्होनें अपनी पढ़ाई एम. ए. इन इंग्लिश में की।

शुरूआती सफर-

इन्होनें अपने करियर की शुरूआत मॉडलिंग से की। 1972 से चले इस सफर पर वापस परवीन बॉबी ने कभी पलट कर नहीं देखा। 1973 में इन्होनें अपनी पहली फिल्म "चरित्र" की। हालांकि फिल्म को कुछ खास सफलता नहीं मिली पर परवीन बॉबी दर्शकों की नजर में घर कर गईं।

बोल्ड और अपने नये अवतार से जीता लोगों का दिल-

उन दिनों औरतों में रिर्जव तरीके से रहने का चलन था। बॉलीवुड भी इससे कुछ अछूता नहीं था। ऐसे में परवीन बॉबी ने एक बोल्ड अवतार ले ना सिर्फ समाज बल्कि इंडस्ट्री के चलन को भी बदला। वह घरेलू महिला की छवि को तोड़ती हुई बोल्ड और कामकाजी महिलाओं की श्रेणी में शुमार हुईं।

70 के दशक की सबसे बेहतरीन अदाकारा-

यूं तो 70 के दशक में बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक बेहतरीन एक्टर्स हुईं। चाहे वह हेमामालिनी हो, जयाप्रदा, जयाभादुड़ी, नीतू सिंह या जीनततमान इन सारी उम्दा अभिनेत्रियों के बीच भी परवीन बॉबी ने अपनी एक खास जगह बनाई थी। बहुत कम समय में ही इन्होनें इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक अच्छी फिल्मों से नवाजा था। इनकी कुछ बहुचर्चित और यादगार फिल्में हैं "दीवार" "नमक हलाल" "अमर अकबर एंथोनी" "शान" "त्रिमूर्ति" और भी बेहतरीन फिल्मों की एक लंबी फेहरिस्त है।

अमिताभ के साथ हिट रही जोड़ी-

इन्होनें अपने करियर के शुरूआत में ही बॉलीवुड के शंहशाह के साथ काम किया। इनकी दूसरी बड़ी फिल्म "मजबूर" से। इसके बाद यह सिलसिला चलता ही चला गया। इन दोनों ने एक साथ कई बड़ी सपर हिट फिल्में बॉलीवुड को दीं। "सुहाग" "मजबूर" "दीवार" "नमक हलाल" "अमर अकबर एंथोनी" जैसी कई बड़ी और हिट फिल्मों में ये एक साथ नजर आए। पर्दे पर इनकी जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया।

आखिर बिग बी पर क्यों लगाया ये इल्जाम-

हालांकि उन्होनें एक इंटरव्यू के दैरान यह कबूला था कि अमिताभ उनके ना सिर्फ फेवरेट कोस्टार हैं बल्कि पसंदीदा इंसान भी। लेकिन जीवन के अंतिम दिनों में इनका जीवन अकेलेपन और "सिजोफ्रेनिया" जैसी गंभीर बीमारी से जूझते हुए गुजरा। उनदिनों उन्हें ऐसा लगता था कि उन्हें हर कोई मारना चाहता है और उसी दौर में उन्होनें बिग बी पर भी यह आरोप लगा डाला कि वह उन्हें मारना चाहते हैं।

असल जिंदगी में नहीं मिला सच्चा प्यार-

पर्दे पर तो इस बेहतरीन अदाकरा कि जोड़ी उन दिनों के कई सुपर स्टार्स के साथ हिट रहीं। लेकिन असल जिंदगी में वो सच्चे प्यार के लिए तरसती ही रह गईं। हालांकि उनका नाम 'कबीर बेदी' 'डैनी और महेश' भट्ट के साथ भी जुड़ा। महेश भट्ट ने बुरे दौर में उनका साथ भी दिया। लेकिन जीवन के अंतिम कुछ साल उन्होनें अकेले ही जीते हुए 20 जनवरी 2005 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। इनका जाना बॉलीवुड के लिए हमेशा से ही दुखद था और रहेगा।

यह भी पढ़िए- 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

'वांटेड मूवी' फेम इस एक्ट्रेस की इन खास बातों...

default

60 - 70 के दशक में "पारो" का ऐतिहासिक रोल...

default

एक्टर डांसर नोरा फतेही ने देश के लिए कह डाली...

default

मुम्बई में कोरोना के मरीजों का इलाज कर रही...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription