GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

हार्मोन्स को रखना है बैलेंस तो अपनाएं 7 नेचुरल टिप्स

अर्पणा यादव

6th April 2020

अगर आपका हार्मोन्स संतुलित नहीं है तो आप इन बताये गये आसान से उपायों के द्वारा तीन सप्ताह से भी कम समय में प्राकृतिक रूप से अपने हार्मोन्स को संतुलित कर सकते हैं।

हार्मोन्स को रखना है बैलेंस तो अपनाएं 7 नेचुरल टिप्स

हार्मोन के असंतुलन से लगभग हर महिला जूझती है। हमारे हार्मोन्स अगर संतुलित न हों तो इसका हमें अहसास होने लगता है। इस बारे में  जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट की डिप्टी चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर विनोदा कुमारी कहती हैं कि गर्भावस्था, पीरियड और मेनोपॉज के दौरान हार्मोन का यह संतुलन ज्यादा बिगड़ता है। लेकिन अब तो व्यस्त दिनचर्या और तनावभरी जीवनशैली के चलते यह समस्या कम उम्र में ही महिलाओं में खूब देखी जाती है। हार्मोन के इस असंतुलन को सामान्य करना कोई मुश्किल बात नहीं है। आप कुछ प्राकृतिक तरीकों द्वारा अपने हार्मोन्स को संतुलित रख सकती हैं। 

अलसी के बीज खाएं

अलसी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इनमें फाइबर और ओमेगा.3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है। ये ब्लड शुगर और दिल के स्वास्थ्य को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। अनुसंधानों से साफ हो गया है कि वे महिलाएं जो अपने आहार में अलसी के बीज का सेवन करती हैं, उनके प्रोजेस्टेरॉन और एस्ट्रोजन स्तर में सुधार आता है। जो महिलाओं में हार्मोन का संतुलन बनाए रखने के लिए ज़रूरी है। इसलिए पेय पदार्थों का सेवन सावधानी से करें। एल्कोहल कैफीन और चीनी युक्त पेय पदार्थ हमारे शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगाड़ सकते हैं क्योंकि इनसे कॉर्टिसोल का उत्पादन बढ़ता है, जिसका असर अंडाशयों  की कार्य प्रणाली पर पड़ता है। अगर आपको प्यास लगे तो सादा मिनरल या नारियल पानी पीएं। अगर आप एनर्जी चाहती हैं तो ग्रीन टी पीएं। इसमें कैफीन की सही मात्रा और एमिनो एसिड एल.थिएनिन होता है,जो दिमाग की कार्यप्रणाली को चुस्त बनाता है।

तनाव से दूर रहें

अक्सर हम तनाव में अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करते हैं।  प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन करने लगते हैं और नींद पूरी नहीं करते। तनाव से शरीर में कॉर्टिसोल ज़्यादा बनता है, जिससे थकान होती है। ऐसा होने पर शरीर की बीमारियों की लड़ने की क्षमता कम हो जाती है और आपका हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ने लगता है। तनाव को दूर करने के लिए शॉवर लें, सैर करें या योगा करें।

धूम्रपान छोड़ दें

तंबाकू का कई हार्मोन्स पर बुरा असर पड़ता है। युनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के शोधकर्ताओं ने साफ कर दिया है कि तंबाकू के सेवन से थायराइड का स्तर बिगड़ जाता है।  यह पिट्युटरी हॉर्मोन को स्टिमुलेट करता है और कोर्टिसोल को बढ़ाता है। अगर आप धूम्रपान छोड़ने की योजना बना रहे हैं तो यह सबसे अच्छा समय है।

डेयरी उत्पादों का सेवन सोच समझ कर करें

डेयरी उत्पाद पोषकों का अच्छा स्रोत हैं। हालांकि अगर आप सेक्स हार्मोन  को लेकर चिंतित हैं तो आपको डेयरी उत्पादों खासतौर पर योगर्ट और क्रीम के सेवन से पहले दो बार सोचना चाहिए। एक अध्ययन से पता चला है कि डेयरी उत्पादों के सेवन से कुछ विशेष हार्मोन का स्तर कम हो जाता है। अध्ययनों में योगर्ट एवं क्रीम तथा एनोवुलेटरी साइकल के बीच का संबंध भी बताया गया है।

हर्ब्स का सेवन करें

विटामिन सी और  बी5 , इल्युथेरो और रोडिओला ऐसे हर्ब्स हैं, जो एनर्जी देते हैं। ये न्यूरोट्रांसमिटर्स को सपोर्ट करते हैं और तनाव दूर करने वाले हार्मोन को बढ़ाते हैं। ये शरीर में हार्मोन्स का प्राकृतिक संतुलन बनाने में मदद करते हैं। मैका एक और शक्तिशाली बूटी है,जो मेनोपॉज़ के लक्षणों से राहत देती है जैसे- रात में पसीना आनाए अचानक गर्मी लगना। यह सेहतमंद लिपिडो को बढ़ाने में मदद करती है। मैका पाउडर को अपनी ग्रीन टी में मिलाएं और हार्मोन्स को प्राकृतिक रूप से संतुलि बनाएं।

योगासन व व्यायाम करें

नियमित रूप से योगा और व्यायाम के फायदों को नकारा नहीं जा सकता। इससे शरीर में बेहतर सर्कुलेशन बनता है,एंडोर्फिन रिलीज़ होते हैं,  शरीर का वज़न सामान्य बना रहता है और दिल का स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। व्यायाम एक व्यक्ति के लिए प्राकृतिक दवा है। इससे शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा कम होती है और तनाव दूर करने में मदद मिलती है। सप्ताह में कम से कम 150 मिनट के लिए हल्का एरोबिक व व्यायाम जरूर करें।

पूरी नींद लें

जब हम सो रहे होते हैं तो दिमाग शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है। इसलिए रोज़ाना कम से कम आठ घंटे की  नींद ज़रूर लें। इससे शरीर में कोर्टिसोल, मेलाटोनिन, सोमाट्रोपिन हॉर्मोन संतुलित रहते हैं। हमेशा अंधेरे कमरे में सोएं, जहां फोन, लैपटॉप या टीवी स्क्रीन की नीली रोशनी न हो।

 

ये भी पढ़ें -

जानिए उम्र के हिसाब से कितनी नींद लेनी चाहिए

क्या आप जानते हैं ब्राउन राइस के ये फायदे

पॉजिटिव थिंकिंग अपनाएं, बीमारियों को दूर भगाएं

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

पॉजिटिव थिंकिंग अपनाएं , बीमारियों को दूर...

default

जंक फूड गर्भवती महिलाओं के लिए है नुकसानदेह...

default

किन कारणों से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता...

default

किडनी प्रॉब्लम को न करें अनदेखा

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription